Begin typing your search above and press return to search.

Winter Me Nimbu Ke Fayde: क्या आप सर्दियों में नहीं करते नींबू का सेवन तो जानिए इसके अचूक फायदे

Health News

Winter Me Nimbu Ke Fayde: क्या आप सर्दियों में नहीं करते नींबू का सेवन तो जानिए इसके अचूक फायदे
X
By NPG News

Winter Me Nimbu Ke Fayde:; सर्दियों (Winter) के मौसम में कई लोग नींबू का सेवन बंद कर देते हैं लेकिन क्या आपकों पता है कि ठंड में भी नींबू का सेवन (Nimbu Ke Fayde) आपको कई रोगों से बचा सकता है तो आज हम आपको नींबू के इन्हीं फायदों (Lemon Benefits) से रू-ब-रू कराते हैं।

नींबू के फायदे

नींबू में विटामिन सी , एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का अच्छा स्रोत है. इससे इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत होने के साथ कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से ये खुद ही सर्दियों की कई बीमारियों से ल'ड़ लेती है। जानते हैं इसके सेवन (Nimbu Ke Fayde) के फायदों के साथ खाने का तरीका।

इम्यूनिटी , हाइड्रेशन ,स्किन प्रॉबलम्स , पाचन और किडनी स्टोन में ये काफी फायदेमंद है।

नींबू से बढ़ती है इम्यूनिटी: सर्दियों में नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

बॉडी को हाइड्रेट करता है नींबू: ठंड में पसीना कम आने के कारण प्यास भी कम लगती है। ऐसे में अगर नींबू पानी पीते हैं तो इससे शरीर में पानी का लेवल मेंटेन रहेगा। बस कोशिश करें नींबू पानी रात में न पिएं।

स्किन प्रॉबलम्स का नींबू से इलाज: नींबू चेहरे की कई समस्याओं जैसे मुंहासे, स्किन एलर्जी और इंफेक्शन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो खून साफ करता है।

नींबू से बढ़ता है पाचन: नींबू साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरपूर होता है। इससे पाचन क्रिया बढ़ती है। कोशिश करें सुबह सबसे पहले खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पिएं।

नींबू किडनी में स्टोन का इलाज: रोजाना नींबू पानी पीने से किडनी में स्टोन की समस्या से बच सकते हैं। लगातार सेवन से किडनी में जमे स्टोन पिघलाने में मदद मिलती है।

Next Story