Begin typing your search above and press return to search.

Which Milk is Best : गाय, भैंस या बकरी के दूध में से किसका दूध बेस्ट, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

Which Milk is Best : दूध के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में आप सभी ने सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि गाय, भैंस या बकरी के दूध में से किसका दूध बेस्ट होता है. आइए जानते हैं.

Which Milk is Best : गाय, भैंस या बकरी के दूध में से किसका दूध बेस्ट, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद
X
By Meenu

Which Milk is Best : हम लोग हेल्दी जीवन जीने के लिए दूध का प्रयोग अवश्य ही करते हैं. दूध पीने का महत्व हम सबको बचपन से ही बताया जाता है. यही नहीं हम लोग जन्म के साथ ही दूध का सेवन करते आ रहे हैं.

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. दूध के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में आप सभी ने सुना होगा, लेकिन हम लोग कंफ्यूजन में रहते हैं कि गाय, भैंस या बकरी के दूध में से किसका दूध बेस्ट होता है. आइए जानते हैं….


नवजात शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम

आयुर्वेद के अनुसार जैसे की नवजात शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम होता है.उसके बाद गाय के दूध का सेवन सर्वोत्तम माना जाता है. भैंस के दूध में सबसे अधिक फैट होता है, अधिक फैट होने की वजह से बच्चों को भैंस का दूध नहीं पीना चाहिए. बच्चों को गाय का दूध ही पिलाना चाहिए, जो पाचन में भी अच्छा होता है, जो आसानी से पच जाता है.


बकरी का दूध टीबी, डेंगू मरीजों के लिये

बकरी का दूध टीबी, डेंगू आदि के मरीजों को पीने की सलाह दी जाती है. भैंस का दूध स्वस्थ और बड़ी उम्र के लोग पी सकते हैं.



कपिलावर्ण गाय का दूध अमृतुल्य

गाय का दूध सर्वोत्तम माना जाता है. देसी गाय का दूध सबसे अच्छा होताै .वैसी देशी गाय जिसका हम्प /पुठा उठा हुआ हो वैसी भारतीय नस्ल की गाय का दूध सर्वोत्तम माना गया है. भारतीय नस्ल की गायों में जो कपिलावर्ण की गायें हों, जो एक वर्णीय गाय हो, जो गाय एक रंग की हो, उसमें किसी दूसरे रंग का कोई भी दाग धब्बा न हो. ऐसी गाय को कपिलावर्ण की गाय कहते हैं. इसका दूध, घी, मक्खन सब कुछ अमृत के समान है, अमृतुल्य है. कहा जाता है कि देवों को यह अति प्रिय है. इसका सेवन बहुत ही अच्छा होता है.

दूसरे नंबर पर बकरी का दूध

दूसरे नंंबर पर आता है बकरी का दूध. टीबी पेशेंट को यदि बकरी का दूध लगातार पिलाया जाए तो जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. तीसरा दूध जिसका उपयोग हमलोग बहुतायत रूप से करते हैं वह है महिष/भैंस का दूध. भैंस का दूध शरीर की वृद्धि के लिए और शरीर में मांसत्व/फैट के डेवलपमेंट के लिए बहुत ही अच्छा है. जिन लोगों को शरीर की शक्ति बढ़ानी हो उन लोगों के लिए भैंस का दूध, घी बहुत ही उत्तम माना जाता है.

भैंस के दूध से आती अच्छी नींद

जिन्हें नींद की कमी आ रही हो ऐसे लोगों को भैंस के दूध का सेवन कराया जाए तो नींद बहुत अच्छी आती है. इसका दूध निद्रा जनक के लिए सर्वोत्तम माना गया है. जितनी भी निद्रा जनक औषधीय हैं, आयुर्वेद में जो बताई गई हैं उसमें सर्वोत्तम है महिष का दूध. निद्रा जनक के लिए जिनको नींद की कमी हो, ऐसे लोगों के लिए महिष का दूध सर्वोत्तम है. ऐसे लोगों को नियमित रूप से इसका दूध पिलाया जाए, तो नींद की कमी दूर हो जाएगी.

Next Story