Begin typing your search above and press return to search.

What Fruits to Eat in Dengue : बारिश के मौसम में डेंगू का प्रकोप, डेंगू में इन फलों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स की संख्या, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

What Fruits to Eat in Dengue : डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज बुखार होता है। इस बीमारी में शरीर प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से घट जाती है। डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से व्यक्ति को अन्य बीमारियां का जोखिम बढ़ जाता है। डॉ की दवाइयों और खास देखरेख के साथ ही हमे अपने खानपान में ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है.

What Fruits to Eat in Dengue : बारिश के मौसम में डेंगू का प्रकोप, डेंगू में इन फलों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स की संख्या, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
X
By Meenu

What Fruits to Eat in Dengue : मच्‍छरों के कारण होने वाली बीमार‍ियों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 20 अगस्‍त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है। मानसून का मौसम भले ही लोगों को काफी पसंद आता है लेकिन इस मौसम में बारिश के कारण जमा हुए पानी में मक्खी और मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। छोटे से दिखने वाले मच्छरों के काटने से न केवल खुजली होती है, बल्कि ये कई खतरनाक बीमारियां भी फैलाते हैं। मच्छर जनित बीमारियां, जैसे कि मलेरिया, डेंगू बुखार और चिकनगुनिया से हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं।

डेंगू इसमें से एक मुख्य बीमारी है। छत्तीसगढ़ में भी डेंगू अन्य राज्यों की तरह यहाँ भी पैर पसर रहा है. शहर के कई हॉस्पिटल डेंगू के मरीज से भरे पड़े हैं. डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज बुखार होता है। इस बीमारी में शरीर प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से घट जाती है। जिसकी वजह से रोगी को थकान, कमोजरी, सिरदर्द और उल्टी जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है।


डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से व्यक्ति को अन्य बीमारियां का जोखिम बढ़ जाता है। डॉ की दवाइयों और खास देखरेख के साथ ही हमे अपने खानपान में ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है, तो आइये जानते हैं कि किन फलों को डाइट में शामिल करने से प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाया जा सकता है :




पपीते का सेवन करें

पपीता का सेवन करने से आप डेंगू के दौरान होने वाली प्लेटलेट्स कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं। इस फल में मौजूद एंजाइम्स प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो डेंगू के बुखार में होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही, पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से भी आपको फायदा होता है।


अनार

अनार शरीर में खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है। डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आप अनार का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपको कई लक्षणों को बचाव करते हैं। इसके सेवन से रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ते हैं। साथ ही, मरीज को होने वाली थकान और कमजोरी भी दूर होती है।

सेब

डेंगू के बुखार को कम करने और तेजी से रिकवरी के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं। सेब में पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। आयरन ब्लड में हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, यह रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को नियंत्रित कर, डेंगू के दौरान होने वाली कमी को दूर करने में मदद करता है।

कीवी

कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है। खास तौर पर डेंगू बुखार (Dengue Fever) जैसी स्थितियों से उभरने वालों के लिए कीवी फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं और प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं।

संतरा

संतरे विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स होता है। इससे डेंगू के दौरान रोगी का शरीर इंफेक्शन से लड़ने के लिए मजबूत बनता है। इससे शरीर की इम्यूनिटी पावर बेहतर होती है। साथ ही, विटामिन सी आयरन के अवशोषण में सुधार करता है। इस वजह से डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं।


डेंगू मच्छर नालियों के गंदे पानी या मटमैले पानी के बजाय साफ पानी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं. बारिश के शुरुआती दिनों में घर के आसपास साफ पानी जमा होने के साथ ही घर के कूलर में जो पानी रहता है उसमें भी डेंगू के मच्छर को पनपने के लिए जगह मिल जाती है. इसके साथ ही घर में रखे हुए डब्बे, टूटी हुई कुर्सी ऐसी जगह पर जहां पर पानी जमा होता है उन जगहों पर डेंगू के मच्छर जल्दी पनपते हैं.

डेंगू के लक्षण



एमडी मेडिसिन डॉक्टर आशीष दुबे के अनुसार "डेंगू बीमारी होने पर लक्षणों की बात करें तो 4 से 5 दिनों तक बुखार आता है. सर दर्द कमर दर्द हाथ पैरों में दर्द होने के साथ ही अगर डेंगू बढ़ जाता है तो उल्टी होना पेट में दर्द होना प्लेटलेट की कमी के साथ ही खून की उल्टियां भी होती है. सीरियस कंडीशन में इस तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं. लेकिन 90% लोग 4 से 5 दिनों में ठीक हो जाते हैं. सावधानी और सतर्कता के साथ रहे तो डेंगू बीमारी स्वत ही 5 दिनों में ठीक हो जाती है."


Next Story