Begin typing your search above and press return to search.

Weight loss tips in Hindi: मोटापा अब नहीं करेगा आपको शर्मिंदा, इन तरीकों से घटाये अपना वजन और बने स्लिम ट्रीम व हेल्दी...

Weight loss tips in Hindi: मोटापा अब नहीं करेगा आपको शर्मिंदा, इन तरीकों से घटाये अपना वजन और बने स्लिम ट्रीम व हेल्दी...
X
By Gopal Rao

Weight loss tips in Hindi: आज के समय में सब बढ़ते वजन और मोटापा से परेशान है। आजकल का खानपान रहन सहन का तरीका मोटापा का सबसे बड़ा कारण है। यह मोटापा न सिर्फ हमें रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानी दे रहा है, लेकिन मधुमेह, हृदय रोग जैसी कई घातक बीमारियों को भी न्योता दे रहा है। इसलिए सरल जीवन के लिए बहुत जरुरी है।

ऐसे घटाये वजन

वजन घटाने में शरीर में कैलोरी लेना और कैलोरी बाहर करने के बारे में सोचने के तरीके से अधिक जटिल है, आम तौर पर शरीर की वसा को कम करने के लिए कैलोरी की कमी की आवश्यकता होती है! केवल अपने आप को भूखा रखकर, कम खाकर या कीटो डाइट प्लान (keto diet plan) से वजन कम कर सकते हैं।आप यदि अपना वेट कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल और कुछ खाने-पीने की आदतों को सुधारना होगा, जिससे आप कुछ ही समय में अपना वेट आसानी से और नैचुरल तरीके से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के इन टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आसानी से मोटापा से निजाद पा सकते है...

इन खाद्य पदार्थ को खाने से बचे

जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलावों से बहुत कुछ बदल सकता है। जैसे सुबह की शुरुआत चाय से न कर के पानी के साथ करना, चीनी का सेवन कम करना, पैक्ड खाने के बदले घर में बनाकर खाने की कोशिश करने जैसे छोटे छोटे कदम उठाकर वजन घटा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए चिकन नगेट्स, फ्राइज़, पिज्जा, हॉट डॉग आदि!सफेद ब्रेड, शक्कर के अनाज, सफेद पास्ता, बैगल्स, क्रैकर्स, कॉर्न चिप्स, टॉर्टिल आदि! स्नैक बार, कैंडी, बेक्ड सामान, कैंडी, टेबल चीनी, एगेव, आदि। पैकेज्ड फ़ूड, प्रोसेस्ड मीट (डेली मीट, बेकन), बॉक्सिंग पास्ता व्यंजन, अनाज बार आदि!आलू के चिप्स, गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ, डोनट्स, मोज़ेरेला स्टिक्स आदि!

डाइट बार, कम वसा वाले आइसक्रीम, कम वसा वाले चिप्स, आहार जमे हुए भोजन, कम कैलोरी, आदि! हफ्ते में एक या दो बार आइसक्रीम का सेवन कम करें! वजन घटाने में ये फॉलो करना जरूरी है।

ब्रेकफास्ट जरूर करें

नाश्ते में कटौती करने से बचें, जो दिन के लिए आपका सुबह का ईंधन (fuel) है। यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ रखना सुनिश्चित करें। शोध में कहा गया है कि नाश्ता न करना अधिक वजन और मोटापे से जुड़ा हुआ है। इसलिए आपको अपना नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

खूब पानी पीएं

वजन कम करने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए जो सक्रिय हैं, दवा पर हैं, या वायरस के संक्रमण से बीमार हैं, उन्हें अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। अधिक सब्जियां और फल खाने से भी आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं।

पूरा नींद लें

अपने वजन और अपने स्वास्थ्य को नियंत्रित रखने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है उचित और पर्याप्त नींद लेना।

गहरी नींद के लिए लोगों को सोने से तीन घंटे पहले काम करना बंद कर देना चाहिए, सोने से दो घंटे पहले खाना बंद कर देना चाहिए और सोने से एक घंटे पहले किसी भी गैजेट का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। कम नींद से कोर्टिसोल (cortisol) बढ़ सकता है, जिससे शरीर और पेट की चर्बी को खत्म करना मुश्किल हो जाता है। इस प्रकार, वजन घटाने के लिए उचित 6.8 घंटे की नींद अच्छी होती है।

मीठा से दूर रहे

जब आपके पास अपनी पसंदीदा डिश या मिठाई होती है, तो आपका मन उसे खाने को करता है । इससे परहेज करें तो अच्छा रहेगा।

वजन कम करने में विटामिन डी जरूरी

विटामिन डी आपके हार्मोन के स्तर को नियंत्रण में रखता है और वजन घटाने और शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है। , जब आप वजन कम करते हैं, तो आपके शरीर की विटामिन डी को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। इसलिए, एक तरह से एक बार जब आप विटामिन डी की सही खुराक लेना शुरू कर देते हैं, तो आपके शरीर की अवशोषण दर भी बढ़ जाती है।बहुत ही आसान है, बस बाहर जाएं और रोजाना 10 मिनट के लिए सूरज की रौशनी ले।

क्‍या और कैसे खाना चाहिए

डायटीशियन की मानें तो तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो एक बार में भरपेट खाना खाने की बजाय दिनभर में हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए सुबह की शुरुआत दो गिलास पानी से करें। पानी को घूंट-घूंट करके पीएं। सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। कुछ देर बाद चाय लें। बेहतर है कि आप ग्रीन टी या लेमन टी लें। चाय ले रहे हैं, तो उसके साथ दो बिस्किट या टोस्‍ट जरूर लें, ताकि गैस की समस्‍या न हो।

दो घंटे बाद एक फ्रूट लें। हमेशा मौसमी फ्रूट लें और कोशिश करें कि रोजाना रंग के हिसाब से अलग-अलग फल खाएं। एक साथ कई फलोंं को मिक्स करके न लें।

इसके बाद रात का डिनर करें। कोशिश करें कि डिनर 8 से 08:30 के बीच हो जाए। डिनर में कोई भी मौसमी सब्जी और एक या दो चपाती लें। कोशिश करें कि रात में चपाती की संख्या कम हो, उसकी जगह सब्जी अधिक खाएं। खाने के दो घंटे के बाद एक कप बगैर मलाई वाला दूध लें।

नमक की मात्रा कम करें

नमक आपके शरीर में पानी को होल्ड करता है इसलिए इसका कम सेवन करना चाहिए। इसके अलावा नमक ब्लड प्रेशर को हाई रखता है, जिससे आपको पसीना आएगा।

पसीना आएगा तो भूख और प्यास लगेगी और कुछ न कुछ खाने का आपका मन करेगा, जिसके लिए आप चाय या कोल्ड ड्रिंक्स पिएंगे, जिनमें शुगर होगी, जो आपके लिए सही नहीं है।

एक्सरसाइज करें

आपको वजन कम करने के लिए शुरुआत में हैवी एक्सरसाइज की जरुरत नहीं है और न ही एक्सरसाइज प्लान की।

उदाहरण के लिए, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ना एक सबसे आसान, सबसे सरल व्यायाम है जो आपके हिप्स, पैर और जांघों को टोन करता है।

बाजार में घूमना, अपने मोबाइल पर बात करते समय चलना और घरेलू काम करना भी बेस्ट एक्सरसाइज हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story