Begin typing your search above and press return to search.

वज़न घटाने का रिज़ाॅल्यूशन टूट जाता है...!आपके किचन में ही मिल जाएंगी ये चीज़ें,वज़न नहीं बढ़ेगा बेलगाम, यूज़ करके तो देखिए

वज़न घटाने का रिज़ाॅल्यूशन टूट जाता है...!आपके किचन में ही मिल जाएंगी ये चीज़ें,वज़न नहीं बढ़ेगा बेलगाम, यूज़ करके तो देखिए
X
By NPG News

NPG न्यूज़। नया साल आने पर सबसे ज़्यादा जो रिज़ाॅल्यूशन लिया जाता है वो वज़न कम करने और फिट रहने से ही जुड़ा होता है। लेकिन प्रायः कुछ समय बाद ये रिज़ाॅल्यूशन टूट जाते हैं क्योंकि जिम जाने की आदत डालना इतना आसान नहीं है। और महिलाओं के लिए घर की ज़िम्मेदारियों के बीच अपने लिए इतना समय निकालना मुश्किल भी होता है। तो क्यों न कुछ सामान्य उपायों से वजन कम करने की कोशिश की जाए। सुबह या शाम अपनी सहूलियत के अनुसार आधे घंटे की तेज़ वाॅक के साथ अगर इन घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो वजन बेलगाम बढ़ेगा भी नहीं और जितना है, उसे कम करने में मदद ज़रूर मिलेगी।

मेथी दाना, अजवायन और काला जीरा का चूर्ण

मसालों में अक्सर छिपे हुए गुण शामिल होते हैं जिनसे हम में से बहुत से लोग अनजान हैं। उदाहरण के लिए, मेथी के बीज शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं। जिससे फैट कम होता है। वहीं अजवाईन भी वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करती हैं। काला जीरा पेट के आसपास की चर्बी घटाने के लिए बहुत अच्छा है। आप इन सभी मसालों को एक साथ भून कर पीस लें । इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर दिन में एक बार पिएं। वजन कम करने में मदद मिलेगी।

साबुत अनाज का हो नाश्ता

काले चने, मूंगफली जैसी चीज़ों को रात में गलाकर सुबह उबाल लें। अपनी पसंद के अनुसार मसाले, प्याज़, टमाटर आदि डालकर सुबह के नाश्ते में लें। साबुत अनाज के इस नाश्ते से भरपूर पोषण तो मिलेगा ही, बहुत देर तक भूख भी नहीं लगेगी। तो ऑटोमेटिकली खाने की चीज़ो की तरफ़ आपका ध्यान नहीं जाएगा और फर्क शरीर के घटते फैट के रूप में नज़र आएगा।

दालचीनी और शहद वाली चाय

दालचीनी वजन कम करने में मदद करती है।यह मसाला आंतरिक गुणों से भरपूर होता है जो मीठा खाने की इच्छा को रोकता है और रक्त में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। ज़रूरत की मिठास के लिए थोड़ा सा शहद मिला लें।

सौंफ

अतिरिक्त मोटापा घटाने में सौंफ भी बेहद फायदेमंद है। सौंफ फाइबर युक्त होती है जो भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में मदद करती है।

पानी

मोटापा कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना भी बेहद जरूरी है। दिन में 7-8 ग्लास पानी पीने से पेट भरा हुआ सा महसूस होता है जिससे भूख कम लगती है, ओवरईटिंग से बचा जा सकता है, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

गाजर

गाजर भी लो कैलोरी वाली सब्जी है, जिसे खाकर बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है जो मोटापे को कम करने का काम करता है।

पत्तागोभी

पत्तागोभी में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में होता है लेकिन फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मिल जाता है। तो वजन घटाने के लिए आप पत्तागोभी को अपने खाने में ज़रूर शामिल करें।

नींबू के साथ शहद

विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने का काम करता है। दूसरी चीज़ है शहद, जिसमें प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए वजन कम करने में मदद करता है।

आर्टिफिशल शुगर लें कम

फलों और सब्जियों में नेचुरल शुगर होती है।यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आप को केवल प्राकृतिक मिठास तक ही सीमित रखने का प्रयास करें। मिठाई, आइसक्रीम, कोल्ड-ड्रिंक और इसी तरह के उत्पादों में कटौती करने की हर संभव कोशिश करें।

चलने से दिल भी होता है मजबूत

रोजाना आधा घंटा तेज़ गति से चलने से आपकी कसरत तो होती ही है, आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। चलना भी ऐसे है जिससे आपकी हृदय गति बढ़े। ताकि शरीर में रक्त संचार बढ़े और दिल मजबूत बने। इससे कोलेस्ट्रोल लेवल और शुगर लेवल भी ठीक रहता है।

Next Story