Begin typing your search above and press return to search.

Which Vitamins are Absolutely Essential for the Body : विटामिन तो सारे जरूरी...पर क्या आप जानते हैं कौन से Vitamins शरीर के लिए एकदम अनिवार्य ?

स्वस्थ रहने के लिए किसी व्यक्ति को रोज कितनी मात्रा में विटामिन्स की जरूरत होती है, ये व्यक्ति की उम्र, लिंग और स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

Which Vitamins are Absolutely Essential for the Body : विटामिन तो सारे जरूरी...पर क्या आप जानते हैं कौन से Vitamins शरीर के लिए एकदम अनिवार्य ?
X
By Meenu

क्या आप जानते हैं कि ये खास विटामिन्स आखिर हैं कौन से या हेल्दी रहने के लिए आपको रोज कितनी मात्रा में विटामिन्स लेने चाहिए?

स्वस्थ रहने के लिए किसी व्यक्ति को रोज कितनी मात्रा में विटामिन्स की जरूरत होती है, ये व्यक्ति की उम्र, लिंग और स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करता है। हालांकि, ये विटामिन्स कौन से हैं, इस बात को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है। कुछ विटामिन्स की कमी होने पर बॉडी में इसका असर भी साफ दिखने लगता है। इससे व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होती चली जाती है और कई तरह की बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं।


कौन से विटामिन्स हैं जरूरी?


विटामिन ए, सी, ई, बी6 और बी12 को अनिवार्य रूप से डेली आहार का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं।


क्या केवल भोजन से पूरी होगी जरूरत?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन्स की जरूरत पूरी करने में आपका भोजन सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसी कड़ी में दोनों विशेषज्ञ फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और डेयरी उत्पादों से भरपूर संतुलित आहार पर जोर देते हैं। विटामिन सी के लिए खट्टे फल, विटामिन के के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और ई के लिए नट्स और सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

कई बार केवल भोजन से विटामिन्स की जरूरत पूरी नहीं हो पाती है ऐसे में सप्लीमेंट्स पर भी विचार किया जा सकता है लेकिन भोजन आपका प्राथमिक स्रोत होना चाहिए। साथ ही अधिक मात्रा में सप्लीमेंट्स लेने से बचें।


हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी

भोजन से अलग सप्लीमेंट्स लेने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी बताते हैं। डॉ. के मुताबिक, विटामिन्स भले ही आपकी इम्यून सिस्टम से लेकर हेल्दी स्किन, बाल, मेटाबॉलिज्म और ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी हैं लेकिन बावजूद इसके अधिक मात्रा में विटामिन्स भी हानिकारक हो सकते हैं। जैसे अत्यधिक विटामिन ए से लिवर को क्षति पहुंचा सकता है ऐसे में भोजन से अलग सप्लीमेंट्स लेने से पहले इस बात की जांच जरूर कर लें कि क्या वाकई आपकी बॉडी को उसकी जरूरत है, अगर हां तो भी मात्रा को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

Next Story