Begin typing your search above and press return to search.

Valentines day special diet: वैलेंटाइंस डे पर लें ऐसी डाइट जो शरीर में बढ़ाए 'लव हार्मोन - ऑक्सीटोसिन'

Valentines day special diet: वैलेंटाइंस डे पर लें ऐसी डाइट जो शरीर में बढ़ाए लव हार्मोन - ऑक्सीटोसिन
X
By NPG News

Valentines day special diet: आज बहुत खास दिन है... वैलेंटाइंस डे यानी प्यार का दिन। यकीनन इस दिन के ज़िक्र से ही प्यार का अहसास बढ़ता है। लेकिन एक हार्मोन भी है 'लव हार्मोन या ऑक्सीटोसिन' जो आपके भीतर प्रेम के बहाव को बढ़ाने में मदद करता है। आज के इस खास दिन पर जानिए कि शरीर में लव हार्मोन को बढ़ाने के लिए किस तरह की चीज़ों को खाने में शामिल करना चाहिए। इससे आपकी 'लव लाइफ़' बेहतर होगी।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। उन्हीं में से एक यह भी है। हल्की सी कड़वाहट वाली डार्क चॉकलेट आपके भीतर प्यार की मिठास बढ़ा देगी। ऑक्सीटोसिन के लेवल को बढ़ाने के लिए इसे ज़रूर खाएं।

अंडे की ज़र्दी

अंडे की ज़र्दी ज़रूर खाएं। इसका सेवन महिलाओं और पुरूषों दोनों में ऑक्सीटोसिन के स्तर को प्रभावित करता है।

काॅफी

काॅफी पीने से भी आपके भीतर लव हार्मोन का स्तर बढ़ा हुआ रहता है।कॉफी में मौजूद कैफीन ऑक्सीटोसिन न्यूरोन्स को उत्तेजित कर भावनात्मक प्रक्रिया में काफी सुधार करता है। हां लेकिन इसे लिमिट में लें।

केला

केले में मौजूद मैग्नीशियम ऑक्सीटोसिन को रिलीज़ करने के लिए जिम्मेदार है। यह तनाव को भी कम करता है।

एवोकैडो

यह फल भी लव हार्मोन को रिलीज़ करने में मदद करता है। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन भी बढ़ाता है।

ओलिव ऑइल

इस तेल में डाइट्री फैट होता है। अगर जैतून के तेल में खाना पका कर खाएं तो यह न्यूरोट्रांसमीटर को उत्तेजित करता है। साथ ही यह मन में चल रहे तनाव को भी कम करता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स में सैचुरेटिड फैट होते हैं। यह ऑक्सीटोसिन लेवल को बढ़ाने में कारगर है। जब भी आपको शरीर में ऑक्सीटोसिन जैसे लव हार्मोन में कमी का अनुभव हो, तो चिया सीड्स खाएं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली खाएं। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह ऑक्सीटोसिन उत्पादन को बढ़ाते हुए इमोशंस को उत्तेजित करता है।

सैल्मन फिश

अगर नाॅनवेजिटेरियन हैं तो सैल्मन फिश ज़रूर खाएं।विटामिन डी और ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन ऑक्सीटोसिन को स्वभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करता है।

ऑरेंज जूस पिएं

दिन अच्छा होने पर भी कई बार मूड अच्छा नहीं रहता ऐसे में ऑरेंज जूस पिएं। विटामिन सी से भरपूर संतरे के जूस से आपके मूड और सकारात्मक भावनाओं में सुधार हो सकता है। इससे सामान्य सामाजिक संबंधों को बेहतर करने में भी मदद मिलती है।

Next Story