Begin typing your search above and press return to search.

Vaginal Darkening : Home remedies से मिलेगा छुटकारा, जानें क्यों होता है Vaginal Area Dark ?

वजाइनल एरिया का कालापन Vaginal Area Dark असल में महिलाओं की हार्मोनल हेल्थ, मोटापा और शुगर के सेवन से जुड़ा हो सकता है

Vaginal Darkening :  Home remedies से मिलेगा छुटकारा,  जानें क्यों होता है Vaginal Area Dark ?
X
By Meenu

वजाइनल एरिया (Vaginal Area) के कालेपन से बहुत सी महिलाएं दुखी रहती हैं। वे तरह-तरह के उपायों को भी गूगल सर्च करती हैं और उपाय ढूंढते रहतीं है. आपको इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए। जी हां, वजाइनल एरिया का कालापन असल में महिलाओं की हार्मोनल हेल्थ, मोटापा और शुगर के सेवन से जुड़ा हो सकता है। इसके अलावा इसके पीछे कई कारण हैं।

सबसे पहले वजाइनल एरिया का कालापन एस्ट्रोजेन (estrogen) के स्तर में परिवर्तन से होता है। एस्ट्रोजेन (estrogen) मेलेनिन के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है, जो संवेदनशील क्षेत्रों, जैसे लेबिया या निपल्स को काला कर सकता है।

जब शरीर में हार्मोन बदलाव होते हैं तो ये हो सकता है जिसके कारण वजाइनल एरिया में काले धब्बे हो सकते हैं। इसके अलावा भी इसके कई कारण हो सकते हैं।




  • -डायबिटीज या शुगर के ज्यादा सेवन से।
  • -स्किन इंफेक्शन की वजह से
  • -वैक्स की वजह से
  • -मोटापा
  • -प्रेगनेंसी में
  • -मेनोपॉज के कारण

वजाइनल कालापन कैसे दूर करें


1. दही लगाएं-Curd

वजाइनल एरिया के लिए दही बहुत ही फायदेमंद चीज है। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में विटामिन सी होता है जो कि स्किन पिग्मेंटेशन को कम करके, स्किन की रंगत सुधार सकता है। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल भी है कि जो कि इस एरिया में इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। तो, नहाने से पहले हर दिन वजाइनल एरिया में दही लगा कर छोड़ दें। फिर 20 मिनट बाद नॉर्मल वॉश करें।


2. एलोवेरा जेल लगाएं-Aloevera gel

एलोवेरा जेल, इस समस्या में कारगर तरीके से काम आ सकती है। जी हां, एलोवेरा जेल की खास बात यही है कि ये वजाइनल पीएच के अनुसार भी सही है। इसके अलावा ये एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि इस एरिया में खुजली और स्किन इंफेक्शन को भी कम कर सकती है। साथ ही ये कालेपन में कमी लाती है। तो, दही की तरह ही नहाने से पहले इस एरिया में वजाइनल जेल लगाएं।


3. गुलाब जल और चंदन लगाएं-Sandalwood gulab jal paste

गुलाब जल और चंदन दोनों को मिक्स करके एक लेप तैयार करें और इसे वजाइनल एरिया के आस-पास लगाएं। बस 10 मिनट बाद पानी से धो लें। सप्ताह में इस काम को 2 बार करें। धीमे-धीमे आप इसका असर देखने लगेंगे। साथ ही ये दोनों ठंडे होते हैं जो कि वजाइल एरिया की पीएच के साथ छेड़छाड़ नहीं करते हैं।

Next Story