Begin typing your search above and press return to search.

Uric Acid Diet Tips: जोड़ों में दर्द यूरिक एसिड के कारण भी हो सकता है, डाइट हो ऐसी तो मिलेगी राहत

Uric Acid Diet Tips: जोड़ों में दर्द यूरिक एसिड के कारण भी हो सकता है, डाइट हो ऐसी तो मिलेगी राहत
X
By NPG News

NPG DESK

Uric Acid Diet Tips:; यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल और उसकी वजह से जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना आजकल बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी कर रहे हैं। इसके लिए बदलती हुई जीवनशैली, खानपान, बढ़ता हुआ मोटापा, तनाव आदि बहुत से कारण ज़िम्मेदार हैं। क्योंकि इन सभी वजहों से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ रहा है। यूरिक एसिड दरअसल शरीर में एक गंदगी की तरह जमा होता है।ये खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर भी निकल जाता है। कुछ मामलों में यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में इसकी मात्रा अधिक होने लगती है। बढ़े हुए यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द , किडनी की बीमारी, दिल के दौरे, गठिया रोग, गाउट और सूजन जैसी बीमारियां पैदा होने लगती है। यदि आपको भी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या है तो आपकी डाइट कुछ ऐसी होनी चाहिए-

यूरिक एसिड बढ़ने पर इन चीजों को डाइट में शामिल करें-

*फ्रूट्स का सेवन करें

फ्रूट्स में मौजूद साइट्रिक एसिड यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मददगार है। फ्रूट्स में आप नींबू, आंवला, अनानास और संतरा का सेवन करें। ये यूरिक एसिड को बाहर निकालने में असरदार है।

*मिक्स अनाज का सेवन करें

मिक्स अनाज यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है। गेहूं, चावल, जौ, बाजरा और दलिया का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए उपयोगी है।

*सब्जियों का सेवन करें

फाइबर से भरपूर सब्जियां यूरिक एसिड को कंट्रोल करती हैं। जिन लोगों का यूरिक एसिड स्तर हाई रहता है वो फाइबर एड करने पर फोकस करें।

ज़्यादा फाइबर खाने से आपके शरीर से यूरिक एसिड ख़त्म होगा। फाइबर आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाने में मदद करता है। खाने में ड्राई फ्रूट्स, ताज़ा सब्ज़ियां, ओट्स, नट्स, जौ को शामिल करें।

*पानी का अधिक सेवन करें

पानी का अधिक सेवन करें। पानी अधिक पानी से यूरिन के जरिए यूरिक एसिड आसानी से बॉडी से बाहर निकलेगा।

*डेयरी प्रोडक्ट का सीमित सेवन करें

डेयरी प्रोडक्ट बॉडी के लिए बेहद हेल्दी होते हैं लेकिन ये वजन को भी बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो डाइट में कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

* इस तरह की डाइट से परहेज करें-

1. नॉनवेज से करें परहेज

जिन लोगों का यूरिक एसिड ज्यादा रहता है वो नॉन वेज फूड से परहेज करें। मांसाहारी फूड में प्योरीन की मात्रा अधिक होती है जिससे यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। नॉनवेज का सेवन बंद करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

2. एल्कोहल बढ़ाता है यूरिक एसिड

जो लोग ज्यादा एल्कोहल का सेवन करते हैं उनकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से बॉडी से टॉक्सिन निकलने का काम रुक जाता है। बॉडी से यूरिक एसिड नहीं निकलने की वजह से वो जोड़ों में जमने लगता है और दर्द का कारण बनता है।

3. फ्रुक्टोज शुगर से परहेज करें

यूरिक एसिड के मरीज उन फ्रूट जूस और ड्रिंक्स का सेवन कम करें जिनमें फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है। फ्रुक्टोज शुगर फ्रूट जूस, कोल्ड ड्रिंक और सोडा में मौजूद होता है। इन ड्रिंक्स का सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है।

4. प्रोटीन डाइट का कम करें सेवन

हाई प्रोटीन डाइट से परहेज करें। हाई प्रोटीन डाइट वजन को बढ़ाते हैं जिससे बॉडी में फैट बढ़ता है और फिर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है।

Next Story