Begin typing your search above and press return to search.

Ulcer Ka Ilaj अल्सर का इलाज: ये है एक गंभीर बीमारी, समय रहते नहीं किया इलाज तो होगा जानलेवा, जानिए घरेलू रामबाण उपाय

Ulcer Ka Ilaj अल्सर का इलाज : अल्सर एक गंभीर बीमारी है। इसके शुरूआती लक्षण को देखते हुआ इसका इलाज करने से यह जड़ से खत्म हो जाती है,जानिए...

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय
X
By Shanti Suman

Ulcer Ka Ilaj अल्सर का इलाज : आज के समय में ज्यादातर लोग स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं। भागदौड़ भारी जिंदगी में लोगों के पास समय ही नहीं है कि खुद की सेहत का ख़्याल रखें। लोगों के पास समय की कमी होने की वजह से उन्हें बाहर के खानों पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में गलत खान-पान की वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।गलत खान-पान या किसी बीमारी के कारण कई लोगों को अल्सर की समस्या होने लगती है। अल्सर कई तरह के होते हैं, जैसे-अमाशय का अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर।

समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर इस बीमारी को दूर किया जा सकता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय से भी आप इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। आज हम आपको अल्सर को दूर करने के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

अल्सर के शुरूआती लक्षण

अल्सर के लक्षणों में पेट में सुस्त दर्द,वजन घटना,दर्द के कारण खाना नहीं खिलाना,जी मचलाना,सूजन,भरा हुआ महसूस करना,डकार या एसिडिटी,जो सीने में जलन,एनीमिया,डार्क, टैरी स्टूल,खूनी उल्टी होना है। इसके लिए डॉक्टर कुछ सुझाव देते हैं, जिन्हें अमल करना चाहिए..

अल्सर पेसेंट होने पर क्या खाना चाहिए.

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. राकेश शर्मा के अनुसार अल्सर पेसेंट होने पर क्या खाना चाहिए।

अल्सर के मरीजों को कच्चे फल और सब्जियां खाने से बचना चाहिए. कोशिश करें कि फल और सब्जियां उबली हुई या स्टीम्ड हो. या फिर उन्हें कुक करे।गैस बनाने वाली सब्जियां जैसे गोभी, बींस, शिमला मिर्च, टमाटर, प्याज, पालक और लहसून का सेवन ना करे।

दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स ना खाएं।गेहूं और जौ से बने फूड अधिक खाएं।स्पाइसी चीजें कम ही खाएं और हल्की चीजें जैसे मिंट, दालचीनी का सेवन करें।अपने फूड में मक्खन, घी और तेल का कम इस्तेमाल करें। दही और खट्टी मलाई ना खाएं।बहुत ज्यादा नमक वाली चीजें और फ्राइड फूड ना खाएं।स्ट्रांग्ली फ्लेवर्ड और एरोमैटिक फूड भी ना खाएं।फाइबर फूड कम खाएं।

अल्सर का इलाज से बचने के घरेलू उपाय


  • अगर यह परेशानी लम्बे समय तक बनी रही तो किसी भयानक बीमारी का भी रूप ले सकती है। इसलिए इसका सही समय पर इलाज करना बहुत जरुरी होता है। दूध का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसके सेवन से अल्सर को भी ठीक किया जा सकता है। आधा कप ठंढा दूध लेकर उसमें आधा नीम्बू निचोड़कर हर रोज सुबह-शाम पीयें। कुछ ही दिनों में अल्सर की समस्या से राहत मिल जाएगी।
  • पोहा केवल सुबह के नाश्ते के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से अल्सर की बीमारी को भी दूर किया जा सकता है। पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर पीसकर पाउडर बना लें। पानी में मिलाकर इसे हर रोज दिन में तीन से चार बार पीयें।
  • पत्तागोभी की सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। पत्तागोभी और गाजर को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस बना लें। अब हर रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच इसका सेवन करें।
  • सहजन के फली की सब्जी बनाई जाती है। लेकिन इसके पत्ते भी बड़े काम के होते हैं। सहजन के पत्तों को पीसकर दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब हर रोज इसका सेवन सुबह-शाम करें।
  • एक चम्मच मेथी लेकर उसे 2 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीयें। ऐया कुछ दिन लगातार करें।
  • आधा चम्मच मुलैठी पाउडर को सुबह-शाम और दोपहर चाय में मिलाकर पीयें। कुछ ही दिनों में इस उपाय से आपकी अल्सर की बीमारी दूर हो जाएगी।
  • केले को काटकर उसके टुकड़ों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें। सूखने के बाद इसका पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर हर रोज सेवन करें। कुछ दिनों में अल्सर जड़ से ख़त्म हो जायेगा।
  • एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में उबालें और ठंडा करके छान लें। इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रोज दिन में एक बार पिएं। यह उपाय अल्सर को जड़ से खत्म करता है।
  • रात को एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का चूर्ण, पीसी सोंठ और दो चम्मच मिश्री पाउडर मिलाकर भिगो दें। सुबह इस पानी का सेवन करने से आपकी अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।


अल्सर को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ प्रभावी उपाय हैं:

आहार: अल्सर के लिए आहार का महत्वपूर्ण भूमिका होता है। तेज़ खाने, मसालेदार और तली हुई चीज़ों से बचें। फल, सब्जियां, दालें और अनाज का सेवन करें। अधिक पानी पिएं।

विश्राम: अल्सर के मरीजों को पर्याप्त आराम देना चाहिए। ज्यादा थकावट, तनाव और तनाव से बचें।

दवाइयाँ: चिकित्सक की सलाह पर दवाइयों का सेवन करें। उन्हें नियमित रूप से और उनके दिशानिर्देशों के अनुसार लें।

स्वास्थ्यग्रहण: तंबाकू और शराब का सेवन न करें। नियमित व्यायाम करें।

प्राकृतिक उपाय: जीरा, दही, आलूवेरा, नींबू पानी आदि जैसे प्राकृतिक घरेलू उपाय अल्सर के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

स्थानीय उपचार: एलोपैथिक, आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक चिकित्सा में उपलब्ध स्थानीय उपचार का सहारा लें।

समय पर चिकित्सा: यदि आपको अल्सर के लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत चिकित्सक सलाह लें और निर्देशों का पालन करें।

इन उपायों का पालन करके अल्सर को जड़ से खत्म किया जा सकता है और स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिल सकती है। लेकिन इससे पहले किसी चिकित्सक से परामर्श लेना हमेशा उत्तम होता है।

Next Story