Begin typing your search above and press return to search.

Tulsi Ke Beej Ka Pani Peene Ke Fayde: गुणों से भरा है तुलसी के बीजों का पानी, रोज सुबह पिएं खाली पेट, वेट और पेट कम करना होगा आसान...

Tulsi Ke Beej Ka Pani Peene Ke Fayde: गुणों से भरा है तुलसी के बीजों का पानी, रोज सुबह पिएं खाली पेट, वेट और पेट कम करना होगा आसान...

Tulsi Ke Beej Ka Pani Peene Ke Fayde: गुणों से भरा है तुलसी के बीजों का पानी, रोज सुबह पिएं खाली पेट, वेट और पेट कम करना होगा आसान...
X
By Divya Singh

Tulsi Ke Beej Ka Pani Peene Ke Fayde: तुलसी का पौधा घर-घर में होता है। इसकी मंजरी को हल्के हाथों से रगड़कर आप इसके बीज इकट्ठे कर सकते हैं। ये बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हें सब्जा सीड्स या मीठी तुलसी के बीज भी कहा जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी के बीजों का इस्तेमाल करने से पहले इन्हें भिगोने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं। फूलने पर ये जैल जैसा प्रभाव उत्पन्न करते हैं। तुलसी के बीज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनसे शरीर को ये खास फायदे मिलते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

तुलसी के बीज का पानी शरीर को डिटाॅक्स करता है इससे स्किन भी हेल्दी रहती है। साथ ही इस पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के खिलाफ कारगर है। फ्री रेडिकल्स हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर देते हैं। तुलसी के बीजों का पानी पीने से हमारी त्वचा लंबे समय तक हेल्दी, चमकदार और मुलायम बनी रहती है। इन बीजों में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन्स से बचाते हैं।

वेट लाॅस में मदद

तुलसी के बीजों में मौजूद फाइबर पेट को देर तक भरा होने का अहसास कराता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर और पाचन को अच्छा रखता है। इससे वेट लाॅस के साथ पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

तुलसी के बीज पुरुषों में शारीरिक कमज़ोरी दूर कर उनका स्टेमिना बढ़ाते हैं। साथ ही नियमित सेवन से संतानोत्पत्ति में भी मदद मिल सकती है।

पीरियड्स नियमित करे

तुलसी के बीजों के नियमित सेवन से अनियमित पीरियड की समस्या से भी राहत मिलती है। इन बीजों का पानी हार्मोनल असंतुलन को ठीक करता है जिससे पीसीओएस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

तनाव से राहत

एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम से भरपूर तुलसी के बीज का पानी मानसिक तनाव घटाता है और मस्तिष्क की नसों को रिलैक्स करता है। एंग्ज़ाइटी और स्ट्रेस कम कर यह मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

तुलसी के बीज में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

हार्ट हेल्थ

तुलसी के बीज में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर से आपके ब्लड में अवशोषित होने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ( बैड कोलेस्ट्राॅल ) की मात्रा कम हो जाती है। बैड कोलेस्ट्राॅल हार्ट को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। साथ ही तुलसी के बीज के पानी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करते हैं।

ओरल हेल्थ बेहतर करे

तुलसी के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो ओरल हेल्थ को अच्छा रखते हैं। ये मुंह की दुर्गंध की समस्या को ठीक करते हैं। साथ ही मुंह के छालों को भी ठीक करते हैं।

बोन हेल्थ के लिए बढ़िया

तुलसी के बीजों के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक होते हैं, जो बोन हेल्थ अच्छी रखने में मददगार हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

तुलसी के बीज के पानी का सेवन ब्लड शुगर के लेवल पर पर भी नियंत्रण रखता है।इसमें मौजूद फाइबर कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है जिससे शुगर के मरीजों को फायदा होता है और शुगर स्पाइक अचानक नहीं होता।


Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story