Begin typing your search above and press return to search.

Tattoo Disease : टैटू की रंगीन दुनिया से एग्जिमा, सोरायसिस, खुजली और सूजन के साथ अब "लिम्फोफा कैंसर" का खतरा

लोग शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर टैटू बनवाते हैं। टैटू आपके लुक को भले ही थोड़ा आकर्षक बना सकता है, लेकिन यह सेहत को कई तरीकों से नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Tattoo Disease : टैटू की रंगीन दुनिया से एग्जिमा, सोरायसिस, खुजली और सूजन के साथ अब लिम्फोफा कैंसर का खतरा
X
By Meenu

आजकल युवा से लेकर उम्रदराज लोगों में बॉडी को आकर्षक बनाने के साथ-साथ अपने प्यार को साबित करने के लिए भी टैटू बनवाने की होड़ लगी हुई है. करोड़ों ऑप्शन टैटू के... टैटू की दुनिया ही रंगीन दुनिया है और ये रंगीन दुनिया हमारी जान भी ले सकती है.

शहर के बड़े मॉल से लेकर मार्किट में भी टैटू के एक से बढकर एक शॉप है. जिनमें स्वस्थ तरीके से टैटू का काम किया जाता है, लेकिन कभी-कभी ये खतरा भी बन सकता है. वहीँ शहर से लेकर ग्रामीण बाजारों, मेलों में भी अन हाइजिन और गलत तरीके के टैटू शॉप लगाये जाते हैं, जहाँ सेफ्टी का कोई ध्यान नहीं रखा जाता है. पर टैटू शॉप जहाँ भी हो लोग अपनी हैसियत के मुताबिक इसे गुदवाने की होड़ लगाये हुए हैं.

लोग शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर टैटू बनवाते हैं। टैटू आपके लुक को भले ही थोड़ा आकर्षक बना सकता है, लेकिन यह सेहत को कई तरीकों से नुकसान भी पहुंचा सकता है। eClinical Medicine में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक टैटू बनवाने वाले लोगों में लिम्फोमा कैंसर का जोखिम बढ़ता है। इससे अन्य संक्रामक रोग होने के साथ ही साथ कैंसर होने का खतरा भी तेजी से बढ़ता है।


कलर से समस्या

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ कैंसर रिसर्च द्वारा की गई एक एन्वल मीटिंग में यह साबित होता है कि टैटू बनवाना कई बार ब्लड कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है। द फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक टैटू में मिलने वाली सियाही सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। टैटू बनवाना सेहत के लिए कई तरीकों से नुकसानदायक साबित होता है। इससे त्वचा को भी कई तरीकों से नुकसान हो सकता है।

टैटू बनवाने के नुकसान



स्किन एक्सपर्ट डॉ भरत सिंघानिया के अनुसार अगर सही और स्वस्थ तरीके से टैटू नहीं बनाया गया है तो इन परेशानियों का सामना करना पड सकता है :-

  • टैटू बनवाने से शरीर में संक्रमण हो सकता है, जिससे संक्रमण फैल सकता है।
  • टैटू बनवाने के कई बार त्वचा पर फफोले या फिर फोड़े आदि जैसी समस्या हो सकती है।
  • इससे कई बार एग्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • इससे आपको कई बार सिर में दर्द भी हो सकता है।
  • ऐसे में कई बार खुजली और सूजन जैसी समस्या भी हो सकती है।
  • टैटू बनवाने से कई बार त्वचा पर इंफेक्शन भी हो सकता है।


क्या कहती है स्टडी?

स्टडी में कुल 11,905 लोगों को शामिल किया गया, जिसमें उनके लाइफस्टाइल से जुड़े सभी पहलु देखे गए। इन लोगों नेअ अपनी शरीर पर टैटू बनवाया हुआ था। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में बी-लिंफोमा सेल्स बढ़ती है। यह तेजी से बढ़ने वाला कैंसर है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। यह कैंसर धीरे-धीरे शरीर में बढ़ने लगता है। स्वीडिश कोहोर्ट द्वारा की गई स्टडी में यह साबित होता है कि टैटू बनवाने से लिंफोमिया का खतरा 21 प्रतिशत तक बढ़ता है।


Next Story