Begin typing your search above and press return to search.

Tamarind Water Benefits In Summer: खट्टी-मीठी इमली से भीषण गर्मी में बेड़ा पार, भिगो कर बना लीजिए पानी और पी लीजिए सेहत का प्याला...

Tamarind Water Benefits In Summer: भीषण गर्मी से पार पाने के लिए एक सस्ता और सुलभ उपाय है इमली। वही खट्टी-मीठी इमली जिसका विचार मन में आते ही मुंह में पानी आ जाता है। उसी इमली की बदौलत आप इस मौसम में हर दिन बाहर जाकर अपना काम निपटाकर सकुशल रह सकते हैं। न लू लगेगी और न पित्त भड़केगा।

Tamarind Water Benefits In Summer: खट्टी-मीठी इमली से भीषण गर्मी में बेड़ा पार, भिगो कर बना लीजिए पानी और पी लीजिए सेहत का प्याला...
X

Tamarind Water Benefits In Summer

By Divya Singh

Tamarind Water Benefits In Summer: भीषण गर्मी से पार पाने के लिए एक सस्ता और सुलभ उपाय है इमली। वही खट्टी-मीठी इमली जिसका विचार मन में आते ही मुंह में पानी आ जाता है। उसी इमली की बदौलत आप इस मौसम में हर दिन बाहर जाकर अपना काम निपटाकर सकुशल रह सकते हैं। न लू लगेगी और न पित्त भड़केगा। आपको बताएं कि श्रमिक वर्ग के लोग चटक धूप में काम करने के बावजूद इसी इमली के पानी की बदौलत सलामत रह लेते हैं। क्योंकि इमली का पानी लू से बचा लेता है। जब यह इतना इफेक्टिव है तो कितना आसान है इसका एक गिलास मीठा शर्बत पीकर घर से बाहर निकलना, है ना! तो चलिए आज जानते हैं गर्मी में इमली के खट्टे-मीठे पानी के सेवन के स्वास्थ्य लाभ।

इमली के पोषक तत्व

इमली में विटामिन-सी, विटामिन-ए, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं।

इमली के फायदे

लू से बचाव

इमली का खट्टा-मीठा पानी आपकी बाॅडी का हाइड्रेशन देर तक ठीक रखता है। इमली का पानी पी कर घर से निकलने से आपका लू से बचाव होता है। यही नहीं अगर किसी को लू लग गई है तब भी इमली का पानी पिलाने से उल्टी और ताप में लाभ होता है। आप लू पीड़ित की हथेलियों और तलवों पर इसका गूदा मलें, जल्द लाभ होगा। इसे सिर पर भी लगाया जा सकता है।

पाचन में सहायक

इमली का कूलिंग इफेक्ट पेट की गर्मी शांत करने और गर्मी में पनपने वाले अपच से राहत दिलाने में मददगार है। गर्मी में खाने से अरुचि,भूख न लगना आदि समस्याओं को भी यह ठीक करता है। फाइबर से भरपूर इमली के सेवन से खाया हुआ आराम से पचेगा और कब्ज़ भी नहीं होगी। बाउल मूवमेंट भी सुधरेगा। साथ ही पित्त भड़कने से होने वाली दिक्कतों से भी राहत मिलेगी।

वेट लाॅस में मददगार

इमली का पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। साथ ही यह पाचक एंजाइम को बढ़ावा देता है और कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मददगार है। इसमें फाइबर की मौजूदगी पेट को देर तक भरा रखती है और आप अनाप-शनाप नहीं खाते। इन सबसे वेट लाॅस में मदद मिलती है।

लिवर के लिये फायदेमंद

इमली का पानी लिवर की कार्यक्षमता बढ़ाता है और उसे साफ करता है। यह लिवर की सेल्स को स्वस्थ रखता है और टाॅक्सिन को रिलीज़ करने में मददगार बनता है। लिवर स्वस्थ रहता है तो 'पीलिया' की स्थिति में भी शीघ्र सुधार होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर है इमली का पानी

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इमली का पानी आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है। आप सर्दी-जुकाम, वायरल की चपेट में जल्दी नहीं आते।

सिर दर्द से राहत

तेज़ गर्मी से लौटने के बाद बहुत से लोगों को सिर दर्द की शिकायत होती है। इमली का पानी पीने से इससे भी राहत मिलती है। साथ ही आप इसके गूदे का माथे और सिर पर लेप भी कर सकते हैं।

बीपी से राहत

अगर आप बढ़े हुए बीपी से परेशान है तो गर्मी में इमली का खट्टा-मीठा पानी पी लें। इसमें मौजूद पोटैशियम आपके बढ़े हुए बीपी को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

इमली का पानी ऐसे बनाएं

इसके लिए आप चार से पांच इमली को गरम पानी में भिगो दें। 10 मिनट बाद इसे मसल कर इसका गूदा अलग कर लें।बीज फेंक दें। इसे ब्लैंडर जार में एक बड़े गिलास पानी,ज़रूरत अनुसार गड़ या शहद या फिर शक्कर के साथ भी ब्लैंड कर बना सकते हैं।चाहें तो पुदीना भी एड कर लें। आइस के तीन-चार क्यूब्स डाल लें और बस हो गया आपका हेल्दी ड्रिंक तैयार।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story