Begin typing your search above and press return to search.

Tadaka Benifits : खाने में छौंका सिर्फ स्वाद में ही नहीं लगाता है सेहत में भी तड़का...जानें किस तड़के से क्या फ़ायदे

तड़के के लिए अलग-अलग तरह के हर्ब्स का उपयोग किया जा रहा है क्योंकि ये न सिर्फ खाने का स्वाद दोगुणा करते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

Tadaka Benifits : खाने में छौंका सिर्फ स्वाद में ही नहीं लगाता है सेहत में भी तड़का...जानें किस तड़के से क्या फ़ायदे
X
By Meenu

भारतीय खाने का स्वाद उसके तड़के में छिपा होता है। दाल, सब्जी या चटनी किसी भी खाने में छौंका (तड़का) लग जाने के बाद स्वाद दोगुना हो जाता है।

इंडियन फूड्स में लगने वाले इन तड़कों में कई तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे किचन में मौजूद होती हैं।

वहीं भारतीय खाने में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिनका उपयोग नियमित रूप से खाने में तड़ता लगाने के लिए किया जाता है, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं।



सरसों के बीज के फायदे - Benefits of Mustard Seeds

सरसों का तड़का लगाने से हमारे शरीर में वात और कफ खत्म हो जाते हैं। खाने में सरसों का तड़का लगाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है। खाने में सरसों के बीज से तड़का लगाने से आपका पाचन बेहतर रहता है क्योंकि सरसों आपके पाचन को बढ़ावा देते हैं, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। सरसों के बीज में डिटॉक्सीफिकेशन गुण भी होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इस बीज के सूजनरोधी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जीरा के फायदे - Benefits Of Cumin

दाल या कई व्यंजनों में जीरा का तड़का जरूर लगता है। जीरा में ऐसे गुण होते हैं, जो पाचन को बढ़ावा देने, पेट की ऐंठन को कम करने और एसिडिटी की समस्या दूर करने में मदद कर सकते हैं। जीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सेल्स को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। जीरा का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने और शरीर को इंफेक्शन या बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

हींग के फायदे - Benefits of Hing

हींग में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जो हमारे शरीर के पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर ब्लोटिंग की समस्या को कम करने और खाना पचाने में मदद करता है। हींग में सूजन रोधी गुण भी होते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में सूजन से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं। आयुर्वेद में हींग का उपयोग अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है।


मेथी के बीज के फायदे - Benefits Of Fenugreek Seeds

मेथी दाने इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार और इंसुलिन रेसिसटेंश को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। खाने में मेथी के बीज का तड़का लगने से पाचन बेहतर रहता है, कब्ज की समस्या से राहत मिलता है और टॉक्सिक पादर्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। मेथी दाने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है।

करी पत्ते के फायदे - Benefits Of Curry Leaves

करी पत्ते अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो अपच से राहत दिलाने और पाचन को बेहतर रखने का काम करते हैं। करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकते हैं और बालों को मजबूत करते हैं। इनके जीवाणुरोधी गुण इंफेक्शन से लड़ने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Next Story