Begin typing your search above and press return to search.

Summer Season Beauty Tips : क्या आप भी हैं फटी एड़ियों और होठों से परेशान...तो फिर यहाँ है समाधान

गर्मियों में होंठ फटने की समस्या बार-बार धूप में निकलने के कारण हो सकती है। फटे होंठों का एक और सामान्य कारण है बार-बार होंठों पर जीभ फेरने या थूक से गीला करने की आदत।

Summer Season Beauty Tips : क्या आप भी हैं फटी एड़ियों और होठों से परेशान...तो फिर यहाँ है समाधान
X
By Meenu

गर्मी का मौसम हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से चुनौतीपूर्ण होता है। हीट वेब के कारण होने वाली समस्याओं से लेकर गर्मियों में होंठ फटने की समस्या भी अधिक देखने को मिलती है। वहीँ फटी एड़ियों (crack heels) की समस्या भी उठानी पड़ती है. कभी-कभी तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि उनमें खून आने लग जाता है. ऐसा होने पर पैरों की खूबसूरती छिन सी जाती है.

ब्यूटी व हेल्थ विशेषज्ञ कहते हैं, जो लोग अधिक धूप में रहते हैं उनमें होंठ फटने की समस्या अधिक देखी जाती है। यह ड्राई स्किन यानी की त्वचा के सूखेपन के कारण होने वाली समस्या है। हालांकि अगर आपको बार-बार यह दिक्कत हो रही है तो इस बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. आइए इस बारे में आगे विस्तार से समझते हैं।




गर्मियों में एड़ी के फटने के कारण

पानी की कमी से

पानी की कमी से एड़ियां तो क्या आपका चेहरा और होंठ भी फटने लग जाते है. गर्मी में हमारे शरीर का खूब सारा पानी पसीने में निकल जाता है. हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है और इस वजह से हमारी एड़ियां फटने लगती है. डिहाइड्रेश से भी एड़ियां फट जाती है.

गंदगी से

गर्मियों में जूते पहनना थोडा मुश्किल का काम है. इसलिए हम ज्यादातर स्लीपर ही पहनते है. जिसकी वजह से आसानी से हमारे पैरों के धूल मिट्टी लग जाती है. धूप और धूल के कारण हमारे पैरों पर गंदगी जमने लग जाती है. और क्रैक्ड हील का कारण बनती हैं.

विटामिन की कमी से

विटामिन सी (Vit C), विटामिन बी -3 (Vit B3), और विटामिन ई (Vit E) की कमी से स्किन में ड्राइनेस आ जाती है. और इसी वजह से एड़ियों में दरार भी पड़ने लग जाती है. इसलिए विटामिंस युक्त फल सब्जी खाएं.

ऐसे होगी फटी एड़ियां ठीक




तेल में मोम डालकर गर्म करें

सबसे ज्यादा हम क्या खाते है? सोचिए सोचिये? आपका पता नहीं लेकिन हमारे घर में तो सबसे ज्यादा तेल खाते है. और वो भी सरसों का तेल. तो इसी तेल को सबसे पहले मोम डाल कर गर्म कीजिए. मोमबत्ती वाला मोम. और फिर हल्का ठंडा करके अपनी एड़ियों पर लगा कर सॉक्स पहन लें. इसे रात में लगाएं ताकि आपकी एड़ियों को ठीक होने के लिए रातभर का समय मिले. सरसों के तेल में मोम मिला कर फटी एड़ियों हो जाएंगी ठीक


शहद और दूध का नुस्खा

वो क्या चीज है जो मम्मी हमें रोज़ पीने के लिए बोलती हैं? पानी? शरबत? नहीं! बिल्कुल नहीं! इसका जवाब है दूध. कच्चे दूध में थोड़ा सा शहद मिला लें. इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गर्म पानी से पैर साफ करें. और एड़ियों में नारियल तेल लगा लें. दूध में शहद रामबाण का काम करता है फटी एड़ियों पर


शहद और कॉफी का स्क्रब डेड स्किन हटाएगा

पैरों की डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रब भी करें. कॉफी शहद का मिश्रण तैयार करें और पैरों को स्क्रब करे. इससे आपकी एड़ी के डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे. इसके बाद पैरों को धोकर उस पर पेट्रोलियम जेली लगा लें.


"गर्मियों में होंठ फटने की समस्या बार-बार धूप में निकलने के कारण हो सकती है। फटे होंठों का एक और सामान्य कारण है बार-बार होंठों पर जीभ फेरने या थूक से गीला करने की आदत।इससे होंठों की नमी ख़त्म हो जाती है जिससे अधिक सूखापन हो सकता है।"





एलर्जिक रिएक्शन या यीस्ट इन्फेक्शन के कारण भी होंठ फट सकते हैं। वहीं विशेष रूप से विटामिन-बी 9, विटामिन-बी 2, विटामिन-बी 6 और बी-12 की कमी होने के कारण भी होंठ फटते हैं। थायरॉइड स्तर कम होने से, बी कॉम्प्लेक्स, जिंक और आयरन की कमी के कारण भी होंठ फट सकते हैं।


इन्हें आज़माएं

  • डिहाइड्रेशन होंठों से नमी खींच सकता है इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं।
  • होंठों पर सौम्य लिप बाम, लिपस्टिक और अन्य उत्पादों का उपयोग करें।
  • यदि होंठ बहुत सूख और फट रहे हैं, तो सफ़ेद पेट्रोलियम जेली लगाएं।
  • होठों को धूप से बचाएं क्योंकि सूरज सूखी और फटे होंठों को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं ऐसे लिप बाम का उपयोग करें जिसका एसपीएफ 30 या अधिक हो।
  • होठों पर जीभ फेरने और चबाने की आदत छोड़ें।
  • फटे होंठों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है कि होंठों पर पेट्रोलियम जेली, शहद, नारियल का तेल, मलाई, देसी घी लगाएं। रात को इन्हें होंठों पर लगाकर सोएं।

Next Story