Begin typing your search above and press return to search.

Study Says Try "Exercise Snacks": बहुत नुकसानदायक है घंटों बैठने की आदत, शोध ने दिया "एक्सरसाइज़ स्नैक्स" का सुझाव, जाने इसका अर्थ और फायदे...

Study Says Try Exercise Snacks: बहुत नुकसानदायक है घंटों बैठने की आदत, शोध ने दिया एक्सरसाइज़ स्नैक्स का सुझाव, जाने इसका अर्थ और फायदे...
X
By Divya Singh

लेख में पढ़ें

  • ० घंटों बैठे रहने के क्या नुकसान हैं
  • ० ज्यादा बैठने से कौन सी बीमारियां होती हैं
  • ० " एक्सरसाइज़ स्नैक्स" का काॅन्सैप्ट क्या कहता है
  • ० 12 घंटे बैठे रहने वालों को मौत का जोखिम कितना है

आरामतलबी, मामूली दूरी के लिए भी गाड़ी निकालना, घंटों मोबाइल -टीवी में आंखें गड़ाए रखना, सिटिंग जाॅब के प्रेशर का बहाना गढ़ना या घंटों पड़े-पड़े फोन पर बातें ही करते रहना, ऐसी तमाम आदतें आपको अंदर से बीमार बना रही हैं। इसके नुकसान बताते हुए कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने "एक्सरसाइज़ स्नैक्स" का सुझाव दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भी विश्व स्तर पर 4 में से 1 वयस्क पर्याप्त सक्रिय नहीं है और दुनिया की 80% से अधिक युवा आबादी गतिहीन जीवन शैली जी रही है। बैठे रहने की आदत से जो हालात बने हैं उनके कारण शारीरिक निष्क्रियता को वैश्विक मौतों के लिए चौथे प्रमुख जोखिम कारक के रूप में पहचाना गया है, जिससे हर साल लगभग 3.2 मिलियन मौतें होती हैं। क्योंकि निष्क्रियता शरीर को बहुत सी बीमारियों का घर बना देती है। इस निष्क्रियता को तोड़ने के लिए ही कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने "एक्सरसाइज़ स्नैक्स" का सुझाव दिया है। इस नए टर्म का क्या अर्थ है, बहुत देर तक बैठे रहने से कौन सी बीमारियों का खतरा है, आइए जानते हैं।

घंटों बैठना यानी इन बीमारियों की आशंका

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो घंटों कुर्सी पर बैठे रहने के आदी हैं और इस लाइफस्टाइल को अपने मनमाफिक मानते हैं तो सचेत हो जाइए। क्योंकि आप ऐसी लाइफस्टाइल डिसीज़ के बीज बो रहे हैं जो आज नहीं तो कल आपको अस्पताल के चक्कर लगवाएगी। रिसर्च बताती हैं कि जो व्यस्क स्क्रीन का आनंद लेने के लिए दिन में 4 घंटे से अधिक समय बिताते हैं, उन्हें दिल का दौरा, सीने में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा 125 प्रतिशत बढ़ जाता है।

ज्यादा सिटिंग टाइम मोटापा,खराब बाॅडी पोस्चर, ऑस्टियोपोरोसिस, सिर और पीठ में दर्द, डीप वेन में ब्लड क्लॉट बनना, शरीर की नसों के सिकुड़ने से रक्तप्रवाह बाधित होना, शरीर पर नियंत्रण की कमी के चलते उम्र बढ़ने के साथ गिरने और चोट लगने की संभावना बढ़ना, अवसाद,चिंता और कैंसर जैसी बीमारियों की भी वजह बन सकता है।

"एक्सरसाइज़ स्नैक्स" क्या है

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की रिपोर्ट में "एक्सरसाइज़ स्नैक्स" का सुझाव दिया गया है। एक्सरसाइज स्नैक्स का अर्थ है ,बैठने के हर 30 मिनट के लिए पांच मिनट की वाॉक या एक्टिविटी। यानी चलते फिरते जैसे आप मिनटों में मनपसंद स्नैक्स खा लेते है वैसे ही चंद मिनट एक्सरसाइज़ को दे दीजिए। रिपोर्ट के अनुसार "मानक 8 घंटे के कार्यदिवस के आधार पर, हर आधे घंटे में 5 मिनट का "एक्सरसाइज़ स्नैक्स" यानी प्रति दिन कुल 1 घंटा और 20 मिनट की एक्टिविटी के बराबर होगा। जो आपको इन तमाम बीमारियों से बचाने में काफी हद तक मददगार होगा।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग दिन में 12 या उससे अधिक घंटे बैठे, उनमें मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में 38% अधिक था जो दिन में 8 घंटे बैठे थे। शोधकर्ताओं के अनुसार बीमारियों और मौत का जोखिम कम करने में "एक्सरसाइज़ स्नैक्स" का काॅन्सैप्ट काफी फायदेमंद हो सकता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story