Begin typing your search above and press return to search.

Star Fruit Benefits: स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा टल जाएगा अगर खाएंगे ये सस्ता फल 'स्टार फ्रूट' यानि कमरख, जाने इसके कमाल के फायदे...

Star Fruit Benefits: स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा टल जाएगा अगर खाएंगे ये सस्ता फल 'स्टार फ्रूट' यानि कमरख, जाने इसके कमाल के फायदे...

Star Fruit Benefits: स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा टल जाएगा अगर खाएंगे ये  सस्ता फल स्टार फ्रूट यानि कमरख, जाने इसके कमाल के फायदे...
X
By Gopal Rao

Star Fruit Benefits: स्टार फ्रूट, जिसे काटेंगे तो आपके पास ढेर सारे स्टार यानि सितारे जैसे पीस होंगे। बेहद सुंदर दिखने वाला यह स्टार फ्रूट यानि कमरख मार्केट में खूब नज़र आ रहा है। कमरख फल गुणों की खान है। शुरुआत में हरा दिखाई देने वाला यह फल पकने पर पीला और हल्का नारंगी हो जाता है। इसकी 100 ग्राम मात्रा में लगभग 57 प्रतिशत विटामिन सी पाया जाता है। इसी बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने में यह कितना कारगर है। फिर इसमें विटामिन बी भी बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो इसे हृदय रोगों से बचाव में खासा उपयोगी बनाता है। साथ ही स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, पोटैशियम, सोडियम, मैगनीज़, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम एवरहो कारंबोला (Averrhoa carambola) है। कमरख की पत्तियों का भी दवाई के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं स्टार फ्रूट या कमरख के फायदे।

हृदय रोगों के लिए

हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए कमरख कमाल का है। यह विटामिन बी और सी से भरपूर होता है जो हृदय रोगों और स्ट्रोक का जोखिम कम करते हैं। स्टार फ्रूट खून में वसा की मात्रा को कम करता है जिससे हृदय रोगों का खतरा टलता है। इसमें मौजूद फाइबर भी पाचन ठीक रख कर हृदय रोगों को पनपने से रोकने में मदद करता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मददगार है। इसलिये हृदय रोगियों के लिए यह फल अमृत समान है।

वजन घटाने में मददगार

औसतन एक स्टार फ्रूट में 25 से 30 कैलोरी पाई जाती है जबकि फाइबर की काफी अच्छी मात्रा इसमें होती है। फाइबर होने से इसके सेवन के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है इसलिए स्टार फ्रूट का जूस भी वेट लॉस के लिए कोशिश कर रहे लोगों में बहुत फेमस है।

सांस संबंधी समस्याओं को दूर करे

स्टार फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एक सूजनरोधी गुण देते हैं। इसके चलते यह फेफड़ों और श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद

जैसा कि हमने बताया कि स्टार फ्रूट की 100 ग्राम मात्रा में 57% विटामिन सी पाया जाता है इसलिए यह फल हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने की जबरदस्त क्षमता रखता है। इम्यूनिटी अच्छी होती है तो हम बीमारियों के चक्र में कम फंसते हैं। साथ ही सर्दी- जुकाम और खांसी जैसी मौसमी बीमारियों से भी हमारा बचाव होता है।

डायबिटीज में

आयुर्वेद के अनुसार स्टार फ्रूट के पौधे की पत्तियों का अर्क ग्लूकोज के स्तर में सुधार कर सकता है। साथ ही इसके फल में अघुलनशील रेशा पाया जाता है जो ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है।

बालों की जड़ों को मजबूत करे

स्टार फ्रूट में विटामिन बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी बालों को जड़ से मजबूत करता है। साथ ही इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन का उत्पादन करता है। इसके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। साथ ही स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है। स्टार फ्रूट में जिंक भी पाया जाता है जो डैंड्रफ से मुक्ति दिलाता है।

पाचन के लिए बेहद उपयोगी

फाइबर से भरपूर स्टार फ्रूट पाचन को ठीक रखता है। उल्टी, दस्त को यह रोकता है। कब्ज़ से राहत देता है। आयुर्वेद के अनुसार इसके पेड़ की पत्तियां पेट के अल्सर को ठीक करने के काम आती हैं।साथ ही इसके फल के 5 से 10 एम एल रस के सेवन से खूनी पेचिश और खूनी बवासीर की बीमारी ठीक होती है।

निखरी त्वचा के लिए

स्टार फ्रूट में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है। यह त्वचा को विभिन्न तरह के संक्रमण मसलन एक्ज़िमा तक के उपचार में मददगार है। साथ ही यह स्किन टोन को बेहतर करता है। स्टार फ्रूट स्किन पर एजिंग के लक्षणों को कम करता है और मुहांसों से भी बचाता है।

भूख बढ़ाने में

स्टार फ्रूट का जूस उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिनको भूख न लगने की समस्या है या जो बहुत दुबले-पतले हैं। सुबह के समय स्टार फ्रूट का जूस पीने से भूख खुल कर लगती है।

नई मां का दूध बढ़ाने में

कई बार नई मां के शरीर में पर्याप्त दूध नहीं बनता। ऐसी मांओं को स्टार फ्रूट के सेवन से फायदा होता है और नवजात के लिए दूध अधिक मात्रा में बनने लगता है।

कैंसर से बचाव के लिए

एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन से भरपूर स्टार फ्रूट कैंसर का जोखिम कम करने में मदद कर सकता है।

अनियमित मासिकधर्म में

जिन महिलाओं का मासिकधर्म अनियमित है यानि दो-तीन महीने के गैप से आता है उन्हें भी स्टार फ्रूट के सेवन से फायदा मिलेगा।

हड्डियां मजबूत बनाए

स्टार फ्रूट में मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस के साथ और कैल्शियम की भी कुछ मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व हडि्‌डयों का घनत्व बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत रखते हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story