Begin typing your search above and press return to search.

Spices For Digestion: रायते में छिड़क लें ये मैजिक मसाला, जानिए पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने मसालों का कैसे करें इस्तेमाल...

Spices For Digestion: रायते में छिड़क लें ये मैजिक मसाला, जानिए पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने मसालों का कैसे करें इस्तेमाल...
X
By Gopal Rao

Spices For Digestion: दिवाली पर भारतीय घर खुशबुओं से सराबोर रहते हैं। कहीं बेसन भूंजा जाता है तो कहीं मठरी बन रही होती है। ऐसे में हाथ रोकना मुश्किल हो ही जाता है। लेकिन यही मन लगाकर खा लेना कई बार बहुत भारी पड़ जाता है। वहीं कुछ लोग तो हमेशा ही गैस, कब्ज़, अपच जैसी परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे में त्योहार सूना-सूना न जाए और थोड़ा सा खाते ही मन बेचैन न हो जाए कि अब परेशानी शुरू हुई तो इसका हल है किचन में रखे मसालों के पास। वही मसाले जो आपके खाने में शानदार खुशबू जोड़ते हैं, उन्हीं में आपकी पेट से जुड़ी परेशानियों का हल भी छुपा है। आइए जानते हैं कब्ज, अपच, ब्लाॅटिंग आदि से बचने के लिए किन मसालों का और किस तरह से प्रयोग किया जा सकता है।

हरी इलायची

इलायची भारतीय खान-पान में खूब रची-बसी है। खुशबूदार चाय हो या खीर, मिठाई, सब्ज़ियों वगैरह का स्वाद बढ़ाना हो, छोटी हरी इलायची ज़रूर इस्तेमाल की जाती है। यही हरी इलायची आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी बहुत मददगार है। इसके सेवन से पेट दर्द, ऐंठन, कब्ज़ और गैस की समस्या से राहत मिलती है। इलायची में एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं इसलिए बैक्टीरियल संक्रमण की वजह से होने वाले लूज़ मोशन में भी यह काम करती है।

ऐसे करें इस्तेमाल - इलायची दानों को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इसे रात को सोने से पहले पानी में घोलकर लें। दाल-सब्जियों का तड़का देने में भी इलायची का इस्तेमाल करें।

सौंफ

खाने के बाद हमारे यहां माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ खाने का चलन है। खाने के बाद रेस्टोरेंट्स में भी सौंफ-मिश्री पेश की जाती है। लेकिन सौंफ की खासियत यह भी है कि यह पाचन शक्ति बढ़ाती है। यह गैस्ट्रिक रस छोड़ती है। कब्ज़ से परेशान लोगों को तो सौंफ को ध्यान से रोज़ खाना चाहिए। पेट की गैस और पेट फूलने की समस्या से राहत पाने के लिए भी सौंफ बेहद उपयोगी है।

ऐसे करें इस्तेमाल - सौंफ चबाना तो सहज-सरल तरीका है ही, कब्ज़ से परेशान लोग इसके पाउडर को दही या रायते में डालकर खाएं। उन्हें बहुत फायदा होगा। पराठे आदि में भी आप सौंफ डालकर खा सकते हैं।

धनिया के बीज

धनिया के बीजों का भी आप प्रायः किचन में इस्तेमाल करते होंगे। अगर आपका पाचन तंत्र कमज़ोर है तो आप धनिया के बीजों का रोज़ना इस्तेमाल करके देखें। आपको फर्क नज़र आएगा। इसके उपयोग से गैस की समस्या में भी आराम मिलता है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम में भी धनिया का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

ऐसे करें इस्तेमाल - दो चम्मच धनिया के बीज यानी खड़ा धनिया एक गिलास पानी में भिगा दें। सुबह बीज छानकर अलग कर दें और पानी को खाली पेट पी लें।

जीरा

जीरे के बिना तड़के की कल्पना नहीं होती। यही जीरा पाचन से संबंधित समस्याएं भी दूर करता है। जीरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। यह लीवर से पित्त को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- जीरे को भी धनिया के बीजों की तरह पानी में गलाकर और सुबह छानकर पी सकते है। इसे भून कर और पीसकर काले नमक के साथ पानी में घोलकर भी पी सकते हैं या रायते-सब्जी आदि में डाल सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी अपने खास अरोमा के लिए जानी जाती है। इसके पाचक गुण भी अनमोल होते हैं। दालचीनी पेट फूलने, गैस, कब्ज़ की समस्या से राहत दिला सकती है। इसके सूजन-रोधी गुण पेट की ऐंठन को ठीक करने में भी मदद करते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं। दलिया या दही में इसे मिलाकर खा सकते हैं। सब्ज़ियों के तड़के में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी दाना

मेथी दाने को डाइजेशन के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इसके बीजों में मौजूद फाइबर कब्ज़ से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर पेट से जुड़ी हर समस्या से राहत देते हैं। ये आंतों को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं और शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। डायरिया की स्थिति में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- एक चम्मच मेथी दाने को रात को आधा एक ग्लास पानी में गला दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। अगर मेथी दाने भी चबा सकते हैं तो और बढ़िया। वहीं गैस की समस्या है तो कुछ 10-12 मेथी दाने और एक हरी इलायची के दाने साथ में चबा कर खा लें। दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन करें।

अजवाइन

खाना शौक-शौक में ओवर ही खा लिया गया हो तो अजवाइन का सेवन करें। यह गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ाती है जिससे खाना जल्दी पच जाता है। पेट दर्द, गैस, अपच, एसिडिटी की स्थिति में भी यह फायदेमंद है।

ऐसे करें इस्तेमाल- आप अजवाइन को सीधे भी फांक सकते हैं। इसके अलावा आप एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो उसे छान लें अब इसमें काला नमक मिला कर पी जाएं।बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story