Begin typing your search above and press return to search.

Soya Chunks Bites: प्रोटीन का डबल डोज़ सोया चंक्स बाइट्स के संग, इतना हेल्दी नाश्ता दूसरा नहीं मिलेगा...

Soya Chunks Bites: प्रोटीन का डबल डोज़ सोया चंक्स बाइट्स के संग, इतना हेल्दी नाश्ता दूसरा नहीं मिलेगा...
X
By Divya Singh

Soya Chunks Bites: सोया चंक्स और अंडे के मेल से बनी हेल्दी और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी है सोया चंक्स बाइट्स। सोया और अंडे की पौष्टिकता से सभी वाकिफ़ हैं और इन्हें डाइट में शामिल करना चाहते हैं। नन्हीं -नन्हीं सोया बाइट्स में प्रोटीन का डबल डोज़ तो मिलेगा ही साथ ही दोनों मेन इंग्रीडिएंट्स के ढेर सारे अन्य फायदे भी मिलेंगे। इसे बनाना आसान है। ऑइल का बेहद मामूली इस्तेमाल है और बनाने में समय भी कम लगता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी...

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

  • सोया चंक्स - 1 कटोरी
  • अंडे - 2
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
  • मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • हरा धनिया - दो से तीन चम्मच (बारीक कटा)
  • सरसों का तेल- दो चम्मच

सोया चंक्स बाइट्स ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले तीन कप पानी गर्म करें। आंच बंद करें। अब इसमें सोया चंक्स डालें और 15 मिनट के लिए ढंक कर रख दें।

2. आप देखेंगे कि सोया चंक्स फूल गए हैं। इन्हें थोड़ा ठंडा होने दें जिससे पानी निचोड़ने में आसानी हो। अब सारे सोया चंक्स को निचोड़ लें जिससे सारा अतिरिक्त पानी निकल जाए।

3. सोया चंक्स को एक गहरे बर्तन में निकाल लें। इसी में दो अंडे तोड़ कर डालें। सूखे मसाले डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें।अब पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।

4. कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें। अब सोया चंक्स इसमें डालें। लगातार चलाएं, जिसमें अंडा अच्छी तरह पक जाए। चंक्स पर भी अच्छी कवरिंग नज़र आएगी। अब इसमें बारीक कटा हरा धनिया डालें और चलाएं। 5से 6 मिनट में ही आपका ये हेल्दी नाश्ता बन कर तैयार हो जाएगा। गर्मागर्म सोया बाइट्स को प्लेट में निकालें। टोमेटो कैचप या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story