Begin typing your search above and press return to search.

Sour Curd Uses: दही हो गया है ज़्यादा खट्टा तो फेंक मत दीजियेगा, खट्टे दही से बनाइये ये स्वादिष्ट चीज़ें...

Sour Curd Uses: दही हो गया है ज़्यादा खट्टा तो फेंक मत दीजियेगा, खट्टे दही से बनाइये ये स्वादिष्ट चीज़ें...
X
By Gopal Rao

Sour Curd Uses : गर्मी में दही को ज्यादा खट्टा होने से बचाना टेढ़ी खीर है। फ्रिज़ में रखने से ज़रा सी देर हुई और दही इतना खट्टा हो जाता है कि सीधे खाने में अच्छा नहीं लगता। आमतौर पर खट्टे दही का इस्तेमाल कढ़ी बनाने में कर लिया जाता है। पर कई बार कढ़ी भी खाने का मन नहीं करता। ऐसे में आप खट्टे दही से बहुत सी स्वादिष्ट चीज़ें बना सकते हैं। कुछ अच्छे आइडिया ये रहे...

खट्टे दही से बनाएं भटूरे

अगर आपको छोले के साथ भटूरे बनाने हैं और आपके पास खट्टा दही है तो समझिए आपका काम बहुत आसान हो गया। मैदे में खट्टा दही, खाने का सोडा, थोड़ी सी शक्कर और नमक डालकर नर्म आटा गूंथ दीजिए। तेज गर्मी के इन दिनों में मात्र एक घंटे में भटूरे का आटा फरमेंट हो जाएगा और आप फूले- फूले, मुलायम, हल्की खटास वाले भटूरे बना पाएंगे।

खट्टे दही से बनाइए स्पंजी केक

खट्टे दही का इस्तेमाल आप स्पंजी चाॅकलेट या वैनिला या किसी भी फ्लेवर का केक बनाने में कर सकते हैं। खट्टे दही और खाने का सोडा साथ में गज़ब का काम करते हैं और केक को एकदम स्पंजी बनाने में मदद करते हैं। हां आपको बाकी सामग्री के साथ शक्कर थोड़ी ज्यादा डालनी होगी।

खट्टे दही से बनाइए अप्पे

खट्टे दही का बहुत बढ़िया इस्तेमाल अप्पे बनाने में होता है। आप सूजी और खट्टे दही के मेल से स्वादिष्ट अप्पे बना सकते हैं। पकने के बाद अप्पे में तेज़ नहीं बल्कि हल्की खटास आएगी और वो बहुत अच्छी लगेगी।

खट्टे दही से बनाइए डोसा

आप सूजी, आटा या मैदा और खट्टे दही के इस्तेमाल से क्रिस्प डोसा बना सकते हैं। या फिर आप भीगे हुए चावल और पोहे को पीसकर बैटर बनाएं और उसमें खट्टा दही डालें। खट्टा दही डोसा के इस बैटर को फरमेंट करने में मदद करेगा और आप इंस्टेंट डोसा बना पाएंगे।

खट्टे दही से बनाएं ढोकला

ढोकला सुबह का एक बेहतरीन और हेल्दी नाश्ता है। इसे बनाने के लिए भी आप खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बेसन और दही दोनों के फायदे मिलेंगे। खट्टा दही ढोकले में ओरिजनल हल्का खट्टा स्वाद लाएगा और उसके बैटर में जल्दी खमीर उठाएगा। और यह मात्र एक चम्मच तेल में बन सकता है। यानि हेल्थ काॅन्शस जेनरेशन के लिए ये है बेहतरीन नाश्ता।

खट्टे दही से बनाएं इडली

सूजी और खट्टे दही की इंस्टेंट इडली भी बहुत अच्छा ऑप्शन है। वहीं अगर आपके पास थोड़ा समय हो तो आप पिसे चावल और उड़द दाल के मिश्रण में भी खट्टा दही डालकर अपेक्षाकृत कम समय में बैटर को फरमेंट कर सकते हैं।ऐसे में आपको इस साउथ इंडियन पापुलर डिश का ओरिजनल स्वाद भी मिलेगा।

खट्टे दही से बनाइए धनिया की चटनी

धनिया, पुदीना, हरी मिर्च को खट्टे दही के साथ मिक्सी में चला कर आप समोसे, कचौड़ी जैसे अपने पसंदीदा स्नैक्स के साथ लाजवाब चटनी बना सकते हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story