Begin typing your search above and press return to search.

सूखी खुबानी है खूबियों का पिटारा, रोज़ खाएं इस समय पर, मिलेंगे अनेक फायदे

सूखी खुबानी है खूबियों का पिटारा, रोज़ खाएं इस समय पर, मिलेंगे अनेक फायदे
X
By yogeshwari varma

कुछ-कुछ खट्टे-मीठे बेर जैसी सुखी खुबानी आजकल अनेक परिवारों में ड्राई फ्रूट्स के तौर पर बहुत पसंद की जाने लगी है। पहले-पहल त्योहारों में गिफ्ट के रूप में मिलने वाले ड्राई फ्रूट्स बाॅक्स में इसे देख लोग सोचते थे कि आखिर यह कौन सा ड्राई फ्रूट है? लेकिन जब स्वाद चखा तो खूब भाया। अब अधिकतर अब लोग इसे शौकिया खरीदने लगे हैं क्योंकि यह सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ स्वाद में भी लाजवाब है और इसे खाने में बोरियत नहीं होती। फिर बाकी ड्राई फ्रूट्स के कंपेरिज़न में यह सस्ती भी है। बेसिकली पहाड़ी इलाकों में पैदा होने वाली खुबानी ड्राई फ्रूट के रूप में अब हर जगह उपलब्ध है। इसी सूखी खुबानी के खास फायदे हम आज आपको बता रहे हैं जिनसे संभवतः आप अनजान होंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर है सूखी खुबानी

सूखी खुबानी के पोषक तत्वों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए, सी आदि शामिल हैं।साथ ही इसमें कैरोटिनॉइड जैसे फाइटोकेमिकल भी होते हैं। इन पोषक तत्वों से परिपूर्ण सूखी खुबानी यदि रोज सुबह 4 से 5 की संख्या में खाई जाए तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

सूखी खुबानी के फायदे

फाइबर का महत्वपूर्ण सोर्स, कब्ज़ होगी दूर

सूखी खुबानी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये तो आप जानते ही हैं कि पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में फाइबर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए अगर आप सूखी खुबानी को नाश्ते में शामिल करें तो आपको फायदे स्वयं ही नजर आएंगे। आपका पेट ठीक तरह साफ होगा और आपको धीरे-धीरे कब्ज से भी निजात मिल सकती है। यहां तक की बवासीर से भी आपको राहत मिल सकती है।

एनीमिया से बचाव

सूखी खुबानी में आयरन भी भरपूर होता है। आयरन शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। दरअसल आयरन की कमी से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी काउंट कम होने लगता है। जब RBC की संख्या कम होती है तो आप एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। आपको थकान, कमजोरी, चक्कर आना और दिल की धड़कन बढ़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सूखी खुबानी के नियमित सेवन से आप एनीमिया से बच सकते हैं। साथ ही आयरन से शरीर के विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन को सही तरह से पहुंचाने में मदद मिलती है। जिससे इंटरनल ऑर्गन स्वस्थ रहते हैं। आयरन की कमी न हो तो रेड ब्लड सेल्स जल्दी बनते हैं। इससे चोट लगने पर घाव भी जल्दी भरते हैं। यानी भरपूर आयरन की आपको बेहद जरूरत है। खुबानी आयरन का एक बढ़िया और स्वादिष्ट सोर्स है।

इम्यूनिटी होगी मजबूत

सूखी खुबानी में विटामिन सी और आयरन दोनों पाए जाते हैं। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाते हैं।इम्यूनिटी मजबूत हो तो मौसमी बीमारियां आपको जल्दी नहीं पकड़तीं।

गर्भवती स्त्री के लिए आयरन का सोर्स

गर्भावस्था में, भावी माँ को प्रायः आयरन की टेबलेट दी जाती हैं। क्योंकि आयरन मां के स्वास्थ्य और शिशु के समुचित विकास के लिए बहुत ज़रूरी है। इससे शिशु तक ऑक्सीजन अच्छी तरह पहुंचती है। वहीं माँ और शिशु दोनों एनीमिया के शिकार नहीं होते। इसलिए डाॅक्टर की सलाह लेकर गर्भवती स्त्री की डाइट में सूखी खुबानी शामिल की जा सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि आयरन की टेबलेट पूर्ववत जारी रहें।

आँखों के लिए फायदेमंद

सूखी खुबानी में विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आँखों को स्वस्थ रखने और लंबी आयु तक रौशनी कम होने से बचाने के लिए सूखी खुबानी मददगार है। यह रतौंधी, ड्राई आई जैसी समस्याओं से भी बचाती है।

त्वचा के लिए फायदे

सूखी खुबानी में मौजूद प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी आपकी स्किन को अच्छा रख सकते हैं। इससे चेहरा ग्लो करता है। आँखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते और यदि हैं तो रोज़ सूखी खुबानी खाने से जल्दी ठीक होते हैं। साथ ही चेहरे पर होने वाली फुंसियों और दानों से भी बचाव होता है।

बाल

बालों के झड़ने, रूखे होने की समस्या में भी सूखी खुबानी फायदेमंद है क्योंकि इसमें भरपूर आयरन होता है। आयरन से बालों के झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे बाल मजबूत और मुलायाम बनते हैं।

हड्डियों और मांसपेशियों के लिए उपयोगी

सूखी खुबानी में बोरोन पाया जाता है। बोरोन को हड्डियों के स्वस्थ विकास और मजबूती के लिए उपयोगी पाया गया है। इससे मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी दूर होता है।

वजन हो सकता है कम

खुबानी में खूब फाइबर पाया जाता है। फाइबर युक्त नाश्ता करने से आपकी भूख काफी देर तक नियंत्रित रहती है। आप अनहेल्दी ईटिंग से बचते हैं। परिणामस्वरूप बेवजह के खानपान से आपका वजन नहीं बढ़ता। इसलिए इस लिहाज से भी सूखी खुबानी आपके लिए फायदेमंद है।

डायबिटिक पर्सन भी ले सकते हैं सूखी खुबानी

सूखी खुबानी यूं तो मीठी होती है। लेकिन डाॅक्टर की सलाह लेकर डायबिटीज़ के पेशेंट भी इसे ले सकते हैं। शोध में पाया गया है कि खुबानी डायबिटीज़ पेशेंट्स के खून में ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकती है साथ ही जटिलताओं को बढ़ने से भी रोकती है।

मानसिक स्वास्थ्य भी रहता है बेहतर

सूखी खुबानी के सेवन से शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है क्योंकि इसमें आयरन पाया जाता है। मस्तिष्क तक यह पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाता है जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। चिड़चिड़ापन और तनाव आप पर हावी नहीं होता।

कोलेस्ट्राल कम करती है सूखी खुबानी

सूखी खुबानी के सेवन से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है। कोलेस्ट्राल लेवल के नियंत्रित रहने पर हार्ट डिसीज़ का खतरा भी कम रहता है क्योंकि ब्लाॅकेज की समस्या हाई कोलेस्ट्राल वालों को अधिक होती है।

Next Story