Begin typing your search above and press return to search.

Soaked Walnuts Benefits: भिगोकर अखरोट खाने से बढ़ जाते हैं उसके फायदे, शरीर पर दिखते हैं ये दीर्घकालिक असर...

Soaked Walnuts Benefits: अखरोट शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है लेकिन इस ड्राई फ्रूट को अगर ड्राई न खाकर भिगोकर खाया जाए तो न केवल इसके फायदे बढ़ जाते हैं बल्कि इसे पचाना भी आसान हो जाता है।

Soaked Walnuts Benefits: भिगोकर अखरोट खाने से बढ़ जाते हैं उसके फायदे, शरीर पर दिखते हैं ये दीर्घकालिक असर...
X
By Divya Singh

Soaked Walnuts Benefits: अखरोट शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है लेकिन इस ड्राई फ्रूट को अगर ड्राई न खाकर भिगोकर खाया जाए तो न केवल इसके फायदे बढ़ जाते हैं बल्कि इसे पचाना भी आसान हो जाता है। अखरोट में कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हमें इसके सेवन के संपूर्ण फायदे मिलें, इसके लिए इसे भिगोकर खाना बेहतर है। आइए जानते हैं भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे।

हार्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके पोषक तत्व ब्लड वेसल्स की कार्यक्षमता में भी सुधार करते हैं। नियमित तौर पर भीगे हुए अखरोट के सेवन से हार्ट की बीमारियों के पनपने का खतरा टलता है।

पाचन होता है बेहतर

भीगे हुए अखरोट में फाइबर न केवल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, बल्कि इसे पचाना भी आसान होता है इससे एक तो हमारी पाचन क्रिया बेहतर तरीके से संपन्न होती है दूसरा, कब्ज़ से भी राहत मिलती है।

मस्तिष्क के लिए फायदे

भीगे हुए अखरोट का नियमित सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली बेहतर होती है। अखरोट में बहुत अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो लंबी आयु तक मस्तिष्क के स्वास्थ्य में गिरावट को रोकने में मदद करता है। अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं। इनसे ब्रेन को एनर्जी मिलती है और फोकस करने की उसकी क्षमता भी बढ़ती है।

स्ट्राॅन्ग बोन्स के लिए अखरोट

अखरोट में कैल्शियम और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अखरोट के सेवन से हड्डियां बड़ी उम्र तक सही-सलामत रहती है और हमें एक्टिव बनाए रखने में मदद करती हैं। बढ़ती उम्र में हड्डियों की समस्या शुरू होने पर भी डाइट में अखरोट शामिल करना चाहिए।

वेट रहेगा नियंत्रण में

भीगे हुए अखरोट में प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही उसे पचाना भी आसान हो जाता है। भीगे हुए अखरोट के सेवन से जहां देर तक पेट भरा रहता है, वहीं यह संतुष्टि की भावना भी पैदा करता है जिससे कुछ भी खाते रहने की इच्छा बलवती नहीं होती।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

भीगे हुए अखरोट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। इससे मौसमी बीमारियों और विभिन्न तरह के संक्रमणों से लड़ने की हमारी क्षमता बढ़ती है।

रहेंगे एनर्जेटिक

भीगे हुए अखरोट के सेवन से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है जिससे आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करते हैं और दैनिक गतिविधियों को बखूबी अंजाम दे पाते हैं। भीगे हुए अखरोट आपको फिट बनाते हैं।

स्किन को बनाए जवां

भीगे हुए अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई व सी की प्रचुर मात्रा होती है। ये हमारी स्किन को तरोताज़ा बनाते हैं। संक्रमण से रक्षा करते हैं। उसकी इलास्टिसिटी और चमक बढ़ाते हैं। जिससे लंबी आयु तक स्किन जवां नजर आती है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

अखरोट का सेवन पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह उनका स्टेमिना बढ़ाता है साथ ही स्पर्म की क्वालिटी भी इंप्रूव करता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story