Begin typing your search above and press return to search.

Skin Tips: तेज धूप की वजह से छीन गई है आपकी स्किन की रौनक, तो जरुर करें ये 4 काम, फिर लौट आएगी चेहरे की चमक...

Skin Tips: तेज धूप की वजह से छीन गई है आपकी स्किन की रौनक, तो जरुर करें ये 4 काम, फिर लौट आएगी चेहरे की चमक...

Skin Tips: तेज धूप की वजह से छीन गई है आपकी स्किन की रौनक, तो जरुर करें ये 4 काम, फिर लौट आएगी चेहरे की चमक...
X
By Gopal Rao

Skin Tips: गर्मियों के मौसम में उमस बढ़ जाती है। वहीं, लोग धूप में देर तक बाहर भी रहते हैं। बच्चों की छुट्टियां होने की वजह से लोग इस मौसम में घूमने-फिरने भी खूब जाते हैं। ऐसे में बाहर खेलने, टहलने और ट्रेकिंग करने जैसी एक्टिविटीज में लोगों का बहुत सारा समय धूप में भी बीतता है। घूमना-फिरना और आउटडोर गेम्स खेलना जहां लोगों को अच्छा लगता है वहीं, उनकी स्किन के लिए यह सब बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। धूप में बहुत देर तक रहने से स्किन झुलस जाती है और सनबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सनबर्न एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम है जिसमें सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों के सम्पर्क में आने से स्किन डैमेज हो जी है। धूप से स्किन टैनिंग बढ़ जाती है और यूवी किरणें स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे स्किन लाल हो जाती है और सूजन बढ़ने के कारण दर्द भी महसूस होता है। तो आइए जानते है क्या करें...।

स्किन की रौनक के लिए क्या उपाय करें

ठंडे पानी से चेहरा धोएं:- अगर आपकी स्किन धूप में झुलस गयी है तो आप स्किन पर बर्फ लगा सकते हैं। इसी तरह ठंडे पानी से चेहरा धोने से भी आराम मिलता है। चेहरे के अलावा हाथों-पैरों या कंधे की स्किन पर सनबर्न के लक्षण दिखायी दें तो आप ठंडे पानी से स्नान कर सकते हैं। इससे आपको जलन और इरिटेशन से आराम मिलेगा।

एलोवेरा जेल लगाएं:- धूप से डैमेज स्किन को ठंडक देने के लिए आप स्किन पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलती है और स्किन की हीलिंग प्रक्रिया भी तेज हो जाती है।

धूप और सनबर्न से बचने के लिए टिप्स

सनस्क्रीन लगाएं:- जब भी घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। गर्मियों में ऐसे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें जिसका एसपीएफ लेवल हाई 30 या उससे अधिक हो। यह आपकी स्किन को धूप से प्रोटेक्ट करेगा।

धूप में निकलने से बचें:- गर्मियों में तेज धूप में निकलने से बचें। दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे की धूप स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इसीलिए, दिन में इस समय बाहर निकलने से बचें।

हाइड्रेटेड रहें:- दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं। इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है और हेल्दी भी बनती है। इसके साथ ही नारियल पानी, टमाटर-गाजर जैसी सब्जियों का जूस पीएं। अपनी डाइट में छाछ और ग्रीन जूस जैसी चीजें शामिल करें।

चश्मा और छाता रखें साथ:- जब भी बाहर निकलें तो धूप के चश्मे, हैट और छाते का प्रयोग जरूर करें। इससे आप धूप से सुरक्षित रह सकेंगे।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story