Begin typing your search above and press return to search.

Skin care for ladies facing sunlight regularly: धूप से हो रहा है चेहरे पर बुरा असर तो ये उपाय हैं आपके लिए बहुत काम के

Health News

Skin care for ladies facing sunlight regularly: धूप से हो रहा है चेहरे पर बुरा असर तो ये उपाय हैं आपके लिए बहुत काम के
X
By NPG News

Skin care for ladies facing sunlight regularly:; अब लड़कियां और महिलाएं भी कई तरह के फील्ड जाॅब कर रही हैं। वे फूड डिलीवरी भी कर रही हैं तो प्रशासन और सेना में भी बड़ी संख्या में पदों पर हैं। और भी विभिन्न तरह के काम करने महिलाएं घर से बाहर निकल रही हैं। महिलाओं की सेंसिटिव स्किन पर धूप, प्रदूषण का प्रभाव और भी ज्यादा होता है। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो ये उपाय आपके लिए बहुत काम के हैं।

सनस्क्रीन

लगातार धूप की किरणों के संपर्क में रहने के कारण शरीर में अधिक कालापन, हाइपर पिगमेंटेशन आदि का सामना करना पड़ता है। सूर्य की यूवी किरणों के कारण स्किन कैंसर का रिस्क भी बढ़ता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन और उन किरणों के बीच में सनस्क्रीन क्रीम की एक लेयर एड कर दें तो आपकी स्किन इसके दुष्प्रभावों से बचती है। प्री मैच्योर एजिंग, झुर्रियों, फाइन लाइंस और स्पॉट्स जैसी समस्याएं भी इससे दूर होती हैं।

रेटिनोइड्स

रेटिनोइट्ड्स विटामिन ए से प्राप्त किए जाते हैं और क्रीम या जेल के रूप में आते हैं।खासकर एसपीएफ़ 30 वाले रेटिनोइड्स स्किन कोलेजन ब्रेकडाउन को रोकते हैं और स्किन सेल टर्नओवर में मदद करते हैं। ये इंफ्लेमेशन कम करने, रोम छिद्रों को खोलने, झुर्रियों को कम करने और स्किन के सर्फेस पर कोशिकाओं की ग्रोथ को नियमित करने में मदद करते हैं। इसके वीक फॉर्म को आप मेडिकल स्टोर से ले सकती हैं , लेकिन स्ट्रॉन्ग का उपयोग डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर ही किया जाना चाहिए।

केमिकल पील्स

अपनी त्वचा की टोन और बनावट में सुधार करने के लिए और फाइन लाइनों को कम करने के लिए आप कैमिकल पील करवा सकती हैं। यह सन डैमेज और बढ़ती उम्र के कारण होने वाले दाग-धब्बों और झुर्रियों को ठीक करता है।आंखों के नीचे और मुंह के आस-पास के फाइन लाइन्‍स को कम करता है।एजिंग साइन्‍स और झाइयों को भी हल्का करता है।

आपको बता दें कि केमिकल पील से जलन, दर्द जैसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं इसलिए आपको पहले इनके बारे में जान लेना चाहिए।

लेजर उपचार

ये नए और थोड़े महंगे उपचार हैं लेकिन ये त्वचा की सतह को चिकना करते हैं और झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करते हैं। कई प्रकार के लेज़र उपचार हैं , जिनमें से आपकी त्वचा के लिए कौन सा बेहतर है यह आपको स्किन स्पेशलिस्ट बताएंगे।

बोटॉक्स

आपने कई फिल्म अभिनेत्रियों के बारे में सुना होगा कि वे बोटॉक्स इंजेक्शन लगवा चुकी हैं। अब बोटोक्स इंजेक्शन प्रायः सभी शहरों में उपलब्ध हैं। ये झुर्रियों का इलाज करने में मददगार होते हैं। क्योंकि इनसे स्किन की उम्र एक एज पर ठहर जाती है। इसलिए उम्र के अधिक बढ़ने पर भी उसका चेहरे पर असर नहीं दिखता है। बोटॉक्स भौंहों के बीच, आंखों के आसपास और माथे के लिए सबसे अच्छा है। लेकिन इसके लिए अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट या प्लास्टिक सर्जन के क्लिनिक पर जाना चाहिए।

फिलर्स

इनकी सलाह डॉक्टर चेहरे के निचले हिस्से को फिर से जवां बनाने के लिए देते हैं, खासकर नाक और मुंह के आसपास और आंखों के नीचे।

Next Story