Begin typing your search above and press return to search.

Side Effects of Drinking Ice Cold Water in Summer: बेधड़क पी रहे हैं खूब ठंडा पानी तो दो मिनट रुककर जान लीजिए इसके नुकसान...

Side Effects of Drinking Ice Cold Water in Summer: बेधड़क पी रहे हैं खूब ठंडा पानी तो दो मिनट रुककर जान लीजिए इसके नुकसान...

Side Effects of Drinking Ice Cold Water in Summer: बेधड़क पी रहे हैं खूब ठंडा पानी तो दो मिनट रुककर जान लीजिए इसके नुकसान...
X
By Divya Singh

Side Effects of Drinking Ice Cold Water in Summer: गर्मी में गला ऐसे सूखने लगता है कि ठंडा पानी पाने की तीव्र इच्छा होती ही है। ऐसे में ठंडे पानी की एक बाॅटल अमृत से कम नहीं लगती। गट-गट करके ढेर सारा चिल्ड वाॅटर पीने के बाद ही सुकून आता है। लेकिन ये जो ढेर सारा ठंडा पानी आपके भीतर चला गया है न, ये अंदर जाकर बहुत सी समस्याएं पैदा करता है। इसलिये विशेषज्ञ साफ तौर पर ज्यादा ठंडा पानी पीने से मना करते हैं। आप भी अगर बेधड़क चिल्ड वाॅटर पिये जा रहे हैं तो ज़रा एक बार इसके दुष्परिणाम भी जान लीजिए।

पाचन संबंधी समस्याएं

बहुत ठंडा पानी पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती है। चिल्ड वाॅटर का सेवन कब्ज, पेट दर्द, मतली जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। आयुर्वेद के अनुसार आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो पाचन के दौरान पोषक तत्वों को अवशोषित करने की प्रक्रिया बाधित होती है। इससे बड़ी आंत सिकुड़ सकती है। और सुबह पेट अच्छी तरह साफ नहीं हो पाता। नतीजे के रूप में कब्ज़ होती है। जो कई परेशानियों का कारण बनती है।

धूप से आकर न पिएं ठंडा पानी, होगी सर्दी

बाहर से आने के बाद कभी भी तुरंत ज्यादा ठंडा पानी न पिएं। अगर आप धूप से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं तो आपको सर्दी, खांसी और जुकाम की संभावना है।दरअसल ठंडे पानी की वजह से शरीर में म्यूकस ज्यादा मात्रा में पैदा होने लगता है, जिसके कारण वायरल इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। अगर आप पानी पीना ही चाहते हैं तो थोड़ी देर रुककर नॉर्मल पानी पिएं।

गले में जकड़न

ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले में जकड़न और निगलने में कठिनाई भी हो सकती है। ठंडा पानी गले में संक्रमण का कारण बन सकता है।

दिल को दिक्कत

विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा ठंडा पानी पीने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती जिससे ह्रदय गति कम हो जाती है। दरअसल मनुष्य की बॉडी का तापमान हल्का गर्म होता है, क्योंकि शरीर में बल्ड सर्कुलेशन होता रहता है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर के नर्वस सिस्टम पर गलत प्रभाव पड़ता है, इससे हृदय गति कम जाती है।

दांतों में दर्द

अगर आपके दांतों का इनेमल यानि सुरक्षा परत पहले से खराब है तो ज्यादा ठंडा पानी आपके लिए दांत दर्द का कारण बन सकता है। दरअसल इनेमल के नष्ट होने से तंत्रिकाओं तक जाने वाली नलिकाएं उजागर हो जाती हैं। ठंडा पानी नसों को ट्रिगर करता है और दर्द का कारण बनता है।

बेहोशी

हमारे शरीर में वेगस तंत्रिकाएं होती हैं जो ग्रासनली और पेट में अनैच्छिक गतिविधि को नियंत्रित करती हैं। चिलचिलाती गर्मी से थके-हारे लौटने के बाद जब आप अचानक खूब ठंडा पानी पी लेते हैं वेगस तंत्रिकाएं सक्रिय हो सकती हैं जिसके कारण बेहोशी तक हो सकती है।

वर्कआउट के बाद न पिएं ठंडा पानी

जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपके शरीर में और ज्यादा गर्मी पैदा होती है। ऐसे में ज्यादा ठंडा पानी पी लेने से तापमान में असंतुलन होता है। वर्कआउट के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से लंबे समय तक पेट दर्द हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म हो जाएगा स्लो

ज्यादा ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है। जिससे आपको वजन घटाने में दिक्कत हो सकती है। साथ ही पानी के ठंडे तापमान से भोजन का वसा जम जाता है और यह रिलीज़ नहीं हो पाता।

सिरदर्द हो सकता है

रिसर्च के अनुसार बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से ब्रेन फ्रीज की समस्या हो सकती है। साथ ही ठंडा पानी रीढ़ की हड्डी की कुछ नसों पर विपरीत प्रभाव डालता है, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। यह सिरदर्द का कारण बनता है और इसके चलते साइनस ट्रिगर हो सकता है।

श्वसन तंत्र की दिक्कतें

चिल्ड वाॅटर पीने से बलगम गाढ़ा हो सकता है जिससे श्वसन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story