Begin typing your search above and press return to search.

Side Effects Of Cloves: लौंग फायदेमंद है लेकिन हर एक के लिए नहीं, जानिए किन लोगों को लौंग के सेवन से बचना चाहिए, गर्मी में रहें सभी सतर्क...

Side Effects Of Cloves: मुखशुद्धि से लेकर स्वास्थ्य लाभ तक लौंग के अनेक फायदे हैं लेकिन हर एक के लिए और हर परिस्थिति में यह सही नहीं है। जानिए किन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

Side Effects Of Cloves: लौंग फायदेमंद है लेकिन हर एक के लिए नहीं, जानिए किन लोगों को लौंग के सेवन से बचना चाहिए, गर्मी में रहें सभी सतर्क...
X
By Divya Singh

Side Effects Of Cloves: लौंग भारतीय लोगों के पसंदीदा मसालों में से एक है जिसे घर-घर में इस्तेमाल किया जाता है। कभी खाना खाने के बाद मुखशुद्धि के लिए तो कभी भोजन पकाते समय खास फ्लेवर देने के लिए लौंग का उपयोग किया जाता है। चलते- फिरते भी लोग बिना सोचे एक लौंग उठा कर चबा लेते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि यही लौंग उनके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। खासकर गर्मियों में तो गर्म तासीर रखने वाली लौंग की मात्रा का ध्यान रखना सभी के लिए बेहद ज़रूरी है। चलिए जानते हैं कि किन परिस्थितियों में, किन लोगों को लौंग के सेवन से बचना चाहिए।

बच्चों के लिए खतरनाक है लौंग

बच्चों को लौंग के सेवन से दूर रखना चाहिए। बच्चों की लौंग तक पहुंच पर नज़र रखें क्योंकि वे अगर अधिक लौंग खा लें तो उनकी किडनी और लिवर को गंभीर क्षति पहुंच सकती है। यह समस्या बड़ों में भी हो सकती है। व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है।

एक और बात ध्यान रखें कि बच्चा दांत दर्द से पीड़ित हो तब भी लौंग के तेल का इस्तेमाल न करें। लौंग के तेल की थोड़ी मात्रा भी बच्चों में दौरे , लिवर की क्षति और फ्लुइड इंबेलेंस जैसे गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है ।

गर्भवती न खाएं लौंग

गर्भवती के लिए लौंग का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। गर्म तासीर की लौंग खासकर गर्भ के शुरुआती महीनों में ब्लीडिंग यानि रक्तस्राव और गर्भपात का कारण बन सकती है।

पुरुषों में घट सकता है सेक्स हार्मोन का स्तर

पुराने समय से हमारे देश में यह आजमाया हुआ नुस्खा है कि लौंग के सेवन से यौन क्षमता में इज़ाफा होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग उल्टा असर भी कर सकती है। अगर पुरुष लौंग का अधिक सेवन कर लें तो सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का स्तर गिर सकता है।

डायबिटीज के पेशेंट रहें सावधान

डायबिटीज के पेशेंट्स को भी लौंग के सेवन से सावधान रहने की ज़रूरत है। दरअसल लौंग ब्लड शुगर का लेवल बहुत तेजी से घटा सकती है।इसलिए डायबिटिक लोग इसे डाॅक्टर की सलाह पर ही लें।

रक्तस्राव विकार वाले न लें

जिन लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर है वे भी लौंग का सेवन न करें। क्योंकि लौंग के सेवन से खून पतला हो जाता है। दरअसल लौंग में यूजेनॉल नामक एक रसायन होता है जो रक्त के थक्के जमने की गति को धीमा कर सकता है। ऐसे में पहले से रक्तस्राव विकार वाले लोगों को चोट लगने पर और खून बहने की समस्या हो सकती है। साथ ही जो लोग पहले ही खून पतला करने की दवाई ले रहे हों, उन्हें भी लौंग नहीं खानी चाहिए।

आंखों में हो सकती है तकलीफ

लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपको लौंग के सेवन के बाद आंखों में जलन महसूस हो रही है तो इसका मतलब यह आपको सूट नहीं कर रही है। आप इसका ज्यादा सेवन ना करें।

गर्मी में पेट गड़बड़ होने की संभावना

गर्मी में वैसे भी पाचन थोड़ा गड़बड़ रहता है। ऊपर से गर्म तासीर की लौंग खा लेने से पेट की गर्मी बढ़ सकती है और पेट और गड़बड़ हो सकता है।

शरीर की गर्मी बढ़ा सकता है

गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से शरीर का तापमान और बढ़ सकता है। इसलिए खासतौर पर गर्मियों में इसके सेवन की मात्रा सीमित रखें।

एलर्जी की हो सकती है शिकायत

कुछ लोगों को लौंग के सेवन से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। ऐसे में खुजली, स्किन रैश, आंखों में आंसू आना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story