Begin typing your search above and press return to search.

Sesame Face Pack for Winter Dryness: सर्दियों में चेहरे पर निखार लाएंगे तिल से बने ये स्क्रब और फेस पैक, स्किन ड्राईनेस से मिलेगी राहत...

Sesame Face Pack for Winter Dryness: सर्दियों में चेहरे पर निखार लाएंगे तिल से बने ये स्क्रब और फेस पैक, स्किन ड्राईनेस से मिलेगी राहत...
X
By Gopal Rao

Sesame Face Pack for Winter Dryness: सर्दियों में तिल का सेवन तो प्रायः हर घर में किया ही जाता है। यही तिल त्वचा की खोई चमक लौटाने और खासकर सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या से निजात दिलाने में बहुत उपयोगी है। आप चाहे तिल से स्क्रब बनाएं या फेस पैक या फिर समय कम हो तो तिल के तेल से मसाज ही कर लें, लेकिन विंटर स्किन केयर रुटीन में तिल को ज़रूर शामिल करें। फैटी एसिड, विटामिन ‘के’ और विटामिन ‘ई’ और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तिल त्वचा को नई सांसें लौटाता है। तिल के बीज त्वचा को गर्मी देते हैं और उसकी नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। ये चेहरे पर उभरी सूजन से भी राहत देते हैं। चेहरे की सुंदरता निखारने के लिए तिल के इस्तेमाल के कुछ आसान तरीके हम यहां बता रहे हैं।

1. तिल को भून कर पीस लें। एक चम्मच पिसी तिल में एक चम्मच कच्चा दूध और आधा चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाएं। अब इसमें दो चुटकी हल्दी डालें। अब इस फेस पैक को एप्लाई करें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2. तिल को पीस लें। अब इसमें शहद और पुदीने के सूखे पत्तों का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। यह पैक डेड सेल्स रिमूव करने में मददगार है। इससे चेहरे पर नया निखार आएगा।

3. 2- 2 चम्मच चावल और तिल एक कटोरी में पानी में भिगोकर रख दें। 7 से 8 भीगने दें। इसके बाद इन्हें पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 5 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें, स्क्रब करें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। गज़ब का निखार नज़र आएगा।

4. पहले चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद तिल के तेल से चेहरे की मसाज करें। आखिर में चावल के आटे में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से अपने चेहरे की स्क्रबिंग करें। पांच मिनट बाद चेहरा धो लें। विंटर क्रीम से हल्की मसाज करें। आप अपने चेहरे को एकदम तरोताजा महसूस करेंगी।

5. मुल्तानी मिट्टी को थोड़े से पानी में गलाएं।जब गल जाए तब इसमें एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा तिल का तेल मिक्स करे। अब इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें। आधे घंटे लगे रहने दें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से स्किन के डेड सेल्स रिमूव होंगे और आपकी स्किन ग्लो करेगी।

6. दो बड़े चम्मच पिसे हुए तिल में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अपने चेहरे को धोने के बाद इस मिश्रण को एप्लाई करें। हल्के हाथों से रगड़ें। पांच मिनट बाद चेहरा धो लें। रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए ये कमाल का नुस्खा है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story