Begin typing your search above and press return to search.

Sawan Protein Foods : सावन में नहीं खाते Nonveg... तो ये फ़ूड करेंगे Protein की पूर्ति

Sawan Protein Foods : प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए देसी और शाकाहारी चीजें भी खाई जा सकती हैं। इन वेजिटेरियन फूड्स में अंडा-चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन मिल सकता है। जो ना सिर्फ शरीर की दैनिक जरूरत को पूरा करेंगे, बल्कि हाथ-पैरों में ताकत बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

Sawan Protein Foods :  सावन में नहीं खाते Nonveg... तो ये फ़ूड करेंगे Protein  की पूर्ति
X
By Meenu

Sawan Protein Foods : सावन के पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है। भगवान शिव को समर्पित इस पूरे महीने में लोग भोलेबाबा की पूजा-पाठ करते हुए अपना समय बिताते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोग इस महीने व्रत-उपवास भी करते हैं।

साथ ही सावन का महीना आते ही लोग नॉन-वेज आदि से भी दूरी बना लेते हैं और इस पूरे महीने सिर्फ शाकाहारी भोजन ही करते हैं। चूंकि नॉन-वेज प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, ऐसे में इन्हें न खाने की वजह से शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

अगर आपने भी सावन की वजह से नॉन-वेज आदि से दूरी बना ली है, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड के बारे में, जिन्हें अपना डाइट में शामिल कर आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं-




बीन्स

दालें, चने, काली फलियां, राजमा और अन्य बीन्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ऐसे में य्गर आप नॉन-वेज नहीं खा रहे हैं, तो बीन्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें फाइबर, आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व की भी भारी मात्रा पाई जाती है।

सोया प्रोडक्ट्स

टोफू, टेम्पेह और एडामेम सभी सोयाबीन से प्राप्त होते हैं और प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं। खास बात यह है कि इन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

क्विनोआ

क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसमें फाइबर भी अधिक होता है और यह आयरन और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

मेवे और बीज

बादाम, अखरोट, मूंगफली, चिया बीज, हेम्प सीड्स और अलसी के बीज सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से हेल्दी फैट, फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्व भी मिलते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

सावन में महीने नॉन-वेज नहीं खा पा रहे हैं, तो आप डेयरी प्रोडक्ट्स की मदद से भी शरीर में प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही और पनीर को शामिल कर सकते हैं। ग्रीक दही, विशेष रूप से, प्रोटीन में भरपूर होता है और इसे नाश्ते के रूप में या विभिन्न व्यंजनों में मिलाकर खाया जा सकता है।


उड़द दाल

दालों में कार्ब्स, फाइबर के साथ प्रचुर प्रोटीन मिलता है। लेकिन इन सभी में उड़द की दाल सबसे ज्यादा ताकतवर होती है। जिसे दाल मखनी या मां की दाल में उपयोग किया जाता है। यह फूड हाथ-पैर में जान बढ़ाने के साथ वजन कंट्रोल रखने में भी मदद करता है।

छोले

अगर प्रोटीन के लिए किसी वेज फूड को सबसे टॉप पर रखा जाता है तो वो छोले हैं। USDA के डाटा के मुताबिक (ref.), सिर्फ 100 ग्राम छोलों से 8.86 ग्राम यह पोषक तत्व मिल जाता है। तो अगली बार छोले की सब्जी खाने में जरा भी देर ना करें।


हरी मटर

हरी मटर के छोटे-छोटे दानों को कमजोर समझने की गलती ना करें। क्योंकि यह आपके पूरे शरीर को बेहद ताकतवर बना सकती है। प्रोटीन के अलावा यह खाद्य पदार्थ फाइबर, थियामिन, फोलेट, मैंगनीज और कई सारे विटामिन देता है।


Next Story