Begin typing your search above and press return to search.

रोटरी क्लब श्री सत्यसांई अस्पताल को देगा 1.17 करोड़ के अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण, 8 जून के समारोह में पूर्व क्रिकेटर गावस्कर रहेंगे मौजूद

रोटरी क्लब श्री सत्यसांई अस्पताल को देगा 1.17 करोड़ के अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण, 8 जून के समारोह में पूर्व क्रिकेटर गावस्कर रहेंगे मौजूद
X
By NPG News

रायपुर, 6 जून 2022। पिछले 10 वर्षों से रोटरी रायपुर ग्रेटर क्लब श्री सत्य साई अस्पताल, अटल नगर, नया रायपुर में अपना सहयोग प्रदान कर रहे है जहाँ बच्चों के दिल की बीमारी को ठीक किया जाता है। रोटरी क्लब के सदस्यों के सहयोग और समर्पण से श्री सत्यसांई अस्पताल में 1.17 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों और आवश्यक फर्नीचर उपलब्ध कराया जा रहा है। इन उपकरणों के समर्पण और लोकार्पण का कार्यक्रम "ममत्व" का 8 जून, 2022 को शाम 5.30 बजे श्री सत्यसांई अस्पताल, अटल नगर, नया रायपुर के सौभाग्यम परिसर में महान क्रिकेटर पद्मभूषण सुनील गावस्कर एवं गायक और संगीतकार कुणाल गांजावाला, मेफ़ेयर रिसोर्ट के निदेशक दीप्ति रंजन पटनायक, रोटरी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सुनील फाटक की उपस्थिति में संपन्न होने जा रहा है।

रोटरी क्लब रायपुर ग्रेटर के अध्यक्ष संकल्प वरवंडकर ने बताया कि रायपुर ग्रेटर क्लब ने श्री सत्य साई संजीवनी अस्पताल में मातृ एवं शिशु देखभाल अस्पताल ममत्व को सुसज्जित करने का बीड़ा उठाया हुआ है, और इसी संकल्प के तहत यह लोकार्पण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। रोटरी क्लब के प्रोजेक्ट चेयरमैन राज दुबे ने कहा कि 1.17 करोड़ रुपये की राशि से अस्पताल के लिए आवश्यक जटिल संपूर्ण उपकरणों को रोटेरियन दाताओं के माध्यम से पैसे दान लिया गया और उससे यह संभव कर पाये। रोटरी क्लब ऑफ फोर्ट वेन क्लब, यूएसए, हांगकांग, रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3240 और हमारा डिस्ट्रिक्ट 3261 इस ग्लोबल ग्रांट प्रोजेक्ट के अहम भागीदार हैं।

यह परियोजना रोटरी क्लब ऑफ रायपुर ग्रेटर के सदस्यों और हमारे डिस्ट्रिक्ट के रोटेरियन्स के उदार योगदान और सहयोग के माध्यम से दीन दुखी लोगों की सेवा कर रहे हैं। इस परियोजना से लाभान्वित लोग जीवन प्राप्त कर दिन के उजाले को देख सकने में समर्थ हो सके हैं।

इस अस्पताल के सारे जटिल अत्याधुनिक उपकरण, बिस्तर, फ़र्नीचर आदि आवश्यक सामग्री रोटरी ग्लोबल ग्रांट के माध्यम से प्रदान की गई है।

क्लब के सचिव मनीष अग्रवाल ने बताया कि रोटरी के माध्यम से अभी तक श्री सत्य साई अस्पताल में बच्चों के दिल के आपरेशन की मशीन कैथलैब, आक्सीजन प्लांट, आपरेशन थिएटर, ब्लड बैंक आदि की सुविधा प्रदान की जा चुकी हैं।

श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल में रोटरी की सेवा की शुरुआत लगभग 10 वर्षो पूर्व मानव सेवा के उद्देश्य से की गई थी। अब तक रोटरी क्लब रायपुर ग्रेटर 8 करोड़ से जादा का सहयोग कर चुका है, रोटरी क्लबों के प्रयासों से आज इस स्वरुप में हम सबके समक्ष संचालित हो रही हैं।

पिछले 10 वर्षों में श्री सत्य साईं संजीवनी सेंटर फॉर चाइल्ड हार्ट केयर ने 15,000 से अधिक चाइल्ड हार्ट सर्जरी की है और ओपीडी में 1,30,000 से अधिक बच्चों का उपचार और प्रबंधन निशुल्क किया है। इसके अलावा, आउटरीच शिविरों के माध्यम से 1 लाख महिलाओं और बच्चों को निशुल्क सेवा प्रदान की गई है। सभी सेवाएं पूरी तरह से निःशुल्क और सेवा भावना से प्रदान की गईं।

इस चिकित्सालय में शासकीय और अन्य लोकहित के अस्पतालों से भी गंभीर प्रकरणों को यहां रिफ़र किया जाता है। तमाम ऐसी गर्भस्थ महिलाएँ, गर्भ धारण के प्रथम माह से बच्चे के जन्म तक इस अस्पताल में मुफ़्त इलाज करा पाती हैं।

छत्तीसगढ़ के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों से आने वाली महिलाओं और बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की प्रासंगिक और तत्काल आवश्यकता की जिम्मेदारी लेते हुए श्री सत्य साईं स्वास्थ्य और शिक्षा ट्रस्ट ने रायपुर में श्री सत्य साईं संजीवनी मातृ एवं शिशु देखभाल केंद्र के निर्माण करने का बीड़ा उठाया था।

वर्तमान में यह 40 बिस्तरों वाला सर्वसुविधायुक्त अस्पताल है जिसमें दो ऑपरेटिंग कमरे, नवजात आईसीयू, प्रसव पूर्व वार्ड, प्रसव कक्ष, प्रसवोत्तर वार्ड और आउट पेशेंट सुविधाएं भी हैं, जहां प्रतिदिन सैकड़ों गर्भवती महिलाओं और बच्चों की निशुल्क सेवा की जाती है।

Next Story