Begin typing your search above and press return to search.

Right Age to Become a Mother : माँ बनने की सही उम्र क्या ?... आइये जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट और late pregnancy के क्या है नुकसान

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक महिला में बच्चे पैदा करने की सही उम्र 20 से 30.5 साल की होती है. जैसे-जैसे एक लड़की बड़ी होती है उसमें बच्चे पैदा करने की शक्ति कम होने लगती है.

Right Age to Become a Mother : माँ बनने की सही उम्र क्या ?... आइये जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट और late pregnancy के क्या है नुकसान
X
By Meenu

आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल और कैरियर के कारण लड़का हो या लड़की पैसा के पीछे भाग रहे हैं. करियर बनाने और पैसा कमाने की लंबी रेस में भागने के चक्कर में फैमिली, बच्चा का कॉन्सेप्ट सेकेंडरी हो गया है. ऐसे में सवाल ये है कि पेरेंट्स बनने की सही उम्र क्या है? क्या आपने देर तो नहीं कर दी..

इस बात अंदाजा तब होता है जब डॉक्टर आपसे कहती हैं या कहते हैं कि आप मां नहीं बन सकती हैं या आप बाप नहीं बन सकते हैं. आजकल कि ज्यादातर महिलाएं 30 साल के उम्र में ही अपने पहले बच्चे को जन्म देती हैं. लेकिन अब काफी लोगों की शादी ही 30 के उम्र में होती है. उसके बाद ही लोग बच्चे प्लान करते हैं. हालांकि काफी चीजें शारीरिक परिस्थितियों और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती हैं कि बच्चे होंगे या नहीं. कुछ लोगों को देर से बच्चा करने के बाद भी कोई दिक्कत नहीं होती हैं लेकिन कुछ लोगों के साथ काफी परेशानी होती है.

तकनीकी रूप से देखें तो एक लड़की या महिला 12 से 51 साल की उम्र तक मां बन सकती है. इसका यही मतलब है कि किसी भी लड़की पीरियड्स आने के बाद से ही बच्चे पैदा करने के लिए सक्षम हैं और जब वह मेनोपॉज यानि जब उनका पीरियड्स खत्म हो जाता है तो वह अपने उम्र के 51 से 55 साल के पड़ाव पर होती हैं तो वह प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं. विभिन्न रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक महिला में बच्चे पैदा करने की सही उम्र 20 से 30.5 साल की होती है. जैसे-जैसे एक लड़की बड़ी होती है उसमें बच्चे पैदा करने की शक्ति कम होने लगती है.

बढ़ती उम्र के साथ प्रेगनेंसी में कंपलिकेशन का खतरा भी बढ़ सकता है जैसे मिसकैरेज का खतरा, बच्चे की शारीरिक रूप के बनावट में समस्या हो सकती है और आपकी नॉर्मल डिलीवरी के चांस भी कम हो जाते है। 20 से पहले मिसकैरेज का खतरा 7 से 8% होता है, 35 के बाद ये बढ़कर 30% हो सकता है और 42 की उम्र तक ये खतरा बढ़ कर 50% हो जाता है।




माँ बनने के लिए यह है परफेक्ट टाइमिंग

एक सही समय पर प्रेग्नेंट नहीं होने पर बच्चा कंसीव करने में भी कई दिक्कतें होती हैं. इसलिए यह अक्सर कहा जाता है कि एक ठीक-ठाक उम्र में बच्चे पैदा कर लेनी चाहिए. नहीं तो कई तरह की हेल्थ से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय आपके 20 साल से अधिक हैं और 30 की शुरुआत के बीच हैं. यह एक ऐसी आयु सीमा है जिसमें मां और बच्चे दोनों की सेहत ठीक रहती है. एक रिसर्च में यह भी खुलासा किया गया है कि एक औरत के लिए बच्चा पैदा करने के लिए सही उम्र 30.5 साल है. वहीं कई डॉक्टर का मानना है कि उम्र सिर्फ एक नंबर है. आपको प्रेग्नेंट होना है या नहीं यह आपका फैसला होना चाहिए. क्योंकि जब भी आप परिवार शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी चीज है कि उसमें इन्वेस्ट करने के लिए आप इमोशनली और फाइनेंशियली दोनों तरह से मजबूत हों.

बच्चे पैदा करने की क्षमता को कैसे प्रभावित करती है उम्र?

महिलाएं लगभग 20 लाख अंडे के साथ पैदा होती हैं. 37 की उम्र आने तक एक महिला के पास सिर्फ 25 हजार अंडे ही बचते हैं. और 51 साल की उम्र आने-आने तक सिर्फ 1 हजार अंडे बचते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक जैसे-जैसे किसी महिला की उम्र बढ़ती है उनमें अंडों की गुणवत्ता भी कम होती जाती है. जैसे-जैसे लड़की बड़ी होती है उनके अंदर बच्चा पैदा करने की शक्ति कम होने लगती है. जैसे एंडोमेट्रियोसिस और ट्यूबल बीमारी भी बढ़ने लगती हैं. आपकी प्रजनन क्षमता लगभग 32 वर्ष की आयु में धीरे-धीरे कम होने लगती है. 35 से 37 वर्ष के बीच किसी भी औरत की प्रजनन क्षमता अधिक तेज़ी से कम होने लगती है. बढ़ती उम्र के साथ प्रेग्नेंट होने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 30 के बाद कई महिलाओं को उन्हें इनफर्टिलिटी का सामना भी करना पड़ता है. जिन महिलाओं की उम्र 30 या 32 है और वह प्रेग्नेंसी का सोच रहे हैं और 6 महीने के प्रयास बाद भी आप गर्भवती नहीं होती हैं तो आपको डॉक्टर से कन्सल्ट करना चाहिए.

35 साल और उससे अधिक उम्र में गर्भवती होने का खतरा क्या है?

  • गर्भावस्था में शुगर
  • ब्लड प्रेशर
  • समय से पहले बच्चे का जन्म
  • डिलिवरी के बाद हैवी ब्लड लॉस
  • जन्म के समय बच्चे का कम वजन
  • सिजेरियन डिलिवरी की संभावना
  • मिसकैरेज
  • प्लेसेंटा प्रेविया
  • डाउन सिंड्रोम
  • अन्य कारण भी हैं आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:
  • धूम्रपान

इसके अलावा साइंस और मेडिकल के इतना आगे बढ़ने के बाद कई तरह के विकल्प और उपाय मौजूद है जिससे आप आराम से 35 के बाद भी मां बन सकती है।




1 एग फ्रीजिंग (Egg Freezing)

एग फ्रीजिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें महिलाएं गर्भधारण करने वाले अंडों को फ्रीज करते हैं और जब वे पूरी तरीके से प्रेगनेंसी के लिए तैयार हो जाती हैं तब अंडों को निकालकर संग्रहित किया जाता है और उन्हें पिघला कर एक प्रयोगशाला में स्पर्म के साथ फर्टिलाइजेशन किया जाता है और भ्रूण को गर्भाशय में डाला जाता है.


2 एम्ब्रियो फ्रीजिंग (EMBRYO FREEZING)

एक या एक से अधिक भ्रूणों को भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखने की प्रक्रिया। भ्रूण फ्रीजिंग में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन शामिल है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें एक महिला के अंडाशय से अंडे निकाले जाते हैं और भ्रूण बनाने के लिए प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ मिलाया जाता है। भ्रूण जमे होते हैं और बाद में उन्हें पिघलाया जा सकता है और एक महिला के गर्भाशय में रखा जा सकता है। एम्ब्रियो फ्रीजिंग एक प्रकार का फर्टिलिटी प्रिजर्वेशन है।

3 स्पर्म फ्रीजिंग (SPERM FREEZING)

स्पर्म फ्रीजिंग एक ऐसी प्रक्रिया से है जिसमें पुरुष के स्पर्म को फ्रीज करके स्टोर किया जाता है। इसे सीमेन क्रायोप्रिजर्वेशन या स्पर्म बैंकिंग भी कहा जाता है। इस प्रक्रिया से पुरुष के स्पर्म को जमा करके रखा जाता है ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

Next Story