Begin typing your search above and press return to search.

Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों का ऐसे रखें ख्याल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगी मुलायम...

Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों का ऐसे रखें ख्याल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगी मुलायम...
X
By Gopal Rao

Remedies For Cracked Heels : बहुत से लोग गर्मी के मौसम में एड़ियों के फटने से परेशान होते हैं। ऐसा खासकर शरीर में इन दिनों पानी की कमी के चलते होता है। फटी एड़ियों से तकलीफ़ होती है,साॅक्स वगैरह पहनने पर उलझते हैं, दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है और ये आपको खुद के प्रति केयरलैस भी दिखाती हैं इसलिए अपनी एड़ियों की भी थोड़ी सी केयर ज़रूर करें। इसके लिए कुछ आसान से उपाय यहां पढ़िए।

'कम पानी'... बिल्कुल नहीं

गर्मियों की अधिकतर परेशानियों की वजह शरीर का ठीक से हाइड्रेट न रहना होता है। फटी एड़ियों के लिए भी यही कारण ज़िम्मेदार है। इसलिए भरपूर पानी पिएं। पानी की कमी से एड़ियां ड्राई हो जाती हैं और फटने लग जाती हैं।

फटी एड़ियों को दें गर्म पानी की सिंकाई

अगर एड़ियां बहुत फट गई हैं तो वे ऊपरी तौर पर माॅश्चराइज़र या तेल लगाने से ठीक नहीं होंगी। इन्हें ठीक करने के लिए आप एक बकेट में सहने लायक गर्म पानी लें। इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें, सेंधा नमक और गंदगी निकालने के लिए थोड़ा शैंपू भी डालें। दस मिनट एड़ियों को इस गर्म पानी में डुबोकर रखें। अब एड़ियों को स्क्रबर से अच्छे से रगड़ें। इससे गंदगी के साथ ही डेड स्किन को हटाने में मदद मिलेगी। आपको एड़ियों को पहले से काफी साॅफ्ट देखकर खुद हैरानी होगी। अब इन पर ग्लिसरीन या वैसलीन या नारियल तेल लगाएं। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें।

स्लिपर्स पहनें, नंगे पैर न घूमें

प्रायः देखा गया है कि जूते पहनने के आदी लोग भी गर्मियों में स्लिपर्स पहनना पसंद करते हैं। बंद होने से जूते ज्यादा गर्मी महसूस कराते हैं। वहीं कई लोग घर में स्लिपर्स पहनना भी छोड़ देते हैं और नंगे पैर घूमने लगते हैं। ऐसे में धूल, गंदगी को एड़ियों में इकट्ठा होने का मौका मिलता है। इसलिए कम से कम स्लिपर्स ज़रूर पहनें। समय समय पर पैरों को धोते रहें।

इनकी कमी भी है कारण

शरीर में विटामिन बी-3, विटामिन -ई, विटामिन -सी और ज़िंक की कमी से भी एड़ियां फटती हैं। ये गर्मियों में ही नहीं, साल भर एड़ियों के फटने का कारण हो सकता है। खाद्य पदार्थों से इनकी कमी दूर करने का प्रयास करें।

नहाते समय रोज़ साफ करें एड़ियां

नहाने के बाद स्किन साॅफ्ट होती ही है। इसलिए इसी समय हल्के हाथों से एड़ियों को स्क्रबर से साफ कर लें। बाहर आकर मॉइश्चराइजर या नारियल तेल लगा लें। चाहें तो कुछ देर के लिए साॅक्स पहन लें। एड़ियां बेहतर होंगी।

सोने से पहले ये करें

अगर रोज़ नियम से एड़ियों की थोड़ी केयर कर ली जाए तो वे बहुत खराब होंगी ही नहीं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाकर सो सकते हैं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में कारगर होता है। साथ ही अगर आप सोने से पहले तलवों की तेल से मालिश करें तो भी आपकी एड़ियां कभी ज्यादा नहीं फटेंगी। कच्चे दूध में थोड़ा सा शहद मिला कर इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धो लें। इससे भी आपकी एड़ियां साॅफ्ट रहेंगी।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story