Begin typing your search above and press return to search.

Raw Onion Benefits: कच्चे प्याज के इन खास 15 फायदों को जान जाएंगे तो और बढ़ जाएगा खाने का आनंद...

Raw Onion Benefits: कच्चे प्याज के इन खास 15 फायदों को जान जाएंगे तो और बढ़ जाएगा खाने का आनंद...

Raw Onion Benefits: कच्चे प्याज के इन खास 15 फायदों को जान जाएंगे तो और बढ़ जाएगा खाने का आनंद...
X

Raw Onion Benefits

By Divya Singh

Raw Onion Benefits: प्याज भले ही काटते समय रुलाता हो लेकिन इसके कायल हर घर में हैं। प्याज की मौजूदगी से मसालेदार सब्जियों की ग्रेवी शानदार बनती है तो वहीं चाट का मज़ा भी बिना प्याज के नहीं है। ऐसे कितनी ही डिशेज़ का उदाहरण दिया जा सकता है जिनका स्वाद प्याज के बिना अधूरा है। इसी कारण तो प्याज महंगा होते ही गृहणियों का गुस्सा फूट पड़ता है। फिर स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी प्याज का कोई जवाब नहीं। एक से बढ़कर एक पोषक तत्वों से भरपूर प्याज के नियमित सेवन से बीपी और शुगर से लेकर कैंसर तक को बढ़ने से रोका जा सकता है। पकाई गई प्याज के बजाय कच्ची प्याज का सेवन कहीं अधिक फायदा पहुंचाता है। प्याज में पर्याप्त मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस आदि पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। तो आइए आपके प्रिय प्याज के प्रमुख फायदे जानते हैं...

1. हृदय के लिए फायदेमंद

प्याज का नियमित रूप से सेवन करना दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व पाया जाता है जो हाई बीपी को कम करने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो सोडियम के प्रभाव को कम करता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। प्याज के सेवन से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है।

2. हड्डियों को बनाए मजबूत

प्याज के नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। प्याज में कैल्शियम के साथ मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं। इसके सेवन से बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों को खोखला करने वाली बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है।

3. बालों के लिए फायदेमंद प्याज

झड़ते बालों की रोकथाम के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल आज बहुत चर्चा में है। बहुत से लोगों ने इसके पॉजिटिव रिज़ल्ट पाए हैं। प्याज में सल्फर पाए जाने के कारण यह बालों की रीग्रोथ में मदद करता है। साथ ही प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल प्रापर्टीज़ भी होती हैं जो स्कैल्प को डैंड्रफ और अन्य समस्याओं से मुक्त करती हैं। प्याज का रस लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों के रोमों को मजबूती मिलती है। इससे लंबे और घने बाल पाने का सपना पूरा होता है।

4. पुरुषों के लिये फायदे

कच्चे प्याज के नियमित सेवन से पुरुषों को यौन समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही प्याज यौन इच्छा भी बढ़ाता है। प्याज का सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। यह स्पर्म काउंट और क्वालिटी को इंप्रूव करता है जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है ।

5. स्किन के लिए गुणकारी

कच्चे प्याज में भरपूर विटामिन सी होता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जिससे त्वचा में ढीलापन और एजिंग के अन्य लक्षण जल्दी नहीं दिखते। विटामिन सी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है और फ्री रेडिकल डैमेज व सन टैन से बचाता है। यही नहीं यह आंखों के नीचे काले घेरों को भी कम करता है और त्वचा की नमी और लोच लौटाता है।

6.ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

कच्चे प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व और फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने से रोकते हैं। साथ ही प्याज में एंटी डायबिटिक कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को उचित स्तर पर रखते हैं। इसलिए डायबिटीज से बचे हुए लोगों को तो प्याज खाना ही चाहिए साथ ही प्री डायबिटिक और डायबिटिक लोगों को भी नियमित तौर पर इसका सेवन करना चाहिए ताकि उनका मेटाबॉलिज्म व पाचन बेहतर रहे और रक्त में शुगर का स्तर अनियंत्रित न हो।

7. ब्रेन पाॅवर बढ़ाए

कच्चे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है। मैग्नीशियम जहां कॉग्निटिव फंक्शन को सुधारने और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है वहीं विटामिन B6 तंत्रिका तंत्र के सही तरीके से काम करने में मदद करता है।

8. कैंसर को पनपने से रोके

एक कच्चे प्याज का नियमित सेवन करने की आदत आपको कैंसर के खिलाफ़ सुरक्षा देती। है। प्याज में सल्फर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है।

9. सूजन को करता है कम

कच्चे प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं। इससे सूजन के कारण होने वाली समस्याओं जैसे गठिया, ब्रोंकाइटिस, जोड़ों का दर्द आदि से राहत मिलती है।

10. पाचन में सहायक

कच्चा प्याज फाइबर से भरपूर होता है इसलिये इसके सेवन से पाचनतंत्र ठीक तरह से काम करता है। कच्चे प्याज के सेवन से कब्ज़ से निजात मिल सकती हैं साथ ही बवासीर का खतरा भी टलता है। कच्चा प्याज शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकलने में भी मदद करता है।

11. इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

कच्चे प्याज में विटामिन-सी से अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे मौसमी बीमारियों और संक्रमण से आपका बचाव होता है। प्याज में सेलेनियम भी पाया जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करता है।

12. दांतों के लिये फायदेमंद

प्याज में विटामिन सी और कैल्शियम के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। प्याज मुंह के बैक्टीरिया को मारता है और दातों की मजबूती बनाए रखता है।

13.अल्सर से बचाव

एक स्टडी के अनुसार प्याज में ऐसे नेचुरल कंपाउंड पाए जाते हैं जो पेट के अल्सर को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

14. गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचाव

प्याज को लू और डिहाइड्रेशन का देसी टोटका कहा जाए तो गलत नहीं होगा। गर्मी में कच्ची प्याज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती। साथ ही पोटेशियम और सोडियम की मौजूदगी होने से इसके सेवन से बाॅडी में इलैक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बना रहता है। कहा तो यहां तक जाता है कि एक प्याज जेब में रखकर मई की गर्मी में भी बाहर निकलो तो लू नहीं लगती।

15. मासिक चक्र में सुधार

कच्चे प्याज के नियमित सेवन से अनियमित मासिक चक्र की समस्या में सुधार होता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story