Begin typing your search above and press return to search.

Raw Mango Face Pack: कच्चे आम से बना लीजिए ये शानदार फेस पैक, टैनिंग, ड्राई और डल स्किन से लेकर झुर्रियों से भी मिलेगी राहत

Raw Mango Face Pack: कच्चे आम से बना लीजिए ये शानदार फेस पैक, टैनिंग, ड्राई और डल स्किन से लेकर झुर्रियों से भी मिलेगी राहत

Raw Mango Face Pack: कच्चे आम से बना लीजिए ये शानदार फेस पैक, टैनिंग, ड्राई और डल स्किन से लेकर झुर्रियों से भी मिलेगी राहत
X
By Divya Singh

Raw Mango Face Pack: गर्मियों में कच्चे आम से चटनी और पना वगैरह तो खूब बना ही रहे होंगे लेकिन इन्हीं कच्चे आमों से आप बेहतरीन फेस पैक भी बना सकते हैं। विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आम से बने ये फेस पैक सन टैन से प्रभावित आपकी स्किन को वापस पहले जैसा बनाएंगे और उसकी खोई नमी को भी दोबारा लौटाएंगे। आम का फेस पैक कोलेजन को बूस्ट करेगा और एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करेगा। साथ ही यह कील-मुहांसे और दाग-धब्बों से भी राहत देगा। इतने सारे फायदे एक फल से पाने के लिए इसके पैक बनाने का तरीका जान लीजिए और ज़रूरत अनुसार एप्लाई कीजिए।

आम-ओटमील फेस पैक

इसके लिए एक कच्चे आम का पल्प लें। इसमें पांच - छह भीगे बादाम का पेस्ट, दो चम्मच ओटमील का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। ज़रूरत अनुसार कच्चा दूध या शहद मिला सकते हैं। बस आपका फेस पैक तैयार है। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। यह पैक टैनिंग, दाग-धब्बों से राहत देगा।

आम-मुलतानी मिट्टी पैक

कच्चे आम का फैस पैक आप मुल्तानी मिट्टी के साथ भी बना सकते हैं। इसके लिए कच्चे आम के पल्प में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं । ज़रूरत अनुसार एक चम्मच दही भी मिला सकते हैं। और इसे स्किन पर एप्लाई करें। 15 से 20 मिनट बाद इसे धो दें।यह फेस पैक गर्मियों के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखता है।

आम-एग फेस पैक

कच्चे आम के पल्प में एक अंडे की सफेदी मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स करें। सूखने पर इसे धो दें। यह फेस पैक आपकी स्किन में कसावट लाएगा।

आम-बेसन फेस पैक

एक छोटे कच्चे आम के पल्प में एक-एक चम्मच बेसन और दही, चुटकी भर हल्दी और ज़रूरत के हिसाब से शहद मिलाएं। इसे आप अपने चेहरे या टैनिंग से प्रभावित हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं। पैक सूख जाए तो इसे हल्के गीले हाथों से छुड़ा दें।

आम और आटा पैक

इसे बनाने के लिए आम का पेस्ट लें। इसमें एक चम्मच गेहूं का आटा और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। अब अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे टैनिंग दूर होगी।

आम- शहद का पैक

सबसे आसान पैक चाहिए तो आम के पल्प में केवल शहद मिला लें और मिक्स करके इसे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन की रफनेस चली जाएगी और नया निखार नज़र आएगा।

आम - एवोकेडो फेस पैक

आप कच्चे आम का पल्प और एवोकेडो का पेस्ट मिलाकर भी फेस पैक बना सकते हैं। इसमें थोड़ा सा शहद भी मिलाएं। इस फैस पैक से आपकी स्किन काफी खिली-खिली नजर आएगी।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story