Begin typing your search above and press return to search.

Raw Honey Benefits: सदियों से घर का वैद्य है कच्चा शहद, सर्दी-खांसी में रामबाण, स्किन के लिए भी बेस्ट, बांझपन से भी दे सकता है राहत...

Raw Honey Benefits: सदियों से घर का वैद्य है कच्चा शहद, सर्दी-खांसी में रामबाण, स्किन के लिए भी बेस्ट, बांझपन से भी दे सकता है राहत...

Raw Honey Benefits: सदियों से घर का वैद्य है कच्चा शहद, सर्दी-खांसी में रामबाण, स्किन के लिए भी बेस्ट, बांझपन से भी दे सकता है राहत...
X
By Divya Singh

Raw Honey Benefits: अगर आपको शुद्ध यानी राॅ हनी (शहद) मिल जाए तो उसका दैनिक उपयोग आपको बहुत से फायदे दे सकता है। मार्केट में मिलने वाला शहद प्रिज़रवेटिव्स से भरा हुआ थिक, मीठा सिरप होता है जिसमें असली शहद के सभी गुण नहीं होते। अच्छी शेल्फ लाइफ के लिए इस शहद में कई तरह की मिलावट की जाती है। इसलिए मधुमक्खी के छत्ते से निकाले गए और छाने हुए शहद के इस्तेमाल की सलाह हर जगह दी जाती है जिसमें कार्ब्स, कैलोरी, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड, काॅपर समेत ढेर सारे तत्व पाए जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं राॅ हनी के फायदे...

इम्यूनिटी बढ़ाए शहद

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर देसी शहद इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन है। खासकर गुनगुने दूध के साथ इसका सेवन मौसमी बीमारियों से लड़ने के अलावा शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में ये मददगार है।

दिमाग को राहत

राॅ हनी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह डिप्रेशन - एंग्ज़ाइटी से बाहर आने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदे

राॅ हनी में फैट बिल्कुल नहीं होता। इसमें खूब सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रैस से बचाता है और बैड कोलेस्ट्राॅल को घटाने के साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

मामूली जलने-कटने पर उपयोगी

आज भी मामूली जलने-कटने पर घरेलू स्तर पर शहद लगाने का चलन है और वाकई राॅ हनी में हीलिंग प्रापर्टीज़ होती हैं जो डायरेक्ट लगाने पर छोटे-मोटे घावों और त्वचा जलने पर लगाने से राहत देती हैं। दरअसल कच्चे शहद में बैक्टीरिया रोधी और एंटींगलफ गुण भी शामिल हैं।

स्किन को संवारे प्यार से

शहद स्किन के रखरखाव के लिए बेहतरीन है। कितने ही तरह से आप इसके फेस पैक बना सकते हैं। सीधे भी इसे चेहरे पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ सकते हैं। यह कील - मुहांसे, नमी की कमी, एजिंग जैसी विभिन्न समस्याओं में काम आता है।

गले की खराश दूर करे

सभी के गले में कभी न कभी खराश हो ही जाती है। ऐसी सामान्य तकलीफों के लिए दवाई लेने के बजाय राॅ हनी बेहद फायदेमंद होता है। आजमाया हुआ नुस्खा यह है कि एक चम्मच अदरक के रस में एक से दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। सर्दियों में रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन मौसमी सर्दी-खांसी, वायरल इंफेक्शन से बचाव कर सकता है। यह छाती में जमे बलगम को ढीला करके बाहर निकालता है।

बालों के लिए बनाएं हेयर पैक

बाल कमज़ोर हों, लगातार झड़ रहे हों या रूखे हों तो आप राॅ हनी से हेयर पैक बनाकर लगा सकते हैं। इससे बालों को मजबूती मिलेगी।

अच्छी नींद लाने में मददगार

नींद की समस्या हो तो रात को सोने से पहले एक गिलास हल्के गुनगुने दूध में एक टेबल स्पून कच्चा शहद मिलाकर पीने से बेहतर नींद आती है।

एनर्जी बढ़ाए

कच्चे शहद में एनर्जी को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर को ऊर्जा दैने के लिए आवश्यक है। यह मांसपेशियों की थकान को कम कर सकता है।

नपुंसकता में लाभ

गांवों में कच्चे शहद का इस्तेमाल स्त्री और पुरुष दोनों की रीप्रोडक्टिव क्षमता बढ़ाने में किया जाता है। माना जाता है कि नपुंसकता को दूर करने के लिए कच्चे शहद के साथ बकरी के कच्चे दूध का सेवन लाभप्रद होता है।

एसिड रिफ्लेक्स से राहत

नियमित तौर पर एक चम्मच कच्चे शहद का सेवन एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा दिला सकता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story