Begin typing your search above and press return to search.

Rainy season hair tips: बरसात में भी आपके बाल रहेंगे खूबसूरत और चमकदार, डैंड्रफ का घर पर ही करें इलाज

Rainy season hair tips: बरसात में भी आपके बाल रहेंगे खूबसूरत और चमकदार, डैंड्रफ का घर पर ही करें इलाज
X
By yogeshwari varma

Rainy season hair tips बारिश के मौसम मे बाल झड़ना आम बात है। लेकिन घर में हर तरफ फैले बाल आप सब को एरिटेट करते होंगे। इस मौसम हेयरफॉल की समस्या होना बेहद आम है। मौसम में नमी और सिर में आने वाले पसीने के कारण बालों की जड़ कमजोर हो जाती है, जिसके कारण हेयरफॉल की समस्या शुरू हो जाती है।आप जानते होंगे सिर से जितने बाल गिरते हैं, उतने ग्रो भी करते हैं। लेकिन अगर समय रहते डैंड्रफ पर ध्यान नहीं दिया गया तो इससे हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है। बारिश के मौसम में डैंड्रफ से होने वाली समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए.

घर में बनाए हेयर मास्क

डैंड्रफ को दूर रखने के लिए बालों का शैंपू करना जरूरी है। गंदे स्कैल्प पर रोगाणु पनपते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार एलोवेरा के साथ एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें। शैम्पू करने से पहले स्कैल्प पर 10-15 मिनट तक एलोवेरा जेल लगायें। चाहें तो एलोवेरा के स्थान पर कॉफी भी लगा सकती हैं। इससे स्कैल्प साफ और रूसी मुक्त हो जायेगी। एलोवेरा और कॉफी दोनों रूसी को कम कर पीएच स्तर को संतुलित करते हैं। नियमित शैंपू से स्कैल्प पर आयल प्रोडक्शन भी होगा। इससे बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।

शहद से बनाए गए हेयर मास्क को लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए शहद के अलावा योगर्ट का होना भी जरूरी है। इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें। इसके बाद सिर को माइल्ड शैंपू से धो ले। इससे न सिर्फ रुसी से छुटकारा मिलेगा बल्कि बालों में भी चमक आएगी।

एवोकाडो हेयर मास्क भी डैंड्रफ की समस्या के लिए फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एवोकाडो, शहद और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके करीब आधे तक अपने बालों में लगाएं। इसके बाद आप अपने सिर को धो लें। इस हेयर मास्क को लगाने से बाल मुलायम बनते हैं।

मेथी के दानों का हेयर मास्क बनाने के लिए योगर्ट और गुड़हल की पत्तियों का इस्तेमाल होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले रात भर मेथी के दानों और गुड़हल की पत्तियों को भिगोंएं। सुबह के समय इन दोनों को योगर्ट में मिलाकर अपने बालों में लगाएं। 20 मिनच के बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है।

बाल सुखा रखें

बारिश में बालों का गीला होना आम बात है। जितना संभव हो सके बालों को सूखा रखने की कोशिश करें। स्कैल्प पर नमी संक्रमण और रूसी का कारण बनता है। एसिडिक रें वाटर सिर के पीएच स्तर को बाधित कर देता है। इससे जलन और रूसी होती है। लेकिन बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाएं।

बाजारु चीजों का इस्तेमाल न करें।

बालों का सबसे बड़ा दुश्मन केमिकल स्टाइलिंग प्रोडक्ट है। स्टाइलिंग प्रोडक्ट से खुजली हो सकती है और त्वचा में जलन भी हो सकती है। इस मौसम में हेयर स्प्रे के इस्तेमाल से बचना चाहिए। हेयरस्प्रे के अलावा, स्टाइलिंग मशीन गर्मी उत्सर्जित करते हैं, जो मैलेसाज़िया फंगस को और अधिक बढ़ने देते हैं। इससे रूसी हो जाती है।

Next Story