Begin typing your search above and press return to search.

Ragi Malt Drink Benefits: फिटनेट के शौकीनों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा होममेड ड्रिंक ' रागी माल्ट', आप भी जानिए फायदे और ईज़ी रेसिपी...

Ragi Malt Drink Benefits: फिटनेट के शौकीनों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा होममेड ड्रिंक ' रागी माल्ट', आप भी जानिए फायदे और ईज़ी रेसिपी...

Ragi Malt Drink Benefits: फिटनेट के शौकीनों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा होममेड ड्रिंक  रागी माल्ट, आप भी जानिए फायदे और ईज़ी रेसिपी...
X
By Divya Singh

Ragi Malt Drink Benefits: अगर आप फिटनेस के लिए क्रेज़ी है या फिर अपने आहार में अच्छी गुणवत्ता के लिए नई चीज़ों को शामिल करना चाहते है एक ड्रिंक आपको जरूर शामिल करना चाहिए जिसका नाम है 'रागी माल्ट'। और सबसे अच्छी बात है कि इसे आपको मार्केट से खरीदने की जरूरत नहीं है। इसे आप चुटकियों में अपने घर में बना सकते हैं। बस आपको रागी का आटा खरीद के लाने की जरूरत है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाता है। रागी कैल्शियम और अच्छी क्वालिटी के प्रोटीन का बहुत बढ़िया सोर्स है। इसके अलावा भी इसमें ढेर सारे पोषक तत्व हैं। जिन्हें आपको अपनी लाइफ में शामिल करना चाहिए। तो चलिए रागी माल्ट के खास फायदे जानते हैं और इसे बनाने की रेसिपी भी...।

हड्डियों की करे रक्षा, बनाए मजबूत

रागी कैल्शियम के सबसे अच्छे सोर्सेज़ में से एक है। दूसरे अनाजों की तुलना में इसमें कैल्शियम की मात्रा 30 गुना तक ज्यादा होती है।मात्रा की बात करें तो 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। साथ ही इसमें फॉस्फोरस, पोटैशियम और आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिये इससे बना रागी माल्ट हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और उनकी मजबूती बढ़ाने में मददगार होता है। और रागी माल्ट में दही भी शामिल होता है जो खुद कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स है। इसलिए इसके फायदे डबल हो जाते हैं। रागी माल्ट ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए बेहतरीन ड्रिंक है।

बैली फैट कम करे

रागी माल्ट में अच्छी मात्रा में एमीनो एसिड होते हैं। एमिनो एसिड हमारे शरीर में संरक्षित नहीं हो पाता है, इसलिए इसको आहार के माध्यम से लेना होता है। एमिनो एसिड फैट को कम करता है, खासकर पेट में जमा हुई चर्बी यानि बैली फैट को। और यह तो आप जानते ही है कि बैली फैट अन्य अनेक समस्याओं का कारण बनता है।

ग्लूटेन फ्री है रागी माल्ट

रागी माल्ट ग्लूटेन फ्री है। ग्लूटेन फ्री खाने से शरीर में ऊर्जा के स्तर अच्छा बना रहता है। साथ ही थकान और सुस्ती दूर हो जाती है। साथ ही अगर आपको ग्लूटेन से परेशानी है तब तो आपको गेंहूं की रोटी खाने पर पाचन संबंधी समस्याएं जैसे पेट में सूजन, गैस, कब्ज, पेट फूलना आदि का सामना करना पड़ता होगा। ऐसे में ग्लूटेन फ्री रागी माल्ट आपके लिए बेहतरीन ड्रिंक है।

वेट लॉस में मददगार

रागी माल्ट में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। एक गिलास रागी माल्ट के सेवन से देर तक आपका पेट भरा रहता है। इसमें ट्रिप्टोफैन नामक भूख कम करने वाला अमीनो एसिड होता है जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

ब्रेन को दे राहत

जैसा कि हमने बताया रागी माल्ट में ट्रिप्टोफैन नामक एमीनो एसिड पाया जाता है। यह एमीनो एसिड शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के लिए आवश्यक है।सेरोटोनिन हार्मोन आपके मूड को अच्छा रखता है और दिमाग को रिलैक्स करता है।

जोड़ों के दर्द में आराम

जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती हो उन्हें जोड़ों का दर्द, घुटनों में दर्द, पीठ दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। ग्लूटेन फ्री रागी माल्ट डाइट लेने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

हृदय रोगों की रोकथाम

रागी माल्ट बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और हृदय रोगों की रोकथाम करता है। यह ट्रायग्लिसराइड के जमाव को भी कम करता है। रागी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होने के कारण, ब्‍लड में जमा कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकता है।

एजिंग के लक्षणों से राहत

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर रागी माल्ट टिश्यूज़ की लोच बरकरार रखता है और एजिंग के लक्षणों से राहत देता है। यानि रागी माल्ट त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है और आपके चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस जल्दी नजर नहीं आतीं।

डायबिटीज़ कंट्रोल करे

रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसमें नॉर्मल शुगर की मात्रा कम होती है और जटिल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है।साथ ही इसमें पाॅलीफेनाल्स, अधिक फाइबर और अमीनो एसिड होते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट के दौरान एक गिलास रागी माल्ट का सेवन करने से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

रागी माल्ट ऐसे बनाएं

रागी माल्ट बनाने के लिए आप 3 से 4 टी स्पून रागी के आटे में ज़रूरत अनुसार पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।अब एक कप पानी गर्म करें ।इसमें राॅक साॅल्ट और रागी पेस्ट डालें। इसे तीन चार मिनट पकाएं। ठंडा होने पर इसे एक गिलास में निकाल लें। इसमें आधा नींबू निचोड़ें और 50 ग्राम दही डालें।सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें। आपका होममेड रागी माल्ट तैयार है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story