Begin typing your search above and press return to search.

Pregancy Problem: गर्भावस्था में भी हो सकती है ये परेशानी, गर्भवती महिला को रखना होगा इन बातों का ध्यान

Pregancy Problem: गर्भावस्था में भी हो सकती है ये परेशानी, गर्भवती महिला को रखना होगा इन बातों का ध्यान
X
By yogeshwari varma

Pregancy Problem: प्रेग्नेंसी या डिलीवरी के बाद कई लोगों को परेशानी होती है, आजकल सेलेब्रिटी भी इससे अछूते नही है। अभी हाल ही में दीपिका कक्कड़ ने अपनी प्रेग्नेंसी कंपलेक्शन के बारे में बताया था। और प्रीमैच्यूर बेबी को जन्म दिया है तो इस तरह की स्थिति होती है तो परेशानी हो जाती है। गर्भावस्था एक सामान्य और स्वस्थ अवस्था है लेकिन इस दौरान महिलाओं के कई तरह के इंफेक्शन की चपेट में आने का खतरा काफी रहता है। गर्भावस्था में यह इंफेक्शन और गंभीर बनकर उभर सकते हैं। हल्के-फुल्के इंफेक्शन से भी गर्भवती महिलाओं में गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इस दौरान कई जटिल इंफेक्शन जच्चा-बच्चा दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। ये सब देखते हुए गर्भावस्था में जोखिम, परेशानियों, इंफेक्शन और बीमारियों से बचाव करने के लिए लोगों के बीच जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है। प्रेगनेंसी में होने वाले इंफेक्शन और बीमारियों समेत उनसे बचाव करने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

इनसे परेशानियां और जटिलताएं पैदा होती हैं। अगर इनका सही समय पर इलाज नहीं कराया जाता तो गर्भ में पल रहे बच्चे को भी संभावित खतरा हो सकता है। गर्भवती माताओं के लिए संक्रमण की जल्द पहचान और इसका इलाज जल्द से जल्द शुरू कराने को लेकर नियमित रूप से डिलीवरी से पहले जांच कराना बहुत जरूरी है।

गर्भावस्था में संक्रमण में कई बीमारियां पैदा हो सकता है। सही समय पर इलाज न होने पर मूत्र पथ में होने वाले संक्रमण से लिवर का इंफेक्शन भी हो सकता है, जिससे बच्चे का जन्म समय से पहले हो सकता है या बच्चे का जन्म के समय वजन बहुत कम हो सकता है। गर्भावस्था के समय इंफेक्शन से बचाव के लिए टिप्स..

• गर्भवती महिलाओं को खासतौर पर वॉशरूम जाने के बाद, खाने से पहले, पालतू पशुओं की देखभाल या डाइपर बदलने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह धोने चाहिए।

• गर्भवती महिलाओं को इंफेक्शन के शिकार लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। खासतौर पर फ्लू, चिकनपॉक्स और हेपेटाइटिस जैसे वायरल इंफेक्शन। साथ ही उन्हें अपने कप, बर्तन और तौलिया दूसरों के साथ शेयर करने से बचना चाहिए।

• गर्भवती महिलाओं को खुद को या अपने बच्चे को इंफेक्शन से बचाव के लिए टीके लगवाने चाहिए। रूबेला और हेपेटाइटिस से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाती है। फ्लूशॉट जैसी वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है, जो मां और बच्‍चे दोनों की सुरक्षा करने में मदद करती है।

• गर्भावस्था के दौरान अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। फलों और सब्जि के भरपूर के सेवन के साथ अपनी डाइय को बैलेंस करके चलना चाहिए

• प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे के जन्म से पहले रेगुलर जांच कराना बहुत ज़रूरी है। इन चेकअप से किसी भी तरह के इंफेक्शन से और शरीर में पैदा होने वाली किसी भी परेशानी की पता लगने में आसानी होती है।

गर्भवस्था के समय इंफेक्शन होना भी एक आम बात है, बस इंफेक्शन का इलाज समय पर किया जाना चाहिए। इससे आगे आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। इसके साथ ही संक्रमण से बचाव के लिए उचित इलाज कराएं ताकि महिलाओं और गर्भ में पल रहे नवजात शिशु के शरीर में कोई गंभीर परेशानी पैदा होने से पहले इस जोखिम से बचाव किया जा सके।

Next Story