Begin typing your search above and press return to search.

Pecans Health Benefits: अखरोट जैसा ये मेवा विटामिन बी 12 का है बेहतरीन सोर्स, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे भी...

Pecans Health Benefits: अखरोट जैसा ये मेवा विटामिन बी 12 का है बेहतरीन सोर्स, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे भी...

Pecans Health Benefits: अखरोट जैसा ये मेवा विटामिन बी 12 का है बेहतरीन सोर्स, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे भी...
X
By Divya Singh

Pecans Health Benefits: पेकन या भिदुरकाष्ठ एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसकी गिरी देखने में काफी हद तक अखरोट जैसी होती है और उसी की तरह विटामिन बी 12 का बढ़िया सोर्स भी है। यह विदेश में बेहद लोकप्रिय है लेकिन अब भारत में भी लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करने लगे हैं। पेकन में 19 से अधिक विटामिन और मिनरल्स होते हैं जिनमें कार्ब्स, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कॉपर और फाइबर जैसे पोषक तत्व शामिल हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 12 और विटामिन बी के अन्य वेरिएंट के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। यह थोड़ा महंगा ज़रूर है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से उतना ही फायदेमंद भी है। चलिए जानते हैं इसके एक से बढ़कर एक फायदे...

मिलेगा विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी शरीर को बेहद कमजोर बना देती है। आपके लिए मामूली चलना, उठना, बैठना भी कठिन काम बन जाता हैं और आप खुद को अशक्त पाते हैं। पेकन के नियमित सेवन से आपको विटामिन बी12 की कमी पूरी करने में मदद मिलती है। और शारीरिक से लेकर मानसिक समस्याओं से भी राहत मिलती है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

पेकन में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करती है। इसके सेवन से आप अपच और कब्ज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में सफल हो सकते हैं।

डायबिटीज के पेशेंट्स खा सकते हैं आराम से

पेकन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। जो इसे डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए उपयोगी बनाता है। पेकन खाने से ब्लड शुगर में वृद्धि नहीं होती है। इसलिये डाॅक्टर द्वारा बताई गई मात्रा में डायबिटीज़ पेशेंट्स इसे निश्चिंत होकर खा सकते हैं।

गठिया से राहत

पेकन में एंटी इंन्फ्लेमेटरी प्राॅपरटीज़ होती हैं। इसलिये यह गठिया और सूजन की अन्य समस्याओं से ग्रस्त लोगों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं क्योंकि इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों का जीवन जोड़ों के दर्द से बुरी तरह प्रभावित होता है साथ ही अंदरूनी अंगों में भी समस्याएं होती हैं। पेकान में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ई, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो इसे सूजन-रोधी गुण देते हैं और गठिया रोगियों समेत इंफ्लेमेशन के अन्य मामलों में राहत देते हैं।

इम्यूनिटी होगी बेहतर

जिंक, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर पेकन आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है। बेहतर इम्यूनिटी हो तो बार-बार बीमार पड़ने और संक्रमण का जल्दी शिकार होने से बचाव होता है। इस लिहाज से भी आपके लिए पेकन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर करेगा कम

पेकन मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता हैं। साथ ही इसमें अधिककांश फैट 'मोनोअनसैचुरेटेड' टाइप का होता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह खराब कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम रखने से स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।फिर पेकन प्राकृतिक रूप से सोडियम मुक्त भी होते हैं इसलिये यह बीपी पेशेंट्स के लिए आदर्श हैं।

वजन घटाने में मददगार

पेकन एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है। सुबह के नाश्ते के साथ इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती। जिससे ज्यादा कार्ब, फैट और शुगर वाली चीज़ों से बचना आसान होता है। इसका फायदा आपको वजन कम करने में मिलता है।

जटिल बीमारियों से बचाव

पेकन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। यह हमें कैंसर, अल्जाईमर, पार्किंसंस जैसी जटिल बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही इसमें फोलेट भी होता है है, जो डीएनए में होने वाले परिवर्तनों से रक्षा कर सकता है और इस तरह कैंसर होने की संभावना कम कर सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

पेकन में विटामिन ए और फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आंखों को फायदा मिलता है। लंबी आयु तक आंखों की रौशनी धुंधली नहीं पड़ती और आंखों की बीमारियों को दूर रखने में भी मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर:- खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डाॅक्टर की राय अवश्य ले लें। हमारा मकसद आप तक जानकारी पहुंचाना भर है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story