Begin typing your search above and press return to search.

Pasahar Chaval Benefits : ब्राउन राइस से कहीं बढ़कर है छत्तीसगढ़ का "पसहर चावल"... किसी औषधि से कम नहीं

Pasahar Chaval Benefits : छत्तीसगढ़ में भले इसे पहसर चावल कहा जाता है लेकिन यह सही में रेड राइस है और यह ब्राउन राइस की तरह ही दिखता है। इसमें चोकर काफी मात्रा में होता है। इसलिए ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

By Meenu

Pasahar Chaval Benefits : छत्तीसगढ़ में आज कमरछठ पर पूजा करके परिवार की खुशहाली और संतान की लंबी उम्र एवं सुख-समृद्धि की माताओ द्वारा कामना की जाएगी.

पूजा-अर्चना में बिना हल जोते उगने वाले पसहर चावल और छह प्रकार की भाजियों का भोग लगाने का खासा महत्व है। पसहर चावल को खेतों में उगाया नहीं जाता। यह चावल बिना हल जोते अपने आप खेतों की मेड़, तालाब, पोखर या अन्य जगहों पर उगता है।

भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलदाऊ के जन्मोत्सव वाले दिन हलषष्ठी मनाए जाने के कारण बलदाऊ के शस्त्र हल को महत्व देने के लिए बिना हल चलाए उगने वाले पसहर चावल का पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। पूजा के दौरान महिलाएं पसहर चावल को पकाकर भोग लगाती हैं, साथ ही इसी चावल का सेवन करके व्रत तोड़ती हैं।

छत्तीसगढ़ में भले इसे पहसर चावल कहा जाता है लेकिन यह सही में रेड राइस है और यह ब्राउन राइस की तरह ही दिखता है। इसमें चोकर काफी मात्रा में होता है। इसलिए ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Red Rice Benefits) होता है।

ये चावल हिमालय पर्वत, भूटान दक्षिण तिब्बत और साउथ इंडिया में आसानी से मिलता है।

इसमें भारी मात्रा में विटामिन बी, जिंक, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, दूसरे पोषक तत्व काफी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। ब्राउन राइस की तुलना में इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट काफी होता है। यह चावल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। चलिए जानते हैं इसके और भी कई (Red Rice Benefits)फायदे-




वजन करता है कम

रेड राइस में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है। फाइबर से कब्ज की समस्या दूर होती है, जो पेट की हर समस्या के लिए फायदेमंद है। फाइबर की वजह से हमारा पेट काफी समय तक भरा होता है, जिससे हम ओवरइटिंग से बचे रहते हैं। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए चावल, घी और आलू को अपने डाइट से हटा देते हैं, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने डाइट में रेड राइस को जरूर शामिल करें।

डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद

रेड राइस का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। रेड राइस लौह तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। इसके साथ ही यह चावल शरीर में ब्लड शुगर और इंसुलिन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है।

कैंसर के खतरे को करता है कम

रेड राइस एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है, जिसे एंथोसायनिन भी कहते हैं। एंथोसायनिन बैंगनी और लाल रंग जैसे गहरे रंग के फलों और सब्जियों में काफी होता है। यह तत्व शरीर के जलन, एलर्जी और कैंसर के खतरे को कम करने में हमारी मदद करता है।

रेड राइस के अन्य फायदे

लाल चावल खाने के बहुत ही फायदे होते हैं, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी होती है।

इसके साथ ही इस चावल को खाने से एलर्जी जैसी समस्या दूर हो जाती है।

यह चावल बल्ड प्रेशर की समस्या को भी कंट्रोल करता है, इसके साथ ही हार्ट अटैक के खतरे को भी काफी कम करता है।

इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्निशियम दातों के लिए काफी अच्छा होता है।

अगर आप रोजाना एक कप रेड राइस खाते हैं, तो इससे डायबिटज की समस्या 60 प्रतिशत तक कम होती है।

इसमें मौजूद पोषक सामग्री हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है, इसके साथ ही मधुमेह रोगियों को भी रेड राइस खाने की सलाह दी जाती है।

स्किन के लिए भी रेड राइस काफी अच्छा माना जाता है। इसके तत्व आपके स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाते हैं।

लाल चावल सेरोटोनिन और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, जो डीएनए की कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

शरीर के उर्जा संचारण में रेड राइस का काफी अहम योगदान माना जाता है। इससे आप काफी रिफ्रेश फील करते हैं।

अस्थमा के रोगियों के लिए भी रेड राइस काफी अच्छा माना जाता है।

सूर्य की किरणों को लड़ने से रेड राइस हमारी मदद करता है। इससे चेहरे पर झुर्रियां कम आने की संभावना होती है।

Next Story