Begin typing your search above and press return to search.

Papaya Juice Benefits: पपीते के एक गिलास जूस में है वजन घटाने से लेकर हाई बीपी से बचाने तक अनेक फायदे, आप भी कीजिए नियमित सेवन...

Papaya Juice Benefits: पपीते के एक गिलास जूस में है वजन घटाने से लेकर हाई बीपी से बचाने तक अनेक फायदे, आप भी कीजिए नियमित सेवन...

Papaya Juice Benefits: पपीते के एक गिलास जूस में है वजन घटाने से लेकर हाई बीपी से बचाने तक अनेक फायदे, आप भी कीजिए नियमित सेवन...
X
By Divya Singh

Papaya Juice Benefits: पपीता एक स्वादिष्ट, मीठा और आसानी से कम कीमत में मिलने वाला फल है। पपीते की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये फल बड़ी आसानी से पच जाता है। तिसपर भूख भी बढ़ाता है और शक्ति भी। पाचन दुरुस्त रखने में तो इसका कोई जवाब ही नहीं। पपीते में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, प्राेटीन, पाेटैशियम, विटामिन ए, बी9 और सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही खूब सारा फाइबर भी पाया जाता है। आप नियमित रूप से पपीते का एक गिलास जूस पीने लग जाएं तो आपको ढेर सारे हेल्थ बेनेफिट्स मिलेंगे। चलिए जानते हैं कि पपीता जूस के खास फायदे कौन से हैं...।

बढ़िया पाचन

पपीते का जूस आपके पाचन को बेहतर करता है। जिन लोगों को भूख खुलकर नहीं लगती वे भी यदि इसका जूस पिएं तो उन्हें फायदा होगा। पपीते में ढेर सारा फाइबर होता है जिससे पाचन क्रिया अच्छी तरह से होती है। इससे अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। कब्ज़ के मरीजों के लिए तो पपीता जूस रामबाण उपाय है।

वेट लाॅस में मददगार

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर पपीता जूस आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। इससे आपका हाथ बार-बार खाने की टेस्टी चीज़ों की तरफ नहीं बढ़ता। पपीते के जूस में कैलाेरी भी कम मात्रा में हाेती है। यह टाॅक्सिन्स को बाहर का रास्ता दिखाता है इसलिए इसे वजन कम करने में बेहद उपयोगी पाया गया है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है पपीते का जूस

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर पपीते का जूस आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत बेहतर कर सकता है। जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं और सर्दी-जुकाम से भी आपका बचाव होता है।

आँखों की रौशनी होती है बेहतर

विटामिन ए से भरपूर पपीते का जूस आंखों की रौशनी को अच्छा रखता है। पपीते में कैरोटीनॉयड होता है जो उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन विकार (रेटिना के एक हिस्से की क्षति) से बचाव में मदद करता है। यानि यह वयस्कों में उम्र से संबंधित दृष्टि की समस्याओं को धीमा कर सकता है। वहीं विटामिन सी आपकी आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसलिये आँखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज़ाना पपीते का जूस पीना अच्छा उपाय है।

मासिक धर्म की पीड़ा कम करे

पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम मासिक धर्म के प्रवाह को नियंत्रित करता है और दर्द व मरोड़ से राहत देता है।यह पीरियड्स की अनियमितता और मासिक चक्र संबंधी दूसरी समस्याओं से राहत देता है।

तनाव से बचाता है

पपीते में पर्याप्त विटामिन सी के साथ मैग्नीशियम भी होता है जो दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर रखने के साथ तनाव और मूड स्विंग को भी नियंत्रित करता है।

कैंसर से लड़ने में मदद

एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के कारण, पपीते का जूस फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है।पपीते के जूस में लाइकाेपीन पाया जाता है, जो कैंसर के खिलाफ कारगर है। इसके अलावा पपीते के जूस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर हाेता है, जाे पेट काे स्वस्थ रखता है और पेट के कैंसर से बचाता है। पपीते के जूस का नियमित सेवन हड्डियों , कोलन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में खासकर कारगर है।

श्वसन तंत्र की समस्याओं से बचाव

पपीते में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। विटामिन सी युक्त पपीते के जूस के नियमित सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही श्वसन तंत्र की सूजन कम हाेती है। इससे सांस से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

त्वचा पर सकारात्मक असर

पपीते के जूस में फाइबर हाेता है, जाे शरीर से टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है। इससे स्किन अपने आप अच्छी दिखती है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो तमाम तरह के संक्रमण से बचाता है। साथ ही यह स्किन टोन को बेहतर करता और स्किन को चमकदार बनाता है। इसमें मौजूद पैपेन डेड स्किन को रिमूव करने में सहायक है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

पपीते के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स, पाेटैशियम, मैग्नीशियम आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण होते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्राेल में रहता है। पपीते के जूस के नियमित सूवन से ब्लड प्रेशर कंट्राेल में रहता है। इससे हृदय से संबंधित बीमारियाें से बचा जा सकता है। यह ब्लड की क्लाॅटिंग से भी बचाव करता है।

मूत्र वर्धक है पपीता

पपीते के जूस के नियमित सेवन से आपको मूत्रविकारों से राहत मिलती है। यह मूत्र वर्धक होता है। जिससे पेशाब खुलकर आती है और मूत्र मार्ग के संक्रमण से भी राहत मिलती है।

अल्सर से बचाव

पपीते के जूस में अल्सर रोधी गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से पेट के अल्सर से आराम मिल सकता है।

पपीते का जूस कैसे बनाएं

एक मिक्सर में पपीते के एक कप ताजे कटे हुए टुकड़े और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसमें एक चौथाई कप पानी या उपलब्ध हो तो संतरे का जूस डालें और मिक्सी चलाएं। आपका पपीते का जूस तैयार है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story