Begin typing your search above and press return to search.

Paneer Ke Phool Ke Fayde: पनीर के फूल से डायबिटीज़ रोगियों को मिलता नया जीवन, तीन माह में दिखने लगता असर, सर्दी - जुकाम, अनिद्रा में भी बड़े काम का...

Paneer Ke Phool Ke Fayde: क्या आपने कभी पनीर के फूल का नाम सुना है? आमतौर पर हम सब पनीर के बारे में ही जानते हैं, पनीर के फूल के बारे में नहीं। लेकिन वाकई में पनीर नाम का एक छोटा सा फूल है और ये एक बेहद फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है।

Paneer Ke Phool Ke Fayde: पनीर के फूल से डायबिटीज़ रोगियों को मिलता नया जीवन, तीन माह में दिखने लगता असर, सर्दी - जुकाम, अनिद्रा में भी बड़े काम का...
X
By Divya Singh

Paneer Ke Phool Ke Fayde: क्या आपने कभी पनीर के फूल का नाम सुना है? आमतौर पर हम सब पनीर के बारे में ही जानते हैं, पनीर के फूल के बारे में नहीं। लेकिन वाकई में पनीर नाम का एक छोटा सा फूल है और ये एक बेहद फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि है। इसे पनीर डोडा और ऋष्यगंधा के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम विथानिया कौयगुलांट है। हमें सिर्फ पनीर के फूलों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रखना और सुबह इसे छानकर पीना है या आप इसका चूर्ण भी घोलकर पी सकते हैं। खासकर इसे डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी पाया गया है। साथ ही यह सर्दी-जुकाम से लेकर अनिद्रा और अल्जाइमर जैसी बीमारी तक में लाभप्रद है। आइए जानते हैं इसके कमाल के फायदे...।

डायबिटीज में फायदेमंद

पनीर का फूल शुगर कंट्रोल करने के लिए खासकर जाना जाता है। इसमें डाई यूरेटिक गुण होते हैं। पनीर के फूल इंसुलिन का बैलेंस बनाने में मदद करते हैं। साथ ही यूरीन फ्लो को रेगुलराइज़ करते हैं। टाइप टू डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए इसके खास फायदों को स्टडी ने माना है। डायबिटीज़ के मरीजों को चाहिए कि वे पनीर के 10-15 फूलों को आधा गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसके पानी को छानकर पिएं। वे लगातार तीन महीने तक इसका सेवन कर सकते हैं। उसके बाद थोड़े दिन का ब्रेक लेकर वापस से इसे पी सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या में

आजकल की तनावपूर्ण ज़िंदगी में इंसान निश्चिंत रहना भूल गया है। वर्क लोड, प्रतिस्पर्धा, जाॅब जाने का डर और तनाव आदि ऐसी समस्याएं हैं जिनसे घर आकर भी चैन नहीं मिलता। चैन नहीं तो भला नींद कैसे आए। ऐसे में पनीर के फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से आप अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं।

अल्जाइमर में

न्यूरोलाॅजिकल प्राॅब्लम 'अल्जाइमर' में दिमाग की सेल्स डैमेज होने लगती हैं।इस वजह से याद्दाश्त कमजोर हो जाती है और दिमागी काम करने की क्षमता खत्म हो जाती है। पनीर के फूल में न्यूरो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं। इसके पानी के सेवन से अल्जाइमर के लक्षणों से राहत मिलती है।

सर्दी-जुकाम में

पनीर के फूल का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इसके सेवन से मौसमी सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

वजन घटाने में

पनीर के फूल में एंटी ओबेसिटी गुण होते हैं। इसके पानी के नियमित सेवन से आपके लिए मोटापा और वजन तेजी से कम करना आसान हो सकता है।

लिवर प्राॅब्लम्स में

ज्यादा शराब के सेवन या मोटापे या किसी बीमारी की वजह से लिवर प्राॅब्लम होने पर भी आप पनीर के फूल के काढ़े का सेवन कर सकते हैं। पनीर के फूल में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं। यह क्रोनिक लिवर प्राॅब्लम्स से राहत दिलाता है।

महिलाओं के लिये

पनीर के फूल महिलाओं के लिए भी काफी उपयोगी हैं। ये उनकी आम समस्याओं जैसे अनियमित मासिक, पीरियड्स के दौरान दर्द और मरोड़, हमेशा बनी रहने वाली थकान जैसी समस्याओं से राहत देते हैं।

स्किन प्राॅब्लम का साॅल्यूशन

पनीर के फूलों के पानी का सेवन स्किन प्राॅब्लम्स और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार है। इसके पानी का इस्तेमाल आप फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

सूजनरोधी गुण

पनीर के फूल में सूजनरोधी गुण होते हैं। इसका फायदा अस्थमा से लेकर जोड़ों के दर्द से राहत में भी मिलता है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story