Begin typing your search above and press return to search.

Palak Juice Ke Fayde: हर समस्या का रामबाण इलाज है पालक, जानिए इसके सेवन से होने वाला फायदा...

Palak Juice Ke Fayde: हर समस्या का रामबाण इलाज है पालक, जानिए इसके सेवन से होने वाला फायदा...
X
By Gopal Rao

Palak Juice Ke Fayde : सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद फायदेमंद हैं। डॉक्टर भी इम्युनिटी को बढ़ाने और स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ना केवल इन सब्जियों को खाने बल्कि पीने से भी शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको पालक के जूस के फायदे के बारे में जानते हैं, जिसको पीने से आप एक नहीं दो नहीं बल्कि कई बीमारियों से दूर रहेंगे।

पालक में पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्वों के साथ साथ विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। इसके साथ ही पालक में आयरन की मौजूदगी होती है, जो शरीर में ऑक्सीजन के बहाव को बढ़ाता है और खून की कमी को पूरा करता है। पालक रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा बालों और स्किन की समस्याओं का भी खात्मा करता है।

पालक जूस के फायदे

• पालक जूस के सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है, क्योंकि पालक आयरस का सबसे अच्छा सोर्स माना गया है। इसकी मदद से शरीर में तेजी से रेड बल्ड सेल्स बनती हैं। जिससे खून की कमी दूर होती है। बता दें आयरन की कमी से शरीर में कई समस्याएं हो सकती है, ऐसे में आप पालक का रस पीकर इन समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

• पालक का जूस आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन सी और ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद जरूरी विटामिन्स हैं। इस तरह पालक जूस से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है।

• डायबिटीज पेशेंट के लिए पालक का जूस बेहद फायदेमंद है। यह शरीर में ग्लूकोज को बनने से रोकता है।

• दिल की सेहत के लिए भी पालक काफी ज्यादा लाभकारी है। पालक नाइट्रेट पोषक तत्व से भरपूर होता है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकता है।

• पालक पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है। पालक फाइबर से भरपूर होता है, जिससे अल्सर, कब्ज समेत पेट की अन्य समस्याएं दूर होती हैं।

• पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

• अगर आप नियमित रूप से पालक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन को भी कई लाभ मिलते हैं। पालक का जूस रोज पीने से स्किन की चमक बरकरार रहती है और पिंपल्स की समस्या दूर होती है। साथ ही डार्क सर्कल को यह कम करता है।

• अगर आप बाल बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आप पालक का जूस जरूर पिएं। पालक में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

इस परअमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story