Begin typing your search above and press return to search.

Onion in Summer : गर्मियों में प्याज रामबाण दवा से कम नहीं, रोजना खाए कच्चे प्याज

इसमें विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन B-कॉम्प्लेक्स और विटामिन C पाए जाते हैं, साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण जबरदस्त तरीके से लाभकारी होते हैं.

Onion in Summer : गर्मियों में प्याज रामबाण दवा से कम नहीं, रोजना खाए कच्चे प्याज
X
By Meenu

गर्मी के मौसम में हर कोई कहता है बाहर निकलने से पहले जेब में प्याज रख लो या खा के निकलो... लू नहीं लगेगी और ये बात 100 प्रतिषत सही भी है, क्योंकि गर्मियों में प्याज सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर रोजाना एक या दो प्याज खाया जाए तो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम कंट्रोल हो सकती हैं.

इसमें विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन B-कॉम्प्लेक्स और विटामिन C पाए जाते हैं, साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण जबरदस्त तरीके से लाभकारी होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाने के 5 सबसे बड़े फायदे क्या हैं...


1l. लू से बचाए

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मियों में अक्सर लोग लू की चपेट में आने से बीमार हो जाते हैं. ऐसे में अगर कच्चा प्याज खाएंगे तो तापमान बढ़ने पर सेहत सुरक्षित रहेगी. इससे हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं नहीं होगी और लू से बच सकते हैं.

2. शरीर को ठंडक पहुंचाए

एक्सपर्ट का कहना है जब गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवाएं चलने लगे तो कच्चा प्याज अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. कई गुणों से भरपूर प्याज ऐसे मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और उसे पूरी तरह सुरक्षित रखता है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाए

प्याज में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक गुण किसी औषधी से कम नहीं होता है. इसमें सेलेनियम नाम का तत्व पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर शरीर को बीमारियों से दूर रखने का काम करता है.

4. डाइजेशन दुरुस्त करे

हेल्थ एक्सपर्ट गर्मी के मौसम में प्याज के बेहद कारगर मानते हैं. उनका कहना है कि इसे खाने से हाजमा खराब नहीं होता है. अगर कच्चा प्याज और नींबू के रस वाला सलाद खाया जाए तो डाइजेशन सुधरती है और पेट की समस्याएं भी नहीं होती हैं.

5. शुगर लेवल करे मेंटेन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा प्याज फायदेमंद हो सकता है. यह शुगर लेवल मेंटेन रखने में मदद कर सकता है. इसमें सल्फर और क्वेर्सिटिन जैसे एंटी डायबिटिक कंपाउंड पहले से मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रख सकते हैं.

Next Story