Begin typing your search above and press return to search.

Okra Water Benefits: वजन घटाने के लिए लोगों को असरदार लग रहा है भिंडी के पानी का सेवन, आप भी जानिये इसके फायदे...

Okra Water Benefits: आजकल प्रकृति से मिली चीज़ों के हेल्थ बेनेफिट्स जान कर उनको अपनी डाइट में शामिल करने का दौर है। लोग खुशी-खुशी नई चीज़ें अपना कर देख रहे हैं साथ ही एक्सरसाइज़ और खानपान को लेकर भी बहुत सतर्क हैं।

Okra Water Benefits: वजन घटाने के लिए लोगों को असरदार लग रहा है भिंडी के पानी का सेवन, आप भी जानिये इसके फायदे...
X

Okra Water Benefits

By Divya Singh

Okra Water Benefits: आजकल प्रकृति से मिली चीज़ों के हेल्थ बेनेफिट्स जान कर उनको अपनी डाइट में शामिल करने का दौर है। लोग खुशी-खुशी नई चीज़ें अपना कर देख रहे हैं साथ ही एक्सरसाइज़ और खानपान को लेकर भी बहुत सतर्क हैं। ऐसा ही एक प्रयोग आजकल चर्चा में है जो है भिंडी के पानी का सेवन। इसके लिए रात भर भिंडी को काट कर एक गिलास पानी में डालकर छोड़ देना होता है और सुबह भिंडी के टुकड़ों को निचोड़कर अलग कर दिया जाता है और पानी को पी लिया जाता है। चूंकि भिंडी अपने आप में बहुत से पोषक तत्वों से भरी हुई है इसलिए इसके पानी में भी बहुत से गुण आ जाते हैं। आइए जानते हैं वे कौन से गुण हैं...

भिंडी के पोषक तत्व

भिंडी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन ए बी और सी , मैंगनीज, फोलेट, थाइमीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। इन पोषक तत्वों से भरपूर पानी को पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने की बात कही जा रही है।

वजन घटाने में मददगार

भिंडी में कैलोरी बहुत कम होती हैं और इसके पानी को पीकर आपका शरीर हाइड्रेट भी होता है। जिसका फायदा मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और वजन घटाने में मिलता है। यह पानी आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

हार्ट को रखे हेल्दी

एक स्टडी के अनुसार भिंडी का पानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काबू में रखने में काफी उपयोगी होता है। कोलेस्ट्रॉल कम होता है तो आप हार्ट डिसीज़ के जोखिम से भी बचे रह सकते हैं।

पाचन को बनाए बेहतर

अगर आपको पाचन संबंधी दिक्कतें हों तो भिंडी का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। भिंडी के पानी में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो कि पाचन को को ठीक करते हैं और कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाते हैं।

इम्यूनिटी के लिए

भिंडी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो हानिकारक जीवाणुओं एवं रोगाणुओं का मुकाबला करते हैं और बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं। इससे हमारी इम्यूनिटी अच्छी रहती है।

डायबिटीज के लिए

भिंडी का पानी, खाने से प्राप्त कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है। साथ ही यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद है।

सूजन दूर करे

भिंडी में सूजनरोधी गुण होते हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इसलिए इसके पानी का फायदा हमें इंफ्लेमेशन कम करने में मिलता है। सूजन के कारण होने वाली समस्याओं चाहे फिर अस्थमा हो या जोड़ों का दर्द, इन सभी में भिंडी के पानी के सेवन से मदद मिल सकती है।

फ्री रेडिकल्स से छुटकारा

भिंडी के पानी में फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले तत्व मौजूद होते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर में हार्ट, डायबिटीज समेत बहुत सी समस्याओं और रोगों का कारण बनते हैं। भिंडी का पानी हमें इनसे बचा सकता है।

डिस्क्लेमर :- खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डाॅक्टर की राय अवश्य ले लें। हमारा मकसद आप तक जानकारी पहुंचाना भर है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story