Begin typing your search above and press return to search.

Multani Mitti Ke Fayde: मुल्तानी मिट्टी का ऐसे इस्तेमाल करें, रहेंगी हर जवां और खूबसूरत...

Multani Mitti Ke Fayde: मुल्तानी मिट्टी का ऐसे इस्तेमाल करें, रहेंगी हर जवां और खूबसूरत...
X
By NPG News

Multani Mitti Ke Fayde: मुल्तानी मिट्टी बाल और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी को लगाने से न केवल स्किन में निखार आता है बल्कि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी कम होती है। वहीं दूध का इस्तेमाल नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जाता है। क्या आप जानती हैं इन दोनों का मिश्रण त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न की वजह से लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिस वजह से लोगों के चेहरे की रौनक गायब हो जाती है, निखार वापस लाने के लिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का नैचुरल निखार ही गायब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर नैचुरल फेस पैक बनाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी ऐसी चीज है जो स्किन के पोर्स में जमा हुए सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। इसके कारण आपको स्किन संबंधी समस्याएं जैसे दाग-धब्बों, मुंहासों, एक्ने, डेड स्किन आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

जानते हैं मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल....

मुंहासों के लिए मुलतानी मिट्टी

अगर आपकी स्किन पर भी बहुत ज़्यादा मुंहासे हैं तो एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर मिला लें। मिक्स करने के लिए नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी मिला लें। इसके बाद कुछ देर इस पैक को लगाकर रखें और जब पैक सूख जाए तो चेहरा हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें। इससे त्वचा निखर जाएगी और पिंपल्स भी दूर होंगे।

मुल्तानी मिट्टी बढ़िया स्क्रबर

चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल और चीनी बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखें और फिर स्क्रब की तरह हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ा लें। त्वचा साफ नजर आने लगेगी।

मुल्तानी मिट्टी से ऑयली स्किन में फायदा

स्किन और गर्दन के आसपास के स्किन से एक्सेस ऑइल हटाने में मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में बराबर मात्रा में चंदन का पाउडर लेकर मिला लें। इसमें पानी या गुलाबजल डालें और फेस मास्क बनाएं। चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं।

मुल्तानी मिट्टी से दाग-धब्बे दूर

चेहरे से फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं। एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें शहद और हल्दी का पाउडर मिलाएं। चेहरा धोकर इस फेस पैक को लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लं।

मुल्तानी मिट्टी से झुर्रियों का इलाज

झुर्रियों को कम करने के लिए कई महिलाएं क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप प्राकृतिक रूप से इस समस्या को कम करना चाहती हैं तो चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं। इसके उपयोग से त्वचा में कसाव आएगा, जिससे आपकी त्वचा जंवा नजर आएगी।

Next Story