Begin typing your search above and press return to search.

Multani Mitti Benefits: स्किन ऑइली हो या ड्राय, मुल्तानी मिट्टी दोनों पर करती है कमाल का असर, फेसपैक ऐसे बनाएं

Multani Mitti Benefits: स्किन ऑइली हो या ड्राय, मुल्तानी मिट्टी दोनों पर करती है कमाल का असर, फेसपैक ऐसे बनाएं
X
By NPG News

NPG डेस्क

हमारे घरों की बुज़ुर्ग महिलाएं कभी भी चेहरे पर तरह - तरह की क्रीम को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देतीं। उनका अनुभव बताता है कि चेहरे की स्किन ऑइली हो या ड्राय, दोनों की समस्याएं सुलझाने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहतर विकल्प है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को गहराई से साफ करती है और गंदगी, पसीना और अशुद्धियों को दूर करती है। यह आपकी त्वचा को साफ करने, एक्सफोलिएट करने और पोषण देने के लिए एक बेहतरीन एजेंट की तरह काम करती है।यह त्वचा की रंगत को निखारती भी है और त्वचा को ग्लोइंग बनती है। आइए जानते हैं दोनों स्किन टाइप के लिए इससे फेस मास्क कैसे बनाएं।

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

बहुत से लोग चेहरे की त्वचा से अत्यधिक तेल निकलने की समस्या का सामना करते हैं। इससे चेहरा बहुत ऑइली नज़र आता है। दरअसल ज्यादा तेल निकलने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस वजह से कील-मुंहासे भी होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाएंगे तो त्वचा से निकलने वाला तेल नियंत्रित होगा।

बनाने और लगाने का तरीका

अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोकर तौलिये से पोंछ लें। अब एक कटोरी में एक-एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे की नाजुक त्वचा जैसे–आंखों और होंठों के नीचे की त्वचा से बचाकर पूरे चेहरे पर लगा लीजिए। जब तक फेस पैक सूख न जाए इसे लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरे को गीले तौलिये से हल्के-हल्के हाथों से पोंछकर गुनगुने पानी से धो लें।

हफ्ते में एक या दो बार आप इस फेस पैक को लगा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ त्वचा की गंदगी को निकालने में मदद कर सकती है, बल्कि त्वचा के लिए तेल उत्पादन को नियमित करने में मदद कर सकती है।

शुष्क त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

वहीं दूसरी ओर बहुत से लोग अपनी स्किन की ड्राइनेस से परेशान होते हैं। कितनी भी तरह की क्रीम यूज़ करके देखने के बाद भी त्वचा के रूखेपन से छुटकारा नहीं मिलता। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक बहुत काम आएगा।

इसके लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच शहद को एक कटोरी में मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।इसे 20 मिनट के लिए या जब तक सूखे न, तब तक चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।फिर मॉइस्चराइजर लगा लें।

आप हफ्ते में एक बार इसे लगा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक में शहद भी है, जो आपकी त्वचा को नमी देगा। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक शुष्क त्वचा की समस्या से काफी हद तक निजात दिला सकता है।

कील-मुंहासों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा या एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच शहद को मिक्स कर लें। अब सबसे पहले अपने चेहरे को किसी क्लींजर से साफ कर लें। उसके बाद अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं।इसे 15 से 20 मिनट या जब तक ये सूखे न जाए, तब तक लगा रहने दें।फिर गुनगुने या ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

इसे आप हफ्ते में एक बार लगाएं।

तैलीय त्वचा के कारण कील-मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी में त्वचा के तेल को सोखने के गुण होते हैं और इससे कील-मुंहासे पर काफी असर पड़ सकता है। इससे आपकी त्वचा की गंदगी तो बाहर निकलती ही है, साथ ही मुंहासों के फिर से होने की आशंका कम हो जाती है। वहीं, हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए फायदेमंद हैं जो स्किन की अन्य समस्याओं को भी ठीक करता है।

Next Story