Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Diet and Diseases : सावधान ! मानसून साथ लेकर आता है कई बीमारियाँ, जानें इस सीजन क्या ना खाएं

खानपान में भी लापरवाही बरतने से फूड पॉइजनिंग, खाद्य पदार्थों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में मानसून सीजन में आपको कुछ फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए.

Monsoon Diet and Diseases : सावधान ! मानसून साथ लेकर आता है कई बीमारियाँ, जानें इस सीजन क्या ना खाएं
X
By Meenu

Monsoon Diet and Diseases : हाल-बेहाल गर्मी के बाद अब राहत से भरी मानसून का मौसम लगभग आ गया है. मौसम चाहे कोई भी हो, सभी अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आते हैं. बारिश के मौसम में भी कई तरह की जल जनित बीमारियों की समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में हाइजीन का खास ख्याल रखना चाहिए.

खानपान में भी लापरवाही बरतने से फूड पॉइजनिंग, खाद्य पदार्थों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में मानसून सीजन में आपको कुछ फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए. एमडी डॉ के अनुसार मानसून में हमें कुछ फूड्स के सेवन से बचाना चाहिए, आइये जानें :-




हरी पत्तेदार सब्जियां कम खाएं

मानसून में ह्यूमिडिटी लेवल और नमी काफी बढ़ जाती है. ऐसे में बैक्टीरिया, फंगी और अन्य पैथोजेंस को बढ़ने का मौका मिल जाता है. ऐसे में आपको कुछ फूड्स के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें ये जल्दी पनपते हैं. आप पत्ता गोभी, साग, लेटस (Lettuce) कम खाएं, क्योंकि मानसून में इनमें नमी का स्तर काफी बढ़ जाता है, जिससे बैक्टीरिया, पैरासाइट्स को बढ़ने का मौका मिलता है. इनको यदि अच्छी तरह से साफ करके ना पकाया जाए तो आपको पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.


ठेले वाले फूड्स न खाएं

स्ट्रीट फूड्स को लोग बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में ये सेहत के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है. इन्हें बनाने के समय हाइजीन का ख्याल बिल्कुल भी रखा जाता है. आप चाट, आलू टिक्की, समोसा, पूड़ी, पकोड़े जैसी चीजों के सेवन से बचें तभी आप फूड जनित बीमिरायों से बचे रह सकते हैं.


कटे हुए फलों का सेवन न करें



कभी भी बारिश के मौसम में फलों को काटकर ना तो रखें और ना ही खाएं. ठेले पर भी कटे हुए फल बेचे जाते हैं, भूलकर भी न खाएं. इन पर मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये ना तो अच्छी तरह से साफ होते हैं और ना ही सही तरीके से स्टोर किए जाते हैं, इससे ये दूषित हो जाते हैं. बेहतर है कि आप घर पर ही साबुत फलों को अच्छी तरह से धोकर खाएं.

सीफूड्स भी पहुंचा सकता है नुकसान

कुछ लोगों को सीफूड्स खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन मानसून में सीफूड्स आसानी से दूषित होते हैं. इससे आपको पानी से होने वाली बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में आप कुछ महीने मछली, केकड़ा, झींगा आदि अन्य समुद्री खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज ही करें वरना आपको फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है.

डेयरी प्रोडक्ट्स भी हैं रिस्की

दूध, दही, पनीर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत हेल्दी और जरूरी है, लेकिन ये गर्मी और मानसून में जल्दी खराब हो जाते हैं. ह्यूमिड मौसम में इन्हें सही से स्टोर करके रखना चाहिए. आप मार्केट से फ्रेश डेयरी प्रोडक्ट्स ही खरीदें. एक्सपायरी डेट चेक कर लें और एक्सपायर होने के बाद सेवन न करें.

Next Story