Begin typing your search above and press return to search.

Monkey Pox second case: दिल्ली के बाद केरल में सामने आया मंकीपॉक्स का मामला, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

Monkey Pox second case: केरल के मलप्पुरम जिले में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मरीज पाया गया है। मरीज हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटा था।

Monkey Pox second case: दिल्ली के बाद केरल में सामने आया मंकीपॉक्स का मामला, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट
X
By Ragib Asim

Monkey Pox second case: केरल के मलप्पुरम जिले में मंकीपॉक्स वायरस का पहला मरीज पाया गया है। मरीज हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटा था। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी पुष्टि की है कि 38 वर्षीय व्यक्ति का मंकीपॉक्स टेस्ट पॉजिटिव आया है। इस व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, और उसका इलाज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री का बयान

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को फिलहाल मंजेरी के एक अस्पताल में अलग रखा गया है और चिकित्सा प्रोटोकॉल के अनुसार उसका उपचार चल रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर किसी को मंकीपॉक्स जैसे लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

मंकीपॉक्स क्या है?

मंकीपॉक्स एक वायरल संक्रमण है जो पॉक्सविरीडाय फैमिली के वायरस से होता है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजे हुए लिम्फ नोड्स और शरीर पर चेचक जैसे लाल चकत्ते शामिल होते हैं। 1958 में कांगो में इस बीमारी का पहला मामला सामने आया था, और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।

भारत में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला

यह मंकीपॉक्स का भारत में दूसरा मामला है, जो कि केरल में रिपोर्ट किया गया है। इससे पहले भी देश में मंकीपॉक्स के मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जो कि चिंता का विषय है, खासकर जब मरीज विदेश से लौटे होते हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story