Begin typing your search above and press return to search.

Mishri Benefits In Summer: गर्मी में रोज़ाना करें मिश्री का सेवन, शरीर पर होगा कूलिंग इफेक्ट,छालों से राहत से लेकर एनर्जी बढ़ाने तक ढेरों फायदे...

Mishri Benefits In Summer: गर्मी में रोज़ाना करें मिश्री का सेवन, शरीर पर होगा कूलिंग इफेक्ट,छालों से राहत से लेकर एनर्जी बढ़ाने तक ढेरों फायदे...

Mishri Benefits In Summer
X

Mishri Benefits In Summer

By Divya Singh

Mishri Benefits In Summer: मिश्री अनरिफाइंड शुगर है जिसमें अपना अनोखा कूलिंग इफेक्ट होता है। ठंडी तासीर रखने वाली मिश्री गर्मियों के दौरान अनेक तरीकों से इस्तेमाल भी की जाती है और इसके फायदे भी साफ तौर पर नज़र आते हैं।विशेषज्ञों के अनुसार धागे वाली मिश्री का सेवन बेहतर होता है। गन्ने से बनी मिश्री है तो शक्कर ही लेकिन अनरिफाइंड होने से शक्कर से बेहतर है। मिश्री में केल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन्स और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अनेक फायदे पहुंचाते हैं। चलिए जानते हैं मिश्री के फायदे...

खांसी और गले की खराश दूर करे

मिश्री की तासीर ठंडी होती है लेकिन सर्दी हो या गर्मी, यह हर मौसम में खांसी-जुकाम, गले की खराश जैसी समस्याओं को ठीक करने में मददगार है। गर्मी में आप इसे सामान्य या ठंडे पानी में घुलने दें और फिर पी जाएं। वहीं ठंड के मौसम में गर्म दूध या पानी में इसे घोलकर पिएं।

बढ़ेगी एनर्जी

गर्मी में हम सभी खुद को लो फील करते हैं। थकावट लगना, कुछ करने के लिए ऊर्जा का अभाव महसूस करना इस मौसम में आम है। ऐसे में एक गिलास मिश्री का पानी पिएं। मिश्री में सुक्रोज़ और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है जिससे हमें इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

पाचन होगा बेहतर

मिश्री के साथ सौंफ का जोड़ जबरदस्त है। गरिष्ठ भोजन के बाद भी अगर हम मिश्री और सौंफ खा लें तो भोजन पचाने में आसानी होती है। रुटीन लाइफ में भी आप मिश्री के पानी के सेवन का पेट पर असर खुद महसूस कर सकते हैं क्योंकि मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं। मिश्री का पानी पेट के पीएच को बैलेंस करता है जिससे आप पेट की समस्याओं से बचते हैं। मिश्री अपच, गैस, एसिडिटी आदि से आपको दूर रखती है। इसका पानी पेट को ठंडक देता है। पेट की जलन भी दूर करता है।

मुंह के छालों से राहत

पेट में गर्मी ज्यादा हो जाए तो मुंह में छाले हो जाते हैं। मिश्री के सेवन से पेट को ठंडक मिलती है और मुंह के छालों से राहत भी। यह छालों की जलन को भी कम करती है।

वजन घटाने में मददगार

सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से खाना अच्छी तरह पचता है। आंतें साफ रहती हैं तो वजन घटाने में मदद मिलती है।

एनीमिया से राहत

मिश्री में आयरन की अच्छी मात्रा होती है इसलिए नियमित रूप से इसके सेवन से एनीमिया से राहत मिल सकती है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बूस्ट होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

स्ट्रैस होगा कम

मिश्री शरीर के साथ दिमाग को भी शांत रखती है। दूध में मिश्री घोलकर पीने से स्ट्रैस और एंग्ज़ाइटी से राहत मिलती है। मिश्री का सूदिंग असर नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। जिससे आप तनाव से राहत महसूस करते हैं।

आंखों के लिए अच्छी है मिश्री

आंख की समस्याओं से राहत और उनकी रौशनी बेहतर रखने के लिए भी मिश्री का सेवन किया जाता है। मिश्री को सौंफ और बादाम के साथ पीसकर इसे दूध के साथ लें तो नियमित सेवन से आपको फायदा होगा।

नकसीर से राहत

नकसीर को गांवों में गर्मी फूटना भी कहा जाता है। दरअसल कई लोग शरीर में अधिक गर्मी हो जाने पर नांक से खून आने की समस्या का सामना करते है। कूलिंग इफेक्ट वाली मिश्री के नियमित सेवन से गर्मियों में नकसीर से बचा जा सकता है।

हड्डियां बनाए मजबूत

मिश्री में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और उनके बेहतर रखरखाव के लिए बड़े उपयोगी हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story