Begin typing your search above and press return to search.

Mint Leaves Benefits: इस साल पड़ने जा रही है भीषण गर्मी, बढ़ा दीजिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल, लू से बचाव होगा, पेट को भी मिलेगी ठंडक...

Mint Leaves Benefits: इस साल रिकाॅर्डतोड़ गर्मी पड़ने जा रही है। जिसका सामना करने के लिए तमाम जतन करने होंगे। ऐसे में एक सरल उपाय है पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल।

Mint Leaves Benefits: इस साल पड़ने जा रही है भीषण गर्मी, बढ़ा दीजिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल, लू से बचाव होगा, पेट को भी मिलेगी ठंडक...
X
By Divya Singh

Mint Leaves Benefits: इस साल रिकाॅर्डतोड़ गर्मी पड़ने जा रही है। जिसका सामना करने के लिए तमाम जतन करने होंगे। ऐसे में एक सरल उपाय है पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल। घर से बाहर निकलने से पहले पुदीना से बने ड्रिंक का सेवन करेंगे तो बाॅडी देर तक हाइड्रेट रहेगी। साथ ही पुदीना ठंडक और ताज़गी का एहसास तो देता ही है। यही नहीं गर्मियों में पुदीना को अपने खानपान का हिस्सा बनाने के एक से बढ़कर एक फायदे हैं। और वे क्या हैं, चलिए जानते हैं।

पुदीना के पोषक तत्व

पोषण की बात करें तो पुदीना पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी,फॉस्फोरस, कैल्शियम,आयरन, पोटेशियम, थायमीन आदि तत्व पाए जाते हैं। यह एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल प्राॅपरटीज़ से युक्त होता है और इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।

लू से बचाव

पुदीने की पत्तियों से बना कोई भी हेल्दी ड्रिंक आपकी बाॅडी को देर तक हाइड्रेट रखता है। इसलिए अगर भीषण गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकल रहे हों तो आम पना या आप घर से पुदीने के पत्तों का काढ़ा या नींबू-पुदीने का शर्बत पी कर निकलें तो लू से बचाव होगा।

ओरल हाइजीन के लिये बेहतरीन

पुदीने की पत्तियां ओरल हाइजीन के लिये बेहतरीन हैं। इनका अर्क दांतों पर जमे प्लाक को साफ करने में मदद कर सकता है। वहीं पत्तियों के सेवन को ताज़ी सांसों के लिए भी जाना जाता है। मिंट फ्लेवर टूथपेस्ट, माउथवाॅश तक में इस्तेमाल किया जाता है जिससे मुंह साफ करने के बाद सांसों में ताजगी का अहसास हो। रोगाणुओं को मारने की इन पत्तियों की क्षमता कमाल की होती है। आपके मुंह से दुर्गंध के बजाय जब ताज़ा सांस बाहर आती है तो आपको तो अच्छा लगता ही है, आपसे बात कर रहे व्यक्ति को भी अच्छा महसूस होता है।

पेट को मिलेगी ठंडक

पुदीने के सेवन से पेट की गर्मी शांत होती है। इससे पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, सीने की जलन और उल्टी से भी राहत मिलती है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

पुदीने पत्तियों के सेवन से हमारी सतर्कता और संज्ञानात्मक क्षमता बढ़ती है। हम चीज़ों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। पुदीना याददाश्त को भी तेज करता है। इसकी पत्तियों को सूंघने मात्र से तनाव कम होता है और मन शांत होता है।

वजन घटाने में मददगार

पुदीने की पत्तियां मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती हैं। ये तेजी से कैलोरी बर्न कर वजन घटाने में मददगार होती हैं। साथ ही ये पत्तियां पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करती हैं।इनके इस्तेमाल से अपच, गैस और ब्लोटिंग आदि को दूर करने में मदद करती है।

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद

अस्थमा के रोगियों के लिए पुदीने की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद है। पुदीना की ताज़ा गंध बंद नाक को खोलती है। श्वास नली को को राहत देती है और छाती की जकड़न से राहत दिलाती है। रोजाना पुदीने की पत्तियों का सेवन अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

स्किन के लिए हर्बल औषधि

पुदीने की पत्तियों में शक्तिशाली एंटी इनफ्लेमेटरी और एंटिफंगल गुण होते हैं। साथ ही इसमें भरपूर एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाकर स्किन पर उम्र के प्रभाव को कम करते हैं। इनके सेवन से तैलीय त्वचा वालों को मुहांसों से राहत मिलती है। पुदीने की पत्तियां त्वचा को टोन करती हैं, नमी लौटाती हैं और एजिंग के साइन भी कम करती हैं। आप पुदीने के फेस पैक का इस्तेमाल करें इससे त्वचा को अन्य फायदों के साथ गर्मी में जलन से राहत भी मिलेगी।

पीरियड्स के दर्द से राहत

पुदीने की पत्तियों और अदरख से बनी चाय का सेवन महिलाएं पीरियड्स के दौरान दो बार कर सकती हैं। इससे पेट में ऐंठन और दर्द से राहत मिलेगी।

मूत्र रोगों में आराम

पुदीने के पत्त‍ियों को पीसकर एक गिलास पानी में घोल दें और साथ ही एक नींबू का रस भी निचोड़ दें। इसे पीने से मूत्र संबंधी रोगों से राहत मिलेगी।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story